scriptPlan to run sea plane from Ganga to Betwa | गंगा से बेतवा तक सी प्लेन चलाने की बनी योजना | Patrika News

गंगा से बेतवा तक सी प्लेन चलाने की बनी योजना


पड़ोसी जिले ललितपुर से प्रयागराज तक बेतवा-गंगा नदीं के पानी में सी प्लेन चलाने का बनाया प्रस्ताव
प्रयागराज से बरुआसागर एवं प्रयागराज से ललितपुर रुट का बना प्रस्ताव, केन्द्रीय टीम करेगी परीक्षण

छतरपुर

Updated: December 27, 2021 08:57:51 pm

छतरपुर। केन बेतवा लिंक परियोजना से बेतवा का जल बढऩे के साथ ही गंगा से बेतवा के बीच सी प्लेन चलाने की योजना भी बनाई जा रही है। उत्तरप्रदेश के सिंचाई विभाग ने प्रयागराज से ललितपुर के बीच सी प्लेन की फिजिवल रिपोर्ट उड्डयन मंत्रालय को भेजी है। विभाग ने अपनी रिपोर्ट में माताटीला बांध की लंबाई को रनवे के लिए पर्याप्त बताते हुए सी-प्लेन की उड़ान के लिए उपयोगी बताया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के उड़ान 3.0 के जरिए पर्यटन मंत्रालय के समन्वय से पर्यटक एवं धार्मिक शहरों को आपस में जोडऩे की योजना है। इसके लिए जलीय हवाई अड्डा बनाने की योजना को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है।
रनवे के लिए भेजा प्रस्ताव
रनवे के लिए भेजा प्रस्ताव
रनवे के लिए भेजा प्रस्ताव
एक माह पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्रयागराज से बरुआसागर एवं प्रयागराज से ललितपुर के बीच दो हवाई मार्ग सुझाते हुए रिपोर्ट मांगी थी। अफसरों का कहना है कि सी-प्लेन उड़ाने के लिए 1.08 मीटर पानी की गहराई के साथ 120 मीटर चौड़ी सतह जरूरी होती है। रनवे के लिए 1160 मीटर लंबी दूरी तक पानी भी होना चाहिए। सिंचाई विभाग को इन शर्तों को पूरा करने वाले बांध अथवा नदी का स्थान तलाशने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उड्डयन मंत्रालय के सुझाए रास्ते के आधार पर झांसी एवं ललितपुर में तलाश शुरू हुई। झांसी में बरुआसागर एवं पारीछा वीयर इसकी कसौटी में खरे नहीं उतरे। ललितपुर में राजघाट के साथ माताटीला बांध इसकी कसौटी में खरे उतरे। वहीं, प्रयागराज से उड़ान के लिए गंगा-यमुना के संगम के समीप अरैल घाट से पास स्थान चिन्हित किया गया है।
25 यात्री हो सकेंगे सवार
सी प्लेन एक विशेष प्रकार का हवाई जहाज होता है, जिसे उड़ान भरने के लिए रन वे की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसके साथ यह प्लेन पानी में टेक ऑफ एवं लैडिंग कर सकता है। इसकी खासियत यह होती है कि यह प्लेन खेत एवं सड़क पर भी विषम परिस्थितियों में उतर सकता है। इसको उड़ान भरने के लिए सिर्फ फ्लोटिंग जेट्टी की जरूरत होती है। प्लेन में पायलट समेत कुल 25 यात्री सफर कर सकते हैं। प्लेन की अधिकतम स्पीड करीब 350 किमी प्रति घंटे होती है। सी-प्लेन प्रोजेक्ट शुरु होने से प्रयागराज की आठ घंटे की दूरी महज एक घंटे में तय हो सकेगी। सिंचाई विभाग के अफसरों का कहना है कि बड़ी संख्या में बुंदेलखंड से लोग हाईकोर्ट, माध्यामिक शिक्षा परिषद समेत अन्य कार्यालयों में जाते हैं। धार्मिक अनुष्ठान कराने के लिए भी बड़ी संख्या में लोग बुंदेलखंड से प्रयागराज जाते हैं। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सकेगा।
भौतिक परीक्षण होगा
उड्डयन मंत्रालय को माताटीला बांध की संस्तुति की गई है। यह रिपोर्ट पिछले दिनों मंत्रालय को भेज दी गई। अब केंद्रीय टीम यहां आकर इसका भौतिक परीक्षण करेगी।
शीलवंत उपाध्याय, अधीक्षण अभियंता, यूपी सिंचाई विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीPunjab Drug Case: बिक्रम सिंह मजीठिया को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत याचिकाकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयनpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहींयूपी विधानसभा चुनाव तीसरा चरण नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, इन जिलों में शुरू होगी हलचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.