अफसरों को चुनाव संबंधी जानकारी और सावधानियों को बताया गया

अफसरों को चुनाव संबंधी जानकारी और सावधानियों को बताया गया

rafi ahmad Siddqui | Publish: Sep, 04 2018 02:53:51 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

प्रशिणार्थियों को आवश्यक हिदायतें दी गई

छतरपुर। आगामी विधानसभा चुनाव 2018 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश भंडारी के मार्गदर्शन में छतरपुर जिले में तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। इस क्रम में जिला पंचायत परिसर के इ-दक्ष केन्द्र में जिले के ईआरओ और एईआरओ का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों और व्यवस्थाओं के संबंध में प्रशिणार्थियों को आवश्यक हिदायतें दी गईं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर रमेश भंडारी ने भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार ईआरओ और एईआरओ से विधानसभा चुनाव की तैयारी सुनिश्चित कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों का तत्काल भौतिक सत्यापन कर मूलभूत सुविधाओं का अवलोकन कर लें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन सामग्री वितरण की केंद्रीयकृत व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार समस्त विधानसभाओं के लिए निर्वाचन सामग्री का वितरण छतरपुर जिला मुख्यालय से किया जाएगा। मतदान के बाद शहर के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 में मतदान सामग्री जमा होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने की अंतिम तिथि 7 सितम्बर तक बढ़ाए जाने की जानकारी दी। छूटे हुए पात्र मतदाताओं के नाम निर्धारित तिथि तक जुड़वाने के लिए भी कहा गया। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि त्रुटिवश पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से हटा नहीं हो। विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत तहसीलवार कर्मचारियों का प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।
बूथ स्तर पर स्वीप कमेटी गठित की गई
मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों के लिए जिले में मतदान केन्द्र स्तर पर भी स्वीप कमेटी गठित कर दी गई है। बीएलओ के सहयोग से आमजन के लिए वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन कराने के निर्देश भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए। बैठक में जिपं सीईओ हर्ष दीक्षित, एडीएम डीके मौर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Block is Banned