scriptOne month delay in starting the operation of Vande Bharat Express | वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरु होने में एक महीने की देरी, अब अक्टूबर में होगी शुरु | Patrika News

वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरु होने में एक महीने की देरी, अब अक्टूबर में होगी शुरु

अगस्त नहीं सिंतबर में पूरा हो पाएगा ईशानगर से उदयपुरा तक रेल लाइन विद्युतीकरण
नई वंदे भारत ट्रेन में सुविधाजनक होंगी बैठक व्यवस्था, हो रहा सुधार

छतरपुर

Updated: July 28, 2022 11:14:39 am

छतरपुर. जिले के ईशानगर से उदयपुरा तक रेललाइन विद्युतीकरण का काम अगस्त के बजाए सितंबर तक पूरा हो पाएगा। 78 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक के विद्युतीकृत होने पर ही दिल्ली से खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरु होगा। अब वंदे भारत सितंबर के बजाए अक्टूबर में शुरु हो पाएगी। विद्युतीकरण का काम पहले अगस्त में पूरा होने की संभावना थी, लेकिन झांसी मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष का कहना है कि ईशानगर से उदयपुरा ब्रॉड गेज खंड 78 किलोमीटर में विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है, जिसको सितम्बर माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
शेष बचे 78 किलोमीटर ट्रैक पर चल रहा काम
शेष बचे 78 किलोमीटर ट्रैक पर चल रहा काम
शेष बचे 78 किलोमीटर ट्रैक पर चल रहा काम
झांसी रेल मंडल में 1293 किलोमीटर लंबा ट्रैक है। इसमें से 1217 किमी लंबे ट्रैक पर ओएचई लाइन डालकर विद्युतीकरण कर दिया गया है। महज 78 किमी का काम होना बाकी है। ये हिस्सा ललितपुर से खजुराहो के बीच ईशानगर-उदयपुरा के बीच बचा हुआ है, जिस पर काम तेजी से जारी है। इसके पूरा होने के बाद इंजन नहीं बदलना पड़ेगा। इससे समय की बचत होगी। इसके साथ ही इस ट्रेक पर ट्रेनों की रफ्तार 70 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे हो जाएगी।
घूमने वाली होंगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटें
यात्रियों की शिकायत रही है कि शताब्दी के मुकाबले वंदे भारत की कुर्सियां कम सुविधाजनक हैं। शताब्दी की सीट फ्लेक्सिबल हैं, जबकि वंदे भारत की सीट फिक्स है। इससे लंबी दूरी की यात्रा में दिक्कत होती है। इसे देखते हुए वंदे भारत की सीट में बदलाव किया जा रहा है, अब यह घुमावदार होगी। ट्रेन के फीचर्स में यूरोपयिन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है। नई वंदे भारत ट्रेन पहले की तुलना में ज्यादा हल्की और कम ऊर्जा खपत वाली होगी।
600 किलोमीटर का होगा सफर
दिल्ली खजुराहो वंदे भारत ट्रेन के झांसी के रास्ते चलने की संभावना है। दिल्ली से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन 600 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए हरियाणा, यूपी, राजस्थान होते हुए खजुराहो पहुंचेगी। इस ट्रेन के सिर्फ दो स्टॉपेज होंगे, एक आगरा और दूसरा झांसी। हालांकि ट्रेन के रूट और समय सारिणी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में जल्द ही कुछ दिशा-निर्देश आ सकते हैं।

8 सालों में तेजी से बढ़ी छतरपुर जिले में रेल सुविधाएं
16 जनवरी 2014 को छतरपुर रेलवे स्टेशन पर पहला रेल इंजन आया था, जिससे ललितपुर से खजुराहो तक पूरे रेलवे ट्रैक का प्रथम परीक्षण किया गया। इसी पहल के तहत ललितपुर से टीकमगढ़ के मध्य 52 किमी लंबा रेलवे ट्रैक तैयार करके पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। इसके बाद ट्रैक को आगे बढ़ाकर खजुराहो तक तैयार किया गया। इसके बाद यहां तेजी से विकास कार्यों ने गति पकड़ी। दो प्लेटफार्म तैयार हो गए, कई नई सुविधाजनक ट्रेनें भी चलने लगी हैं। अब रेल लाइन का विद्युतीकरण होने के बाद एक नई सुविधा मिल जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

RBI Repo Rate Hike: बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, क्योंकि RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाईArticle 370: आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर में इतिहास बना था आर्टिकल 370, जानिए तीन साल में कितनी बदली 'जन्नत'महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का आज राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन: PM आवास का करेंगे घेराव, दिल्ली पुलिस ने लगाई धारा 144Maharashtra: संजय राउत की पत्‍नी वर्षा से अब मनी लॉड्रिंग मामले में होगी पूछताछ, ईडी ने आज सुबह 11 बजे बुलायाथाईलैंडः नाइट क्लब में आग लगने से 13 की मौत, 35 झुलसेCWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में सिल्वर जीत रचा इतिहास, सुधीर ने पैरा-पावरलिफ्टर में जीता गोल्डकश्मीर से धारा 370 हटने के 3 साल बाद भी नहीं थमा आतंक: 174 जवान शहीद, 124 लोगों ने गंवाई जानMaharashtra Cabinet Expansion: शिंदे सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार फिर टला, सामने आई ये बड़ी वजह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.