scriptरक्षा बंधन पर अपनी फोटो वाले डाक टिकट के जरिए भेज सकेंगे राखी | Rakhi can be sent through postage stamp containing your photo | Patrika News

रक्षा बंधन पर अपनी फोटो वाले डाक टिकट के जरिए भेज सकेंगे राखी

locationछतरपुरPublished: Jul 31, 2021 06:01:39 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

300 रुपए की फीस जमा करने पर फोटो वाले 12 डाक टिकट मिलेंगेवर्ष 2011 में हुई योजना की शुरुआत, छतरपुर में कई लोगों ने उठाया लाभ

300 रुपए फीस जमा करने पर फोटो वाले 12 डाक टिकट मिलेंगे

300 रुपए फीस जमा करने पर फोटो वाले 12 डाक टिकट मिलेंगे

छतरपुर। रक्षाबंधन के अवसर पर बहन अपने भाई को भेजी जाने वाली राखी को स्पेशन बनाना चाहे तो डाकघर से अपनी फोटो वाला डाक टिकट जारी करवा सकती हैं। केंद्र सरकार की माय स्टाम्प योजना के तहत आप स्वयं या अपने परिजनों के छायाचित्र के डाक टिकट जारी करवाए जा सकते हैं। भारत सरकार की माय स्टाम्प योजना का लाभ लेने का इससे बेहतर अवसर शायद ही हो सकता है। रक्षाबंधन के पर्व पर अधिकांश लोग डाक से राखियां भेजते हैं। ऐसे में आप जिन्हें राखी भेज रहे हैं उनकी तस्वीर या फिर अपनी तस्वीर वाला डाक टिकट लगाकर उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं। राखी के साथ उन्हें एक तोहफा भी डाक टिकट के रूप में मिल सकेगा।
छतरपुर डाक संभाग के अधीक्षक प्रदीप खरे ने बताया कि आम आदमियों को पोस्ट ऑफिस से सीधे जोडऩे के उद्देश्य से यह योजना लागू की गई थी। इस योजना के तहत ग्राहक को मात्र तीन सौ रुपए जमा करने पर पोस्ट आफिस से पांच रुपए वाले बारह डाक टिकट जारी किए जाते हैं। ये डाक टिकट आप या तो फ्रेम करवाकर अपने पास यादगार के रूप में सुरक्षित रख सकते हैं या फिर इन्हें किसी भी लिफाफे में लगाकर देश के किसी भी कोने में चि_ी भेज सकते हैं। ये आम डाक टिकट की तरह ही मान्य होते हैं। खरे ने बताया कि कई लोग अपने परिचितों,संबंधियों की फ़ोटो के टिकट छपवाकर उन्हें गिफ्ट भी कर सकते हैं। खरे ने बताया कि मंगलवार को पन्ना कलेक्टर ने भी अपनी बेटी के छायाचित्र का डाक टिकट जारी करवाया है।
2011 में हुई थी शुरुवात
सन 2011 में फिलेटली की प्रदर्शनी के दौरान केंद्र सरकार ने इस योजना को आम ग्राहकों के लिए जारी किया था। इसके पीछे उद्देश्य भी यही था कि इस बहाने ज़्यादा से ज़्यादा लोग पोस्ट आफिस आएं और वहां संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त के उसका लाभ ले सकें। वैसे तो डाक टिकट किसी महापुरुष, महान व्यक्तित्व, किसी समारोह,आयोजन,अविष्कार या इसी तरह के अन्य मामलों में जारी किए जाते थे लेकिन अब ये आम आदमी की भी पहुंच में हैं।
छतरपुर संभाग में भी उपभोक्ता ले चुके हैं योजना का लाभ
पोस्टआफिस में छतरपुर डिवीजऩ के इंस्ट्रक्टर एके नागर बताते हैं कि छतरपुर डाक संभाग में लगभग डेढ़ सौ से ज़्यादा लोग इस योजना के तहत अपनी फोटोयुक्त डाक टिकट जारी कवाया चुके हैं जिसमे छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी का नाम भी शामिल है। नागर ने बताया कि उन्होंने भी इस योजना का लाभ उठाकर अपनी फोटोयुक्त डाक टिकट जारी करवाकर उसे फ्रेम कवाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो