यूपी एमपी की सीमाओं पर रहेगी पुलिस अलर्ट

यूपी एमपी की सीमाओं पर रहेगी पुलिस अलर्ट

Rafi Ahamad Siddiqui | Publish: Sep, 16 2018 12:37:58 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

25 बैरियरों पर प्रशिक्षित पुलिस के जवान व सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी

-153 जिला बदर, 12 रासुका व 4625 लोगों पर की गई प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयां
छतरपुर। विधानसभा चुनाव शांति पूर्ण तरीके से कराने के लिए अब जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने ताना बाना बुनना शुरू कर दिया है। इसके अमली जामा पहनाने के लिए जिले भर की पुलिस को अलर्ट किया जा रहा है। संवेदनशील क्षेत्रों के लिए पुलिस के जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की चौकसी बढ़ गई है। सीमावर्ती क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरों व पुलिस स्पेशल फोर्स द्वारा निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही असमाजिक तत्वों का शिकंजा कसना भी पुलिस प्रशासन ने शुरू कर दिया है। अब तक 153 जिला बदर, 12 रासुका की कार्रवाई हुई। जबकि 4625 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयां प्रस्तावित है।
विधानसभा चुनाव-2018 नजदीक आते ही जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन सख्त हो गया है। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रशासन द्वारा कमर कसी जा रही है। जिले में अपराध व अपराधियों नियंत्रित रखने के लिए लगातार कार्रवाइयां की जा रही हैं। जिले के शातिर अपराधी व छुटभैये गुंडों की लिस्ट जारी की गई हैं। पुलिस चुनाव के मद्देनजर सभी थाना क्षेत्रों में अपराधियों पर पैनी नजर रखे हुए है। एसपी द्वारा जिले के 35 थानों व 24 चौकियों में अपराधियों की लिस्ट मुहैया करा दी गई है। पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने अपराधियों की गिरफ्तारी के सख्त निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिए हैं। एसपी के निर्देश मिलते ही सभी थाना प्रभारी गुंडों की धड़पकड़ में जुट गए हैं। पुलिस ने एक जुलाई 2018 से सितंबर माह तक 2459 वारंटियों को पकड़ा है। इतना ही नहीं चुनाव के दौरान अशांति ने फैले इसके लिए के 4625 लोगों पर प्रतिबंधित कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। जिसमें 2303 पर कार्रवाई कर दी गई है। पुलिस द्वारा १५३ बदमाशों को जिला बदर किया गया है। वहीं 12 पर रासुका की कार्रवाई की गई है। 253 आम्र्स एक्ट की में सौ कट्टे व डेढ़ सौ चाकू जब्त किए हैं। पुलिस द्वारा अपराधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। साथ ही ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है जो चुनाव के दौरान अशांति फैला सकते हैं। शहर में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से अपराधियों पर नजर रखी जा रही है। वहीं छतरपुर जिले की आठों ब्लॉकों में भी पुलिस अलर्ट है। पुलिस द्वारा अपराधियों की धड़पकड़ जारी की गई है।

नाकों पर पूरी तरह अलर्ट रहेगी पुलिस
छतरपुर जिले में 25 नाके हैं। इन नाकों पर पुलिस चुनाव के दौरान पूरी तरह से अलर्ट रहेगी। नाकों पर प्रशिक्षित पुलिस की तैनाती की जाएगी। जो 24 घंटे वहां से आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखेगी। साथ ही इन जिले के 25 नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। इनके माध्यम से यहां से गुजरने वाले लोगों व वाहनो पर नजर रखी जाएगी। कुलमिलाकर आगामी चुनाव के लिए पुलिस पूरी तैयारियों में जुट गई है।

एक हजार पुलिस कर्मियों को दी गई ट्रेनिंग
जिले के 25 नाकों पर स्पेशल पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। इसके लिए छतरपुर जिले की करीब एक हजार पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है। इन जवानों को इन 25 नाकों पर तैनात किया जाएगा। हर नाके पर पुलिस की चौकसी बढ़ाने के लिए स्टाफ भी बढ़ाया जाएगा।

यूपी की सटी सीमाओं पर रहेगी विशेष नजर
चुनाव के दौरान यूपी से सटी सीमाओं पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। चुनाव के दौरान यूपी से अपराधी एमपी में आकर अपराध घटित कर सीमाओं से निकल जाते हैं। ऐसी स्थिति में अब पुलिस की सीमाओं पर भी अलर्ट रहेगी। इसके अलावा समूचे जिले के बार्डर पर भी पुलिस मुस्तैद रहेगी। जिले के बार्डर पर 13 थाने व छह चौकियां स्थित हैं। सीमाओं से सटे बैरियरों पर पुलिस की मुस्तैदी ज्यादा रहेगी।


जिले में कुल थाने- 25
चौकियां- 24
विशेष बैरियर- 25
यूपी बार्डर पर लगे बैरियर
- कैमाहा
- नौगांव
- हरपालपुर
- लवकुशनगर
- गौरिहार
एक जुलाई से अब तक कार्रवाई
जिला बदर- 153
रासुका- 12
आम्र्स एक्ट- 253
कट्टे जब्त के मामले- 100
चाकू जब्त के मामले-150
प्रस्ताविक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई- 4625
अब तक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई- 2303
पकड़े गए वारंटी- 2459

वाहन चेकिंग के दौरान हुई 32 लाख 95770 की वसूली
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत वाहन चेकिंग अभियान व चार पहिया वाहनों के हूटर, सायरन, अभियान के तहत सैंकड़ों वाहनों पर चालानी कार्रवाई की गई। पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान चालानी कार्रवाई कर ३२ लाख ९५७५० रुपए की वसूली की। साथ ही लोगों को यातायात के नियमों के पालन के लिए जागरुक किया।
इनका कहना
शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस अलर्ट है। अशांति फैलाने वालों व चुनाव के दौरान बाधा उत्पन्न कराने वाले लोगों को चिंहित किया गया है। पुलिस द्वारा अब तक सैंकड़ों लोगों पर प्रतिबंधित कार्रवाई की जा चुकी है। सीमावर्ती क्षेत्रों में खासी सतर्कता बरती जाएगी।
जयराज कुबेर, एएसपी छतरपुर

 

 

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned