scriptइंद्रदेव को मनाने कहीं पार्थिव शिवलिंग निर्माण तो कहीं भजन-कीर्तन | Parthiv Shivaling to be celebrated by Indra | Patrika News

इंद्रदेव को मनाने कहीं पार्थिव शिवलिंग निर्माण तो कहीं भजन-कीर्तन

locationछतरपुरPublished: Jul 24, 2019 12:29:28 am

मंदिरों में भजन-कीर्तन, शिवलिंग निर्माण शुरू, धार्मिक स्थलों के लिए निकलीं पदयात्राएं

Parthiv Shivaling to be celebrated by Indra

Parthiv Shivaling to be celebrated by Indra

छतरपुर. बुंदेलखंड में मानसून अटक जाने के कारण बारिश नहीं हो रही है। सावन का महीना लग जाने के बाद भी अब तक क्षेत्र में अच्छी बारिश नहीं हुई है। इससे परेशान लोग अब भगवान की शरण में पहुंचने लगे हैं। शहर के मंदिरों में अनुष्ठान हो रहे हैं। पार्थिव शिवलिंग निर्माण से लेकर कांवड़ यात्रा और भजन-कीर्तन के आयोजन हो रहे हैं। शहर के वार्ड नंबर एक स्थित महेश्वरम महादेव मंदिर में इस वार्ड की महिलाओं ने समाजसेवी मेघा पौराणिक की अगुवाई में कीर्तन का आयोजन किया। इस दौरान जिले में अच्छी बारिश के लिए और लोगों की सुख-समृद्धि और विकास के लिए महेश्वम् महादेव मंदिर में मनौती की गई। यहां सभी महिलाओं ने मिलकर भजन-कीर्तन किया। कार्यक्रम में मालती, रामश्री राजपूत, उर्मिला गुप्ता, ममता, सुषमा, करुणा, रश्मि पाठक, कस्तूरी सेन, मुन्नी राजा, रश्मि पांडे, रिंकी ठाकुर आदि ने भागीदारी निभाई।
जटाशंकर के लिए निकाली पदयात्रा
इंद्रदेवता को खुश करने के लिए एवं अच्छी बारिश की कामना को लेकर ग्राम पंचायत पुर के किसानों ने जटाशंकर धाम तक के लिए पदयात्रा शुरू कर दी। गांव के सरपंच अखिलेश पटेल की अगुवाई में लगभग 250-300 ग्रामवासियों ने यह पदयात्रा शुरू की है। 19 तारीख़ से शुरू हुई या पदयात्रा श्रावण सोमवार 22 तारीख को भगवान शंकर भोलेनाथ के यहां जलाभिषेक करके वापस लौटी। मंगलवार को यह यात्रा अपने मार्ग से होकर गांव के लिए रवाना हुई। यात्रा में प्रमुख रूप से ब्रजगोपाल पटेल, गुलाब पटेल, मोतीलाल पटेल, उत्तम पटेल, नत्थू पटेल, अवनीश विन्दुआ, अवधबिहारी, नारायणदास, शिवम् बिंदुआ, रामेश्वर पटेल, राजेंद्र पटेल, सीताराम पाठक, चिरंजी पाल, रमेश, प्रेमचंद्र पटेल, भागचंद साहू, मूलचंद पटेल, ब्रजबिहारी, शिम्भू अहिरवार, मोहित अहिरवार, कल्लू अहिरवार, धनीराम सेन, प्यारेलाल, सुनील पटेल आदि शामिल हुए।


जलाभिषेक पदयात्रा 25 से, कांबड़ यात्रा 4 से

जलसंकट से जिले को बचाने के लिए दो बड़ी पदयात्राएं भी जिले में निकाली जा रही है। एक पदयात्रा पूर्व विधायक पुष्पेंद्रनाथ पाठक द्वारा 25 से 29 जुलाई तक निकाली जा रही है। श्री जटाशंकर जलाभिषेक पदयात्रा शिवधाम सरसेड़ से शुरू होकर जटाशंकर धाम तक जाएगी। इसी तरह पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्रप्रताप सिंह छतरपुर से जटाशंकर धाम तक 4-5 अगस्त को कांवड़ यात्रा निकाल रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो