नदी किनारे बसा गांव प्यासा, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

नदी किनारे बसा गांव प्यासा, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

rafi ahmad Siddqui | Publish: Jun, 14 2018 12:12:44 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

गर्रोली गांव में छाया पेयजल संकट

नौगाव। जनपद क्षेत्र अंतर्गत नगर के नजदीकी ग्राम गर्रौली में लोग बूंद- बूंद पानी को तरस रहे हैं। जबकि गांव से ही निकली धसान नदी लाखों लोगो की प्यास बुझाती है। जानकारी के अनुसार मौसम की मार के चलते धसान नदी का पानी सूख जाने से नौगांव नगर सहित गर्रोली ग्राम में जल संकट का खतरा बना हुआ है। जिससे ग्रामवासी मजबूरन हाथों में डब्बे लिए इधर से उधर भटकते नजर आते है। गांव मे एक ही दो प्राइवेट बोरों में पानी बचा है। जिससे ग्रामवासियों को पानी मिल जाता है।

 

वहीं वार्ड नंबर 9 और 10 का बुरा हाल बना हुआ है। इस वार्ड में नगर पालिका नौगांव द्वारा पाइप लाइन द्वारा लोगों को पानी मुहैया कराया जाता है। धसान नदी सूख जाने के कारण दो दिन छोड़ कर नलों में पानी आ रहा है। ऐसे में वार्डों के ही पास बना कुआं वार्ड के लोगों की आशा का केंद्र बना हुआ है लेकिन उस पर एक दबंग अपना मालिकाना हक बता कर कुए के पानी को अपने खेतों में बहा देता है और जब लोग वहां पानी भरने के लिए जाते है तो वह लोगों को यह कह कर भगा देता है की जब रात में कुए में पानी आ जाएगा तो तुम लोग सुबह पीने के लिए पानी भर लेना और सुबह होते ही जैसे कुएं में पानी आता है वह पंप लगा कर खेतों में पानी बहा देता है।

 

जिसकी शिकायत वार्डवासियों ने गांव की सरपंच स्नेह कुमारी बुंदेला से की। जिस पर उन्होंने तहसीलदार व चौकी प्रभारी की मदद से गांव के कुओं से सिचाई पंप हटवाने की बात कही। पानी के लिए ग्रामीणों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे लोगों का रोजमर्रा का काम प्रभावित होता है। लोग सुबह से ही पानी के लिए लाइन में लग जाते हैं। हालात यह हैं कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पानी के लिए परेशान हैं। बावजूद इसके समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है। जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Ad Block is Banned