scriptVIDEOनहीं रुक रहीं एटीएम क्लोनिंग से ठगी, युवक के खाते से उड़ाए 80 हजार रुपए | Not stopped stuck with ATM cloning | Patrika News

VIDEOनहीं रुक रहीं एटीएम क्लोनिंग से ठगी, युवक के खाते से उड़ाए 80 हजार रुपए

locationछतरपुरPublished: Mar 26, 2019 07:22:42 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

साइबर ठगों ने मार्च माह में 4 लोगों को बनाया शिकारकुछ नहीं कर पा रहे बैंक और साइबर पुलिस

cyber fraud

cyber fraud

छतरपुर। भारत सरकार जहां एक ओर डिजिटल इंडिया के अभियान को प्रोत्साहन दे रही है, वहीं दूसरी ओर बैंक खातों में साइबर ठग सेंध लगा रहे हैं। साइबर ठगों को रोकने में न तो बैंक और न ही साइबर पुलिस कामयाब हो पा रही है। इसी वजह से साइबर ठगी की वारदातें बढ़ रही हैं। छतरपुर जिले में मार्च माह में पिछले 20 दिन में ही साइबर ठगों ने 4 लोगों के बैंक खाते खाली कर दिए। नया मामला चेतगिरी कॉलोनी के ेक युवक के साथ ठगी का सामने आया है। ज्यादतार मामलों में एटीएम कार्ड का नंबर और ओटीवी नंबर बताए बिना ही लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं, क्योंकि साइबर ठग एटीएम क्लोनिंग के जरिए ठगी कर रहे हैं। जिससे ग्राहक को पता लगे बिना ही उनके खाते की रकम निकल जा रही है। अब ये लोग बैंक और पुलिस के भरोसे अपनी रकम वापिस होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। कुछ मामलों में बैंक और पुलिस ने लोगों के रुपए लौटाए भी हैं, लेकिन साइबर ठगी रोकने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में ठगे गए लोगों और बैंकों को चूना लग रहा है। इसके साथ ही बैंक में रुपया रखने पर लोगों का भरोसा कम होता जा रहा है।
बिना ओटीपी खाते से गायब हुए 80 हजार
साइबर ठगों द्वारा बैंक खाते से रकम निकालने का नया मामला सामने आया है। पीडि़त का कहना है कि, न तो कोई फ़ोन आया, न किसी ने ओटीपी पूछा, उनका एटीएम भी उनके पास है लेकिन फिर भी खाते से पैसे निकल गए। जब तक अपना एटीएम ब्लॉक करवाया तब तक अकाउंट खाली हो चुका था। चेतगिरी कॉलोनी छतरपुर निवासी रानू सोनी पिता प्रकाशचंद्र सोनी ने बताया कि 23 मार्च की रात 11.31 बजे उनके मोबाइल पर मैसेज आए कि उनके से 80 हजार रुपए निकाल लिए गए, पहला मैसेज 40 हजार का, दूसरा 20 हजार और तीसरा 20 हजार रुपए निकालने का मैसेज आया। तो वे हैरान रह गए कि उनके पैसे खाते से गायब कैसे हो गए, जबकि उनका एटीएम उनके पास ही था। उन्होंने इसकी शिरकायत कोतवाली पुलिस और बैंक प्रबंधन से की। प्रथम दृष्टया एटीएम क्लोनिंग के जरिए ठगी की आशंका जताई जा रही है। पुलिस और बैंक दोनों ही ठगी की वारदात की जांच कर रहे हैं, ताकि ठगी किसने और कैसे की, इसका खुलासा हो सके।
सीआरपीएफ अधिकारी से भी हो चुकी है ठगी
बड़ालमहरा के वार्ड नंबर 14 के निवासी नरबदिया अहिरवार का बड़ामलहरा के भारतीय स्टेट बैंक में उनका खाता है। इस खाते में उन्होंने बेटी की शादी के लिये रकम इक_ा की थी। लेकिन अज्ञात व्यक्ति ने 6 मार्च को उनके खाते से एक लाख रुपए गायब कर दिए। सहायक सब इंस्पेक्टर ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई कि, उनके भतीजे दिनेश अहिरवार ने 6 मार्च को बड़ामलहरा के गंज तिराहा स्थित एटीएम से 20 हजार रुपए निकाले और घर चला गया। अगले दिन 7 मार्च की सुबह 5.45 बजे मोबाइल पर 20 हजार रुपए निकलने का मैसेज आया। फिर उसी दिन सुबह 9.40 और 11.30 बजे 40-40 हजार रुपए आहरण होने के संदेश मोबाइल पर आए। पीडि़त का कहना है कि उन्होंने या उनके परिवार के सदस्यों ने 7 मार्च को काई राशि नहीं निकाली, इसके बावजूद बैंक खाते से तीन किस्तों में एक लाख रुपए गायब हो गए। बैंक से पता चला कि ये आहरण नरसिंहपुर के एटीएम से रकम ट्रांसफर करके किए गए।
पटवारी को भी बना चुके हैं शिकार
राजनगर तहसील के गांव भैरा में पदस्थ पटवारी हरिओम मिश्रा के खाते से 90 हजार रुपए गायब होने की शिकायत थाने में की गई। पटवारी का खाता अजयगढ़ एसबीआइ की ब्रांच में है। जिसमें 90 हजार 987 रुपए जमा थे। पटवारी ने बताया कि एटीएम के जरिए उन्होंने छतरपुर में रुपया निकालने की कोशिश की तो खाते में केबल 987 रुपए ही शेष बचे थे। बैंक से इस बारे में बात की तो पता चला कि 13 मार्च को 60 हजार और फिर 30 हजार रुपए उनके खाते से निकाले गए हैं। इसी तरह की वारदात बिजावर क्षेत्र के ग्राम दालौन निवासी संगीता के साथ हुई, उनका खाता बिजावर के भारतीय स्टेट बैंक में है। उसके खाते में जमा राशि में से दो बार रुपए निकाले गए। हैकर ने पहले संगीता के खाता से 30 हजार रुपए सटई के किसी एटीएम में ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद बाकी के 16 हजार रुपए उसने एटीएम के जरिए निकाल लिए। जब संगीता के मोबाइल पर अचानक से मैसेज आने लगे तो वह परेशान हो गई। उसने पहले अपना एटीएम लॉक करवाया, इसके बाद खाता चैक करवाया तो उसमें से 46 हजार रुपए गायब मिले।
नहीं निकले पैसे, खाते से कट गए
सटई रोड छतरपुर निवासी प्रशांत खरे की पत्नी राखी खरे ने बड़ोदरा बैंक प्रबंधन को शिकायत दर्ज कराई है, कि उनके द्वारा छतरपुर के बडो़दरा बैंक के एटीएम से 15000 हजार रुपए निकालने की कोशिश की गई,सर्वर की समस्या के कारण रुपए नहीं निकले, लेकिन उनके खाते से रुपए निकाले जाने का मैसेज आ गया। उन्होंने बड़ोदरा बैंक के प्रबंधक से शिकायत की, कि रुपए न निकलने के संबंध में उनके द्वारा एटीएम हेल्पलाइन नंबर और कियोस्क शाखा में शिकायत की गई थी, जिस पर उनकी शिकायत का 10 दिन में निराकरण करने की बात कही गई थी, लेकिन अभी तक उनकी रकम वापिस नहीं हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो