scriptnumber of women contenders is one and a half times more than men | पंचायत चुनाव में महिला दावेदारों की संख्या पुरूषों से डेढ़ गुना ज्यादा | Patrika News

पंचायत चुनाव में महिला दावेदारों की संख्या पुरूषों से डेढ़ गुना ज्यादा

559 पंचायतों में सरपंच बनने साढ़े 5 हजार नेता चुनाव मैदान में
जिला पंचायत के 22 वार्डों से 273 दावेदार, 8 जनपदों में 1475 उम्मीदवार

छतरपुर

Updated: June 08, 2022 05:04:13 pm


छतरपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने के लिए बड़ी संख्या में दावेदारों ने फॉर्म भरे हैं। जिले में मौजूद 22 जिला पंचायत वार्डों से चुनाव लडऩे के लिए 273 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन जमा किए हैं। दिलचस्प बात ये है कि इस बार प्रत्याशियों में ज्यादातर महिलाएं हैं। 273 प्रत्याशियों में से 177 महिलाओं और 96 पुरूष दावेदारों ने नामांकन फार्म जमा किया है। वहीं दूसरी ओर जिले की 559 पंचायतों से सरपंच बनने के लिए साढ़े 5 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है।
जिला पंचायत में गुलगंज और ईशानगर वार्ड बने बड़ा अखाड़ा
जिला पंचायत में गुलगंज और ईशानगर वार्ड बने बड़ा अखाड़ा
जिला पंचायत में गुलगंज और ईशानगर वार्ड बने बड़ा अखाड़ा
निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक बिजावर विकासखण्ड के जिला पंचायत वार्ड गुलगंज से सबसे ज्यादा 24 पुरूष और 4 महिलाओं सहित 28 प्रत्याशी फार्म दाखिल कर चुके हैं। वहीं लवकुशनगर विकासखण्ड के ज्यौराहा वार्ड से सबसे कम 7 महिला प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी तरह मातगुवां, भगवां, सरवई और गौरिहार से 9-9, किशुनगढ़ वार्ड से 10, प्रकाशबम्हौरी और उत्तरी मुडेरी से 12-12, अलीपुरा, मऊसहानियां, बसारी और बम्हौरी से 8-8 प्रत्याशी, खजवा, चन्द्रनगर, कर्री से 11-11 प्रत्याशी, हमा वार्ड से 13, बछौन और बमनौरा से 14-14 प्रत्याशी, कुर्राहा वार्ड से 17 प्रत्याशी, सड़वा वार्ड से 19 प्रत्याशी, ईशानगर वार्ड से 26 प्रत्याशी मैदान में हैं।
जनपद चुनाव में भी उत्साह
जिला पंचायत ही नहीं बल्कि जनपद पंचायत का सदस्य बनने के लिए भी नेताओं में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। जिले में 8 जनपद पंचायत हैं। 8 जनपदों में कुल 186 जनपद वार्ड हैं यहां से 1475 प्रत्याशियों ने 6 जून तक अपने नामांकन दाखिल कर दिए हैं। सबसे ज्यादा नामांकन बड़ामलहरा जनपद से सामने आए हैं जहां 265 प्रत्याशियों ने फार्म भरे हैं। इसके बाद छतरपुर जनपद के 25 वार्डों से 213, नौगांव जनपद के 25 वार्डों से 195, गौरिहार जनपद के 25 वार्डों से 169, लवकुशनगर के 25 वार्डों से 162, बिजावर के 23 वार्डों से 182, राजनगर के 25 वार्डों से 185, बक्स्वाहा के 13 वार्डों से 104 प्रत्याशियों ने नामांकन जमा किए हैं।
छतरपुर व बड़ामलहरा में सरपंच के दावेदार सबसे ज्यादा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का असली उत्सव ग्राम पंचायत के स्तर पर चल रहा है जहां गांव-गांव में जनता का प्रतिनिधि बनने के लिए नेताओं के बीच होड़ लगी हुई है। सबसे ज्यादा सरपंच प्रत्याशी छतरपुर जनपद से सामने आ रहे हैं। इस जनपद की 81 पंचायतों से अब तक 886 नामांकन दाखिल हो चुके हैं। इसी तरह राजनगर जनपद पंचायत की 87 ग्राम पंचायतों से 841, बड़ामलहरा की 79 पंचायतों में 878, बक्स्वाहा की 39 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 372, गौरिहार की 73 पंचायतों के लिए 756, नौगांव की 75 पंचायतों से 775 सरपंच प्रत्याशियों ने दावा ठोका है। इसी तरह 5 जून तक लवकुशनगर की 65 पंचायतों में सरपंच पद के लिए 491 और 5 जून तक ही बिजावर जनपद की 60 पंचायतों से 387 सरपंच प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर चुके थे। अब तक जिले भर की पंचायतों से साढ़े 5 हजार से ज्यादा प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं जबकि जिले में 559 ग्राम पंचायतें हैं। इसी तरह जिले में अब तक 7925 नामांकन पंच पद के लिए भी दाखिल हो चुके हैं।
ईशानगर वार्ड से 4 भाजपा नेता ही आमने-सामने
जिला पंचायत के अंतर्गत ईशानगर का वार्ड सबसे ज्यादा दिलचस्प हो गया है। इस जिला पंचायत वार्ड से सदस्य बनने के लिए चार भाजपा नेता ही मैदान में कूद पड़े हैं। इन भाजपा नेताओं में पूर्व विधायक गुड्डन पाठक के पुत्र अमृतांश पाठक, भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष दिग्विजय त्रिपाठी, भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. राहुल परमार और जिला पंचायत उपाध्यक्ष रह चुके अमित पटेरिया शामिल हैं। हालांकि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव गैर दलीय प्रणाली से होता है इसलिए इन सभी नेताओं को अपने दम पर ही किसी नए नवेले चुनाव चिन्ह पर मैदान जीतना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.