scriptटेंडर अवधि पूरी होने से बंद हो गई पुलिस की तीसरी आंख | Police's third eye closed due to completion of tender period | Patrika News

टेंडर अवधि पूरी होने से बंद हो गई पुलिस की तीसरी आंख

locationछतरपुरPublished: May 26, 2022 04:57:00 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

पन्ना नाका का कैमरा गायब, शहर के संभी 17 स्थानों पर लगे कैमरे हुए खराब

प्रदेश स्तर पर हुए अनुबंध से खजुराहो व छतरपुर के बदलेंगे कैमरे

प्रदेश स्तर पर हुए अनुबंध से खजुराहो व छतरपुर के बदलेंगे कैमरे

छतरपुर। जिला मुख्यालय पर इन दिनों पुलिस की तीसरी आंख कहे जाने वाले सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हैं। हनी वैल कंपनी के साथ अनुबंध की अवधि पूरी हो जाने के कारण शहर में 17 स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे एक महीने से खराब पड़े हैं। पन्ना नाका पर लगा कैमरा तो अपने स्थान पर ही नहीं है। तीसरी आंख काम नहीं करने से अपराधियों में पुलिस का खौफ कम होता जा रहा है। मारपीट, छेडख़ानी और चोरी आदि की घटनाएं बढ़ रही हैं। हालांकि अब प्रदेश स्तर पर हुए नए करार के बाद छतरपुर और खजुराहो में सीसीटीवी व्यवस्था नए सिरे से दुरुस्त की जाएगी।
प्रदेश स्तर पर हुआ नया करार
प्रदेश के 50 शहरों में लगे सीसीटीवी कैमरों के रखरखाव के साथ ही नए लोकेशन्स पर कैमरे लगाने में पुलिस की दूरसंचार शाखा 32.50 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। कंपनी तीन साल तक पूरे सर्विलांस सिस्टम के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की देखरेख का जिम्मा संभालेगी। पचास शहरों में 1161 लोकेशन्स हैं, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।
छतरपुर- खजुराहो के कैमरे होंगे दुरुस्त
प्रदेश के धार्मिक और पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण कई शहरों में लगे सीसीटीवी कैमरों को अपडेट किया जाएगा। तीन साल के मेन्टेनेंस के साथ कंपनी प्रदेश के 50 शहरों में कैमरे भी बदलेगी। इन शहरों में छतरपुर, खजुराहो शामिल हैं। खजुराहो के मंदिर परिसर के बाहर सहित बस स्टेंड, पोतदार चौराहा, गांधी चौराहा, बस्ती चौराहा, पश्चिम मंदिर समूह, जैन मंदिर तिराहा, शिवसागर तालाब, शिल्पग्राम, लाइट एंड साउंड शो, एयर पोर्ट, रेलवे स्टेशन, मतंगेश्वर मंदिर और गोल मार्केट सहित 15 स्थानों पर 45 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। छतरपुर शहर में प्रवेश करने वाले महोबा रोड, सागर रोड, पन्ना रोड, नौगांव और राजनगर रोड पर कमैरे लगे हैं। इसी के साथ ही छत्रसाल चौराहा, आकाशवाणी तिराहा, महल चौक, मुख्य बाजार, पुराना पन्ना नाका, पुलिस लाइन चौराहा, फब्बारा चौक, हटवारा रोड, दोनों बस स्टेंड पर, सर्किट हाउस तिराहा, पुराना बजावार नाका सहित 17 स्थानों पर 85 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। महल के आसपास के इलाके को संवेदनसील मानते हुए पुलिस ने इस इलाके में अधिक कैमरे लगाए हैं। लेकिन इस दिनों ये कैमरे काम नहीं कर रहे हैं।
एएसपी-डीएसपी स्तर के अधिकारी देख सकेंगे लाइव फुटेज
अब लाइव फुटेज देखने की सुविधा मोबाइल फोन पर मिल सकेगी। जानकारी के मुताबिक ये लाइव फुटेज डीएसपी और एएसपी स्तर के अधिकारियों के मोबाइल फोन पर देखी जा सकेगी। इससे कानून व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखने और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने में आसानी होगी। सीसीटीवी कैमरों के वार्षिक रखरखाव के साथ ही 69 मोबाइल सर्विलांस व्हीकल भी तैयार किए जाएंगे। ये वे वाहन हैं, जिनमें किसी भी जगह की लाइव फुटेज प्रसारित करने की सुविधा रहेगी। इन वाहनों का उपयोग उन स्थानों पर किया जाएगा, जहां नेटवर्क की समस्या रहती है या जो सीसीटीवी कैमरे की जद से बाहर हैं।
इनका कहना है
कैमरे खराब होने की जानकारी विभाग को है और विभाग इसके लिए चिंतित भी है। शीघ्र ही सभी कैमरों को सही कराने का प्रयास किया जा रहा है।
विक्रम सिंह, एएसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो