scriptजिले से भी शुरू होगी कोरोना की जांच, जिले को मिलेगी रैपिड डायग्नोस्टिक किट | Rapid diagnostic Kit available in Chhatarpur District Hospital Soon | Patrika News

जिले से भी शुरू होगी कोरोना की जांच, जिले को मिलेगी रैपिड डायग्नोस्टिक किट

locationछतरपुरPublished: Apr 08, 2020 08:05:03 pm

Submitted by:

Samved Jain

तो जिले में हो जाएगा टोटल लॉकडाउन,सब्जी और किराना तोड़ रहा लॉकडाउन के नियम, न दुकानदार करा रहे पालन और न ही लोग कर रहे सोशल डिस्टेंस का पालन

छतरपुर. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए एक महीने से अधिक समय से संदिग्ध लोगों के सैंपल कलेक्शन कर पुणे, भोपाल और अब जबलपुर भेजे जा रहे हैं। जहां से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही संदिग्ध की रिपोर्ट क्लीयर हो पाती हैं। ऐसे में अधिक लोगों को जांच की जगह स्क्रीनिंग तक ही छोड़ा जा रहा हैं। इस व्यवस्था में जल्द बदलाव होने की संकेत स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिए हैं। कोरोना की जांच किट अब जल्द ही छतरपुर पहुंच सकती हैं, जिससे तत्काल ही जांच रिपोर्ट सामने आ सकेगी।
जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल छतरपुर में भी कोरोना की जांच शुरू हो, इसके लिए प्रयासरत हैं। जिले में कोरोना टेस्ट के लिए रैपिड डायग्नोस्टिक किट उपलब्ध कराई जा सकती हैं। इसके लिए स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिले में अलग से लेब तैयार कराने के निर्देश दिए है। जिससे संक्रमण का खतरा किसी भी स्तर पर नहीं हो सके।
सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना की जांच के लिए जिला अस्पताल में भी रैपिड डायग्नोस्टिक किट जल्द ही उपलब्ध हो सकती हैं। इस किट के मिलते ही हम छतरपुर में ही संदिग्ध मरीजों की जांच कर सकते हैं। इसकी रिपोर्ट भी जल्द ही मिल जाएगी। जल्द ही यह व्यवस्था शुरू हो सकती हैं।


…तो जिले में हो जाएगा टोटल लॉकडाउन
छतरपुर. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी अमला जी जान से लगा हुआ हैं, लेकिन शहर के आवाम हैं कि लॉकडाउन को तोडऩे में लगी हैं। शहर में सब्जी और किराना के लिए मिल रही छूट में लोग पूरी तरह से सोशल डिस्टेंस नियम को लगातार तोड़ते आ रहे हैं। दुकानदार भी लोगों को नियम फॉलो नहीं करा रहे हैं। प्रशासन की लाख अपील के बाद भी लोग सर्तक नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब प्रशासन सख्ती दिखाते हुए टोटल लॉकडाउन कर सकता हैं। बता दें कि सीएम शिवराज सिंह ने दो दिन पहले ही सभी कलेक्टर को व्यवस्था के अनुसार निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने हाल ही जारी किए एक पत्र में यह उल्लेख किया है कि लॉक डाउन के बाद प्रशासन द्वारा सभी माध्यम से लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील की जा रही हैं, लेकिन लोग लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। सब्जी और किराना बाजार खुलने के समय सबसे ज्यादा लापरवाही देखने मिली हैं। जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। साथ ही लोगों को वाहन लेकर बाजार आने की अनुमति भी रद्द कर दी हैं। इसके बाद भी सोशल डिस्टेंस का लोग पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अब टोटल लॉकडाउन ही आखिरी विकल्प हो सकता हैं। हालांकि, प्रशासन द्वारा अब तक ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो