पत्रिका की पहल: सांसों को बचाने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनेगा

oxygen concentrator bank: विधायक ने 25 लाख दिए, होम आइसोलेशन वालों को मिलेगी ऑक्सीजन

By: Manish Gite

Published: 04 May 2021, 12:01 PM IST

 

छतरपुर। ऑक्सीजन के संकट का मुद्दा पत्रिका द्वारा उठाए जाने के बाद अब ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बैंक बनाने की तैयारी है। इसके लिए विधायक छतरपुर आलोक चतुर्वेदी ने 25 लाख रुपए की मदद की है। यह राशि वे खुद दे रहे हैं। ऑक्सीजन बैंक का कंट्रोल रूम खेलग्राम को बनाया गया है। यहीं से ऑक्सीजन के सिलेंडर उन लोगों को भी दिए जाएंगे, जो होम आइसोलेशन में होंगे। वहीं, चौरसिया समाज भी आगे आया है और धन संग्रहण कर सात कंसंटे्रटर मंगवाए हैं।

 

यह भी पढ़ेंः 18 प्लस लोगों को 5 मई से फ्री लगेगी वैक्सीन

coronacase2.jpg

 

दरअसल, पत्रिका ने आपदा में लापता जनप्रतिनिधि का मामला उठाया था। साथ ही बताया था कि छतरपुर में किस तरह से ऑक्सीजन का संकट बढ़ रहा है। इस पर विधायक चतुर्वेदी आगे आए और ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बैंक की पहल की है। विधायक निवास खेलग्राम सागर रोड पर बनाए गए इस ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर बैंक में विधायक चतुर्वेदी ने 25 लाख रुपए निजी स्तर पर खर्च करते हुए फिलहाल 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन देने वाली 15 मशीनों को रखा है।

 

यह भी पढ़ेंः घर का काम रोककर लोन के रुपए से खरीदे 3 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कर रहे हैं लोगों की मदद

 

यह मशीने एक निश्चित अवधि के लिए उन मरीजों को नि:शुल्क उपलब्ध की जाएंगी, जिनकी स्थिति गंभीर है और उनके पास ऑक्सीजन बेड का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। बताया कि मशीन को प्राप्त करने के लिए मरीज के परिजन विवरण खेलग्राम में जमा करते हुए इस मशीन को ले सकते हैं व अस्पताल में ऑक्सीजन बेड का इंतजाम होने के बाद मशीन को खेलग्राम में वापस जमा करा सकते हैं।

 

corona_new.jpg

तैनात किया प्रतिनिधि

विधायक ने बताया कि मशीन प्राप्त करने के लिए डॉक्टर का पर्चा, मरीज का आधार कार्ड व अन्य विवरण के साथ खेलग्राम प्रतिनिधि विनोद मिश्रा 18223044000 से संपर्क कर इसे नि:शुल्क ले सकेंगे। इसे एक व्यक्ति को अधिकतम 7 दिवस तक दिया जाएगा। इस बीच मरीज के परिजनों को ऑक्सीजन बेड का इंतजाम करना होगा।

 

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, कैंसिल कर दी गई हैं ये 14 ट्रेनें, देखें लिस्ट

 

चौरसिया समाज ने मंगाए कंसंटे्रटर

चौरसिया समाज के जिलाध्यक्ष मानिक चौरसिया के प्रयास से समाज के लोगों ने आर्थिक सहयोग कर रकम जुटाते हुए फिलहाल 7 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगा लिए हैं, जो सतत् रुप से जरूरतमंद मरीज को उपलब्ध भी कराए जा रहे हैं। वहीं बिल्डर और समाजसेवी देवेंद्र अग्रवाल भी आगे आए हैं उन्होंने सकारात्मक प्रयासों से अपोलो क्रॉस रोड परिवार की ओर से 3 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए हैं, जो मरीजों को प्राणवायु देने का काम कर रहे हैं।

 

यह भी देखेंः भोपाल : मध्यप्रदेश में 5 मई से होगा वैक्सीनेशन -

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned