scriptParties are brainstorming on winning candidates | जिताऊ उम्मीदवारों पर पार्टियां कर रही मंथन, युवाओं को ज्यादा मौका देने की रणनीति | Patrika News

जिताऊ उम्मीदवारों पर पार्टियां कर रही मंथन, युवाओं को ज्यादा मौका देने की रणनीति

भाजपा को 40 वार्डों से मिले 240 आवेदन, कांग्रेस को 123

छतरपुर

Updated: June 14, 2022 03:25:55 pm

छतरपुर। नगर निकाय के निर्वाचन के नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। जिले के नगरीय निकायों में 1४ उम्मीदवारों ने नामांकन फॉर्म भी जमा कर दिए हैं। 18 जून तक विभिन्न नगर निकायों के वार्डों से पार्षद उम्मीदवार अपने नामांकन फार्म दाखिल कर सकते हैं। हालांकि अब तक भाजपा और कांग्रेस दोनों राजनैतिक दलों ने अपने अधिकृत उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है। दोनों ही पार्टियां जिताऊ उम्मीदवार के लिए मंथन कर रही हैं। 16 जून को दोनों ही राजनैतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकते हैं। भाजपा को छतरपुर नगर पालिका के 40 वार्डों से चुनाव लडऩे के लिए 240 दावेदारों ने आवेदन दिए हैं जबकि इन्हीं 40 वार्डों से 123 दावेदारों ने कांग्रेस की टिकिट मांगी है। दोनों ही पार्टियों की चुनाव संचालन समितियां अब इन दावेदारों में से जिताऊ उम्मीदवार के लिए मंथन कर रही हैं।
16 को जारी होगी भाजपा और कांग्रेस की सूची
16 को जारी होगी भाजपा और कांग्रेस की सूची
पार्टी गाइडलाइन पर मिलेगा टिकट
भाजपा जिलाध्यक्ष मलखान सिंह ने बताया कि पार्टी ने एक चुनाव संचालन समिति और निर्धारित गाइड लाइन तय की है। जो टिकिट के लिए अहम है। उन्होंने कहा कि सभी वार्डों से उन्हीं प्रत्याशियों को टिकिट दिए जाएंगे जिसके लिए वार्ड आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी ने तय किया है कि निष्ठावान कार्यकर्ता, युवक और वरिष्ठ साथी, जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए टिकिट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि योग्य और निर्विवाद व्यक्ति ही अधिकृत प्रत्याशी बनेगा। उधर कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अरविंद गोस्वामी ने बताया कि पार्टी ने प्रत्येक वार्ड में पर्यवेक्षक एवं सर्वेयर तैनात किए थे जिनकी रिपोर्ट प्रत्याशी के लिए महत्वपूर्ण है। पार्टी जिताऊ प्रत्याशी को टिकिट देगी। ज्यादा मौके युवाओं को दिए जा रहे हैं। पार्टी कार्यकर्ता होना जरूरी है। वरिष्ठ नेता इन सभी मापदण्डों पर विचार कर टिकिट देंगे।
हर वार्ड से 6 से 10 तक दावेदार
छतरपुर नगर पालिका के 40 वार्डों से चुनाव लडऩे के लिए सत्ताधारी पार्टी भाजपा को स्थानीय नेता पहली पसंद मान रहे हैं। यही वजह है कि 40 वार्डों से पार्टी को अब तक 240 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यानि हर वार्ड से लगभग 6 से 10 आवेदन मिले हैं। उधर दूसरी तरफ कांग्रेस को 40 वार्डों से 123 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं। यानि हर वार्ड से 3 या 4 नाम ही सामने आए हैं। हालांकि कांग्रेस के लिहाज से टिकिट मिलने के बाद यह स्थिति कम चुनौतीपूर्ण होगी क्योंकि कम लोगों के टिकिट कटेंगे तो कलह भी कम होगा। उधर भाजपा में ज्यादा आवेदकों के टिकिट कटने से कलह होना तय है।
इधर, बसपा और कांग्रेस में रह चुके आनंद सिंह अब भाजपा में आए
नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया के बीच राजनीतिक दल अपने समीकरणों को मजबूत करने के लिए नेताओं को दल-बदल करा रहे हैं। बड़ामलहरा क्षेत्र के नेता आनंद सिंह ने विधायक प्रद्युम्र सिंह, पूर्व मंत्री ललिता यादव एवं भाजपा जिलाध्यक्ष मलखान सिंह की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। उल्लेखनीय है कि आनंद सिंह भाजपा से पहले कांग्रेस एवं बहुजन समाज पार्टी में काम कर चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नाराजगी की खबरें, क्या CM शिंदे को लगेगा बड़ा झटका! अब संजय शिरसाट ने कही ये बड़ी बातRSS और मोहन भागवत ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कांग्रेस ने की थी संघ की आलोचनाRaju Srivastava के हाथ-पैरों में दिखी हरकत, डॉक्टर बोले - 'पहले से स्थिर'तिरंगा रैली और स्वतंत्रता दिवस पर विशेष सतर्कता बरतें, राजस्थान के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजाकांग्रेस MLA का आपत्तिजनक बयान, कहा- "सरकारी नौकरी के लिए महिलाओं को किसी के साथ सोना पड़ता है"
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.