scriptअब शहर में अंधी रफ्तार पर होगी कार्रवाई, हाईटेक इंटरसेप्टर व्हीकल शुरु | Now action will be taken at speed, hi-tech interceptor vehicle start | Patrika News

अब शहर में अंधी रफ्तार पर होगी कार्रवाई, हाईटेक इंटरसेप्टर व्हीकल शुरु

locationछतरपुरPublished: Oct 27, 2021 07:07:12 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

तीन सेकेण्ड में मशीन वाहन की ओवर स्पीड पकड़कर देगी रिपोर्टलेजर मशीन से लैस 12 लाख के वाहन से ट्रैफिक पुलिस करेगी स्पीड टेस्ट

 गाड़ी की फोटो सहित तैयार होगी जुर्माना की कॉपी

गाड़ी की फोटो सहित तैयार होगी जुर्माना की कॉपी

छतरपुर। अब अंधी रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों पर छतरपुर पुलिस आधुनिक तकनीक के जरिए शिकंजा कसने वाली है। पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा छतरपुर पुलिस को एक हाईटेक इंटरसेप्टर व्हीकल प्रदान की गई है। इस गाड़ी में मौजूद एक हाईटेक लेजर मशीन सिर्फ 3 सेेकेण्ड के भीतर सड़क पर दौड़ती गाडिय़ों की गति को भांप लेगी और मौके पर ही उसका रिजल्ट एक प्रिंटर में भेज देगी। पुलिस वाहन चालक को पकड़कर उसे तुरंत ओवर स्पीड के लिए दण्डित कर सकेगी। इस हाईटेक मशीन को पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने पूजा अर्चना के बाद हरी झण्डी दिखाकर लोकार्पित किया।
इस तरह काम करेगी इंटरसेप्टर व्हीकल
छतरपुर की यातायात प्रभारी माधवी अग्रिहोत्री ने बताया कि मशीन कई तरह के यातायात नियमों के पालन में पुलिस की तकनीकी मदद करेगी। यह 12 लाख रूपए की एक गाड़ी है जिसके भीतर एक खास लेजर मशीन लगाई गई है। इस लेजर मशीन से एक कैमरा, एक प्रिंटर और जीपीएस सिस्टम अटैच है। मशीन को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से ऑपरेट किया जा सकता है। मशीन में लगा कैमरा सड़क पर चलते वाहनों को तीन सेकेण्ड में डिटेक्ट करता है। कैमरे के सामने से निकली गाड़ी की ओवर स्पीड, गाड़ी में लगाए गए काले शीशे सहित अन्य गैर कानूनी बातें यह मशीन पकड़ लेगी।
गाड़ी की फोटो सहित तैयार होगी जुर्माना की कॉपी
मशीन इस डेटा को प्रिंट पर भेजती है जहां से गाड़ी की फोटो सहित जुर्माने का पेपर बाहर आ जाता है। माधवी अग्रिहोत्री ने बताया कि यातायात नियमों के मुताबिक ओवर स्पीड टू व्हीलर पर एक हजार रूपए, चार पहिया वाहन पर तीन हजार रूपए और हैवी व्हीकल पर 7 हजार रूपए का जुर्माना किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि फिलहाल जिले को यह एक गाड़ी दी गई है जो कि हाइवे पर तैनात रहेगी और यातायात नियमों के पालन में पुलिस की मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इस गाड़ी की मदद से हादसों को रोकने में काफी मदद मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो