परीक्षा केंद्र पर सीलबंद नहीं मिले प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिाएं भी खुले में रखी मिलीं

केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष सहित तीन को नोटिस जारी

By: Samved Jain

Published: 19 Mar 2020, 09:00 AM IST

छतरपुर. बोर्ड परीक्षा के तहत दसवीं के विज्ञान के पेपर में गड़बड़ी की शिकायत के बाद एक निजी स्कूल में बने परीक्षा केंद्र का जिला शिक्षा अधिकारी के दल ने औचक निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण में शिकायत के अनुसार गंभीर लापरवाही सामने आई थी। परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र का लिफापा सीलबंद नहीं मिला था। जबकि उत्तरपुस्तिकाएं भी खुले में रखी हुईं मिली थीं। इस गंभीर लापरवाही के बाद डीईओ ने केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष सहित तीन को नोटिस जारी कर दिए हैं।


मामले में बताया गया है कि सोमवार को दसवीं के पेपर के दौरान परीक्षा केंद्र निजी स्कूल केएन मेमोरियल हायर सेकंडरी स्कूल का जिला शिक्षा अधिकारी के दल ने निरीक्षण किया था। निजी स्कूल के केंद्र पर गड़बड़ी होने की शिकायत पर जांच की गई तो प्रारंभिक तौर पर ही बड़ी गड़बड़ी सामने आई थी। इस दौरान देखा गया कि परीक्षा प्रश्नपत्र का लिफापा जो कि सीलबंद होना चाहिए, वह खुला हुआ था। जो गंभीर लापरवाही दर्शाता हैं।


इसके अलावा मोबाइल फोन सीलबंद करने संबंधी पंचनामा पंजी में 6 लोकसेवकों के फोन रखे होने का लेख किया गया था, जबकि अलमारी में केवल एक ही मोबाइल फोन पाया गया, शेष फोन निरीक्षण में गायब मिले थे। केंद्र की अभिरंक्षा कुंजी संधारित नहीं मिली, जबकि प्रश्नपत्रों का लेखा भी अद्यतन नहीं किया गया था। इसके अलावा कोरी उत्तरपुस्तिकाओं का लेखा भी नहीं पाया गया और भंडारित उत्तरपुस्तिकाएं ख्ुाले में रखीं पाईं गई थीं, जिन्हें सुरक्षित बॉक्स में रखा जाना चाहिए था।


डीइओ ने इस संबंध में केएन मेमोरियल हायर सेकंडरी स्कूल केंद्राध्यक्ष अनिल कुमार श्रीवास्तव मामौन हाईस्कूल प्राचार्य, सहायक केंद्राध्यक्ष प्रेमचंद विश्वकर्मा बसारी स्कूल और संतोष कुमार शर्मा व्याख्याता नंबर १ स्कूल को इस गंभीर लापरवाही पर नोटिस जारी किया हैं। जिसमें चारों मुख्य लापरवाहियों को उल्लेख करते हुए नोटिस का जवाब मांगा गया हैं।


जारी नोटिस में डीईओ ने उल्लेख किया है कि परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों के दायित्वों का निर्वहन नहीं किया गया। साथ ही नियमों के विपरीत कार्य किया गया। जिससे परीक्षाओं की गोपनीयता भंग होना पूर्ण संभावित हैं। उन्होंने प्रकरण में दो दिन के अंदर संतुष्ट जवाब नहीं मिलने पर एकपक्षीय कार्रवाई करने का जिक्र भी किया हैं। मामले में डीइओ एसके शर्मा का कहना है कि निरीक्षण किया था। जिसमें मिली खामियों पर केंद्राध्यक्ष व सहायकों को नोटिस जारी किया गया हैं। संतुष्ट जवाब न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा वाली खबर का बॉक्स-एक परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंचीं दो शिक्षक, नोटिस जारी
छतरपुर. बोर्ड परीक्षा के तहत परीक्षा केंद्र निजी स्कूल डीसेंट इंग्लिश स्कूल छतरपुर में बतौर पर्यवेक्षक ड्यूटी पर लगी दो सहायक शिक्षकों को डीईओ ने बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी किया है। केंद्राध्यक्ष की शिकायत पर यह नोटिस जारी कर जवाब मांगें गए हैं।
बताया गया है कि परीक्षा केंद्र क्रमांक 222182 निजी स्कूल की केंद्राध्यक्ष ने डीईओ अवगत कराया था, कि पर्यवेक्षक किरण सोनी सहायक शिक्षक प्राइमरी स्कूल हटवारा और गीता सोनी प्राइमरी स्कूल टौरिया खिड़की जो कि परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक हैं, दोनों बिना कोई सूचना के परीक्षा केंद्र से अनुपस्थित रहीं। जिससे परीक्षा कार्य बाधित हुआ है। डीईओ एसके शर्मा ने नोटिस जारी कर दोनों की सहायक शिक्षकों से दो दिन में स्पष्टीकरण देने कहा हैं।

Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned