एक लाख 70 हजार लोगों ने नहीं लगवाया सेकंड डोज

सितंबर में पूरी आबादी को पहला टीका लगाने का लक्ष्य अक्टूबर में भी नहीं हुआ पूरा
नई गाइड लाइन के मुताबिक आबादी में शामिल गर्भवती, ह्द्य रोगियों को भी लगना है वैक्सीन

By: Dharmendra Singh

Published: 14 Oct 2021, 06:41 PM IST

छतरपुर। कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन सुरक्षा चक्र पूरी तरह से तैयार नहीं हो पा रहा है। सिंतबर माह में जिले की पूरी आबादी को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाना था, लेकिन अक् टूबर का आधा महीना निकल जाने के बाद भी टारगेट पूरा नहीं हो पाया है। वहीं सेकंड डोज लगवाने में भी लोग लापरवाही कर रहे हैं। जिले के 1 लाख 70 हजार लोगों ने सेकंड डोज नहीं लगवाया है। वहीं, नई गाइड लाइन के मुताबिक आबादी में शामिल गर्भवती महिलाओं व हदय रोगियों को भी टीका लगाया जाना है। ऐसे में 11 लाख लोगों को लगाए जाने वाले पहले डोज का टारगेट अब 12 लाख हो गया है। वैक्सीन लगवाने में लापरवाही कर रहे लोगों की अब सूची बनाकर खोजे जा रहे हैं, ताकि सभी को वैक्सीन लगाई जा सके।


दूसरे डोज में लापरवाही कर रहे लोग
स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक छतरपुर जिले में अब तक 10 लाख 7९ हजार ७४ लोग वैक्सीन का पहला डोज ले चुके हैं जबकि 2 लाख 7२ हजार ४० लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में एक लाख 70 हजार ऐसे लोग हैं जिनका दूसरे डोज का समय आ चुका है लेकिन ये लोग दूसरा डोज नहीं लगवा रहे हैं। जिले में कुल टीकों की बात करें तो 13 लाख 5१ हजार ११४ लोग पहला और दूसरा टीका लगवा चुके हैं। राज्य शासन के लक्ष्य के मुताबिक अब भी एक लाख लोगों को कोई टीका नहीं लगा है यह बहुत बड़ी संख्या है जिसे गंभीरता से लेना होगा। बच्चों के टीके लगने शुरू हों इसके पहले बड़ों के शत-प्रतिशत टीके लगना आवश्यक है।

अब खोजे जा रहे लोग
कोरोना के दोनों डोज लगवाए जा सकें इसके लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने अब विशेष मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत ग्राम पंचायतों में सरपंच, सचिव, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है कि सेकंड डोज के लिए लापरवाही कर रहे लोगों की सूची के आधार पर उन्हें चिन्हित करें और दूसरा डोज लगवाएं। शहरी इलाकों में भी वैक्सीनेशन के काम में जुटे सरकारी कर्मचारी फस्र्ट डोज लगवा चुके लोगों को फोन कर सेक ंड डोज के लिए पे्ररित कर रहे हैं।

बुजुर्ग टीका लगवाने में पीछे
जिले में वैक्सीन के लिए चलाए जा रहे 200 से ज्यादा सेंशन के वाबजूद सभी लोग वैक्सीन लगवाने आगे नहीं आ रहे हैं। वैक्सीन को लेकर बुजुर्ग व महिलाएं लापरवाही कर रहे हैं। जिले में 60 प्लस आयु वर्ग के बुजुर्ग टीका लगवाने में सबसे पीछे हैं। 60 प्लस आयु के 2 लाख 3 हजार, 45 से 60 आयु वर्ग के 3 लाख 18 हजार और 18 से 44 आयु वर्ग के 8 लाख 28 हजार लोगों ने टीका लगवाया है। जिले में अब तक 6 लाख 9 हजार 617 महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई है, जबकि 7 लाख 40 हजार 997 पुरुषों ने वैक्सीन लगवाई है।

इनका कहना है
पूरी सुरक्षा के लिए दोनों डोज लगवाना जरूरी है। लोग अभी भी सेकंड डोज को लेकर कम उत्साह दिखा रहे हैं। सभी से अपील है कि दोनों डोज जरूर लगवाए, ताकि महामारी से बचाव को सुरक्षा चक्र तैयार हो सके।
ड़ॉ. मुकेश कुमार, टीकाकरण प्रभारी

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned