scriptopen borewell information control room number | इन नंबरों पर दें खुले बोरवेल की सूचना, गुप्त रखा जाएगा नाम | Patrika News

इन नंबरों पर दें खुले बोरवेल की सूचना, गुप्त रखा जाएगा नाम

कंट्रोल रुम के नंबर पर दे सकते हैं खुले बोरवेल की, एसडीएम व बाढ़ नियंत्रण अधिकारी को भी दे सकते हैं गुप्त सूचना

छतरपुर

Updated: July 12, 2022 06:09:47 pm

छतरपुर। पिछले कुछ दिनों से लगातार खुले बोरवेल में गिर रहे बच्चों को बचाने के लिए प्रशासन ने अब सख्ती शुरू कर दी है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। प्रशासन ने एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया है, जिसमें खुले बोरवेल की सूचना दी जा सकती है। सूचना गुप्त रूप से भी दी जा सकती है। प्रशासन ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने वाला है जिनके बोरवेल खुले पड़े रहते हैं।

bor.png

जिले में अनुपयोगी खुले बोरवेल को अभियान के रूप में बंद कराने की योजना है। कलेक्टर संदीप जी आर ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि एडीएम जिला स्तर पर और एसडीएम जनपद स्तर पर बोरवेल खनन करने वाले संस्था-व्यक्ति और बोरवेल ऑपरेटर को मीटिंग में बुलाकर समीक्षा करें। इस कार्य में महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, सिंचाई, पीएचई, जनपदों के सीईओ सहित ग्राम पंचायतों के सचिव एवं क्षेत्र के पटवारी, कृषि विभागों के मैदानी कर्मचारियों के समन्वय से सूची तैयार करते हुये खुले बोरवेल को बंद कराये।

सिंचाई एवं पीएचई विभाग जल संवर्धन के मद्देनजर अनुपयोगी खुले बोरवेल की रियूज करने की कार्ययोजना तैयार करें। जिले के लोगों से अपील की गई है कि उनके आसपास अनुपयोगी एवं खुले बोरवेल की जानकारी क्षेत्र के एसडीएम सहित जिला स्तर के कन्ट्रोल रूम के दूरभाष 07682-181 एवं बाढ़ आपदा कंट्रोल रूम के दूरभाष 07682-245376 पर भी जानकारी दें।

सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी पंचायतों में खुले बोरवेल बंद कराने के संबंध में बाल पेंटिंग कराए। सीएमओ नगरपालिका छतरपुर को खुले एवं अनुपयोगी बोरवेल को बंद कराने एवं नागरिकों का सहयोग लेने के लिये छतरपुर शहर में डिस्प्ले बोर्ड स्लोगन एवं नारे प्रदर्शित कराने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर छतरपुर संदीप जी आर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की विभागीय शिकायतों की समीक्षा में निर्देश दिए कि विभागों में डिजीटल नोटिस बोर्ड का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि आकाशवाणी तिराहे पर सफाई के लिये तैनात किए गए कर्मचारी आगे से यूनीफॉर्म में मौजूद रहे। इसी तरह इस तिराहे पर समग्र स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए नगर पालिका छतरपुर गुमटी विक्रेताओं द्वारा की जानी वाली गुटखा-तम्बाकू की ब्रिकी बंद कराए। उन्होंने कहा कि छतरपुर शहर में पैदल चलने वाले लोगों को फुटपाथ के लिए जगह उपलब्ध कराने को ध्यान में रखते हुये कार्य योजना बनाएं।

यह भी पढ़ेंः बोरवेल में गिरे 2 साल के प्रिंस की मौत, बर्थडे से पहले हुआ दुखद हादसा, गृहमंत्री ने दिए यह निर्देश

यह भी पढ़ेंः चौथा दिन: रेस्क्यू ऑपरेशन अंतिम दौर में, किसी भी पल बोरवेल से बाहर आ सकता है प्रहलाद, देखें Updates

यह भी पढ़ेंः बोरवेल में तीन दिन से फंसा है प्रहलाद, अब भी जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

घुमक्कड़ जाति को मुख्य धारा में लाने के होंगे प्रयास

कलेक्टर ने सीएमएचओ, सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि चन्द्रपुरा स्थित घुम्मकड़ एवं अर्धघुम्मकड़ वर्ग के निवासरत् लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये कैंप आयोजित करें। बच्चे भीख न मांगे, उन्हें भी समाज की मुख्य धारा में शामिल करें। इसके मद्देनजर कार्ययोजना बनाएं। कलेक्टर ने शासकीय विभागों के पास उपलब्ध एवं रिक्त भूमि की समीक्षा करते हुये कहा कि उपयोग की जा रही और अनुपयोगी भूमि की जानकारी तैयार करें। पीडब्ल्यूडी, पीआईयू विभाग को निर्देश दिये गये कि जिले में निर्माणाधीन छात्रावास एवं हॉस्टल की डिजाइन को उपयुक्त बनाये और सेप्टिक टैंक एवं सोकपिट को मुख्य पहुंच मार्ग पर नहीं बल्कि पीछे की ओर रखें।

कोई नहीं लेता सबक

2010 में सुप्रीम कोर्ट बोरवेल खुदाई को लेकर लेकर आदेश दे चुका है। यदि 9 साल पहले के आदेश और गाइडलाइन पर ही गंभीर होकर काम किया जाता तो ऐसी घटनाएं काफी हद तक बंद हो सकती थीं। लेकिन, अधिकारी इन मामलों को गंभीरता से नहीं लेते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.