scriptProhibition on buying and selling land of 232 km fourlane, 57 villages | 232 किलोमीटर लंबा बनेगा ये फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक | Patrika News

232 किलोमीटर लंबा बनेगा ये फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक

232 किलोमीटर लंब फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अधिसूचना के मुताबिक जिले की चार तहसीलों महाराजपुर, छतरपुर,बिजावर और बड़ामलहरा में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

छतरपुर

Updated: September 12, 2022 03:17:03 pm

छतरपुर. जिले में नेशनल हाइवे कबरई- सागर क्रमांक 34 पर बनने वाले दूसरे फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। महाराजपुर तहसील इलाके की अधिग्रहीत होने वाली जमीनों का गजट नोटिफिकेशन अगले सप्ताह मंत्रालय जारी करेगा। वहीं एक सप्ताह में बड़ामलहरा, बकस्वाहा और बिजावर तहसील की जमीनों के अधिग्रहण की फाइल तैयार हो जाएगी। छतरपुर तहसील की जमीनों के अधिग्रहण की फाइल भी तैयार हो रही है।

232 किलोमीटर लंबा बनेगा ये फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक
232 किलोमीटर लंबा बनेगा ये फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक

जमीन की खरीद और बिक्री पर रोक

महोबा जिले के बाद छतरपुर जिले में भी 232 किलोमीटर लंब फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अधिसूचना के मुताबिक जिले की चार तहसीलों महाराजपुर, छतरपुर,बिजावर और बड़ामलहरा में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए 57 गांवों में जमीन की खरीद बिक्री पर रोक लगाई गई है। एनएचएआइ ने फोरलेन में अधिग्रहीत होने वाली जमीनों के आस-पास 40 मीटर तक जमीनों की खरीद बिक्री रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं।

आबादी वाले इलाकों में बनेंगे बायपास

232 किलोमीटर लंबे इस फोर लेन में बड़े कस्बों के यातायात को ध्यान में रखा गया है। इसमें सागर से निकलते हुए बंडा, शाहगढ़, बड़ामलहरा, हीरापुर, गुलगंज, छतरपुर, गढ़ीमलहरा, ऊजरा, श्रीनगर और महोबा में बायपास बनेगा। इसमें संबंधित एसडीएम को निर्देशित भी किया गया है कि वह सर्वे टीम को मांग अनुसार रिकार्ड भी उपलब्ध कराए। वर्तमान में कबरई से कानपुर हाइवे और कानपुर से लखनऊ के लिए फोरलेन पहले से बना हुआ है। 232 किलोमीटर लंबा सागर से कबरई तक फोरलेन बन जाने के बाद सागर और छतरपुर के व्यापारियों के लिए लखनऊ और कानपुर में परेशानी नहीं होगी।

बड़ामलहरा तहसील के 22 गांवों से गुजरेगा फोरलेन

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं तहसीलों से मिली जानकारी के मुताबिक सागर-कबरई फोरलेन निर्माण के लिए बड़ामलहरा तहसील अंतर्गत ग्राम भिलवार, गोरा, बमनौराखुर्द, घिनौची, रजपुरा, नदिया, टौरिया, भनगुवां, मौली, मेलवार, परा, किवलाई, अरोल, मवई, रानीखेरा, सड़वा, सूरजपुरा रोड, मुंगवारी, डोंगरा, कम्मोदपुरा, कनेरा और बड़ामलहरा में भूमि अधिग्रहण होगा। बिजावर तहसील क्षेत्र के निवार, मड़देवरा, चौकी, लहर, दरगुवां, कल्दा, रजपुरा, गुलगंज, अनगौर, बिलवार व छतरपुर तहसील क्षेत्र के पलटा, खैरों, परा, चौका, मातगुवां, बूदौर, ढड़ारी, देरी, कतरवारा, पठापुर, नारायणपुरा, सौंरा, टड़ेरा, हमा, खौंप, बारी, निवारी और छतरपुर से फोरलेन गुजरेगा। महाराजपुर तहसील के ग्राम कुर्राहा, ऊजरा, बेदर, गौरारी, मलहरा, एवं गढ़ीमलहरा में भी अधिग्रहण होगा।

ट्रैफिक को मिलेगी रफ्तार

शहरवासियों को ट्रैफिक जाम और हादसों से निजात दिलाने के लिए भारी वाहनों का शहर में प्रवेश रोकने के लिए शहरवासियों की रिंगरोड की मांग पूरी होने जा रही है। शहर के चारों ओर रिंग रोड बनाने का रास्ता साफ हो गया। अभी तक रिंग रोड के आधे हिस्से का निर्माण पूरा हुआ है। जिसमें झांसी-खुजराहो फोरलेन के तहत नौगांव रोड से महोबा रोड होते हुए पन्ना रोड तक का निर्माण चल किया गया है। वहीं, सागर से झांसी फोरलेन को जोडऩे के लिए फोरलेन रिंग की मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही एनएचएआई को फोरलेन रिंग के सर्वे और डीपीआर बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है।

यह भी पढ़ें : जमकर चलाएं लाइट, पंखें और बिजली, सालों तक नहीं आएगा 1 रुपए भी बिल

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। संभावना है कि अगले सप्ताह महाराजपुर तहसील इलाके की जमीनों के लिए 3 ए का गजट नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। बड़ामलहरा की रिपोर्ट भी एक सप्ताह में आ जाएगी। अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।

-पीएल चौधरी, महाप्रबंधक व प्रोजेक्ट डायरेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज, जज ने कहा, श्रृंगार गौरी मामला सुनने योग्यकांग्रेस ने RSS की ड्रेस में आग लगी तस्वीर की पोस्ट तो मचा बवाल, BJP ने कहा- ये भारत जोड़ो नहीं आग लगाओ यात्रा हैMaharashtra: क्या गिर जाएगी शिंदे सरकार? उद्धव ठाकरे गुट के नेता ने किया 16 विधायकों की ‘घर वापसी’ का दावाHyderpora encounter: अमीर माग्रे के शव को सौंपने की याचिका खारिज, पिता ने सुप्रीम कोर्ट में किया था अपील, जानिए पूरा मामलाNCP में पड़ी फूट? राष्ट्रीय अधिवेशन में दिखा मनमुटाव, शरद पवार के सामने बैठक छोड़कर चले गए अजित पवारWorld dairy summit 2022: PM मोदी ने डेयरी उत्पादन को भारत में बताया नंबर-1, कहा- महिलाओं का इसमें अहम योगदानBMC Election 2022: BJP और शिंदे गुट का होगा गठबंधन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले का बड़ा बयान'नॉन-प्लेइंग कैप्टन नहीं बन सकता पीएम': आरसीपी सिंह नीतीश कुमार पर जमकर बरसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.