scriptअब ड्रोन से होगी कंटेनमेंट एरिया की निगरानी, लापरवाही करने पर होगी एफआइआर | Now drones will monitor the container area, FIR will be on negligence | Patrika News

अब ड्रोन से होगी कंटेनमेंट एरिया की निगरानी, लापरवाही करने पर होगी एफआइआर

locationछतरपुरPublished: Apr 21, 2021 07:22:03 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

छत्रसाल चौक पर कोरोना कण्ट्रोल वॉर रूम बनाकंट्रोलिंग कमाण्ड सिस्टम की सभी गतिविधियां एक प्वाइंट पर लाईं गई

छत्रसाल चौक पर कोरोना कण्ट्रोल वॉर रूम बना

छत्रसाल चौक पर कोरोना कण्ट्रोल वॉर रूम बना

छतरपुर। जिले में फैलते कोरोना संक्रमण की व्यापकता के नियंत्रण के लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा छतरपुर शहर के छत्रसाल चौक पर कोरोना कण्ट्रोलिंग कमाण्ड सिस्टम (कोरोना एक वॉर रूम) बनाया गया है। इस वॉर रूम के माध्यम से हॉस्पिटल की कण्ट्रोलिंग कमाण्ड सिस्टम की सभी गतिविधियों को एक प्वाइंट पर लाया जाएगा और इसकी सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। विभिन्न समस्याओं का निदान किया जाएगा और जरूरी स्वास्थ्य इंतजामों एवं प्रशासनिक नियंत्रण की गतिविधियां संचालित की जाएंगी।
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह और एसपी सचिन शर्मा ने वॉर रूम को शुरू करते हुए छतरपुर जिले को इस महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। संक्षिप्त पूजा अर्चना के साथ कोरोना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर कलेक्टर-एसपी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क धारण करने, बेवजह बाहर नहीं निकलने, कफ्र्यू की अवधि तक घरों ही रहने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की शपथ भी दिलाई।
पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि शिकायतें मिल रही हैं कि होम आइसोलेट के मरीज और उनके परिजन द्वारा कंटेनमेंट का उल्लंघन करते हुए घरों से बाहर बेवजह घूम रहे हैं। ऐसे क्षेत्रों की सख्त निगरानी की जाएगी और लगातार उन क्षेत्रों पर वाहन पेट्रोलिंग करते हुए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा थाना प्रभारियों को क्षेत्र के कंटेनमेंट क्षेत्रों की निगरानी का जिम्मेदारी दी गई है। जिन मोहल्लों में लोग बेवजह आवाजाही करते हुए भीड़ एकत्रित कर रहे हैं, उन पर लगाम लगाया जाएगा। इसके लिए इलाकों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से तस्वीरें लेकर कंटेनमेंट नियमों को तोडने वालों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण करते हुए एफआईआर दर्ज की जाएगी।
होम डिलेवरी वाहनों को किया रवाना
वॉर रूम के बाहर से ही कलेक्टर-एसपी ने फल, सब्जी और किराना की गाडिय़ों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इन गाडियों के परिचालक को निर्देशित किया गया है कि वे शहर के विभिन्न हिस्सों में घूमकर लोगों को जरूरत का सामान उपलब्ध कराएं। एक चलित वाहन में आयुर्वेदिक काढ़ा एवं अन्य आवश्यक दवाएं भी रखी गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो