बुंदेली परंपरा के सहारे लोगों को टीकाकरण के लिए कर रहे प्रेरित, बांटे जा रहे घर-घर पीले चावल

21 जून से जिंदगी का टीकाकरण उत्सव अभियान, टीकाकरण के लिए प्रसिद्ध व्यक्ति बनेंगे टीकाकरण प्रेरक
वार्डांे एवं पंचायतों में मनेगा उत्सव, पहली बार 100 केन्द्रों पर होगी विशेष टीकाकरण

By: Dharmendra Singh

Published: 19 Jun 2021, 07:53 PM IST

छतरपुर। राज्यव्यापी अभियान के तहत छतरपुर जिले में भी 21 जून से जिंदगी का टीकाकरण उत्सव अभियान के रूप में मनाया जाएगा। इस आयोजन की आरंभिक तैयारिया जोरो से जारी है। कोविड टीकाकरण कराने के लिए जिले के ग्रामीणंाचलों में सेवाभावी सगठंन समृद्धि परियोजना द्वारा रैली निकाली जा रही है और घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर कोविड टीकाकरण कराने की अपील की जा रही है। जिले के प्रसिद्ध व्यक्ति टीकाकरण प्रेरक बनेंगे। वार्डांे एवं पंचायतों में टीकाकरण उत्सव के रूप में मनेंगा।
मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार टीकाकरण अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाएगा। जिले में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के प्रभाव को कम से कम करने और लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण कराने मास्क लगाने, भीड़ से बचने और हाथ साफ करते रहने हेतु जागरूक बनाने पर जोर दिया जा रहा है। यह अनूठा अभियान 100 कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर शुरू होगा।

टीकाकरण कराने घर-घर बांटे जा रहे पीले चावल
जिले में कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों में रैली निकालकर और घर-घर जाकर पीले चावल देते हुए परिवार के मुखिया से 21 जून से शुरू हो रहे अभियान में टीकाकरण करने की अपील की जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को ईशानगर ब्लॉक में ग्राम सौरा, हिलगुवां और खैरो, नौगाव ब्लाक के ग्राम नाथपुर सरसेड़ और भद्रा, राजनगर ब्लॉक के ग्राम शिवराजपुर, दसईपुर, कोडऩ पुरवा में जनजागृति रैली निकाली गई।

वैक्सीनेशन जैसा पुनीत कार्य दूसरा नहीं
जिला प्रशासन छतरपुर द्वारा अपील की गई कि कोरोना संकट के इस दौर में स्वयं वैक्सीन लगवाना तथा दूसरों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने जैसा पुनीत कार्य दूसरा नहीं है। वैक्सीन हमें कोरोना से सुरक्षा देता है। 18$ तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के वैक्सीन लगवाने पर तीसरी लहर का प्रभाव कम से कम होगा। इसी लिए कोविड संक्रमण से बचाव के लिए समाज के हर व्यक्ति नि:संकोच आगे आकर टीकाकरण कराएं। जिले के कोविड प्रभारी तथा निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य एवं सामाजिक सेवाभावी लोगों तथा संगठनों द्वारा जिले के लोगों से अपील की गई है कि वैक्सीनेशन करवाने आगे आएं और अफवाह पर ध्यान नही दें तथा अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करें।

सतर्क रहें, अपनी सारी तैयारी रखें
कोरोना संक्रमण के प्रति समाज के हर एक व्यक्ति सतर्क रहें और कोविड गाइडलाइन का पालन करें मास्क लगाएं और दो-गज की दूरी से सामाजिक व्यवहार निभाएं, भीड़ में दूरी बनाएं रखना नहीं भूलें, मास्क को नाक के ऊपर तक लगाए रखें।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned