scriptvideo-पानी बचाने का लिया संकल्प, श्रमदान करके पसीने की बूंदों से खेली होली | Resolve to save water, work through sweat drops and sweat drops | Patrika News

video-पानी बचाने का लिया संकल्प, श्रमदान करके पसीने की बूंदों से खेली होली

locationछतरपुरPublished: Mar 23, 2019 07:40:12 pm

Submitted by:

Neeraj soni

– बड़ामलहरा क्षेत्र के ग्राम देवपुर में जनभागीदारी से तालाबों का हो रहा जीर्णोद्धार

 Restoration of ponds with public participation in village Devpur of Bakhalala region

Chhatarpur

छतरपुर। जिले के बड़ामलहरा अनुविभाग अंतर्गत आने वाले ग्राम देवपुर में इन दिनों अनोखी पहल देखने को मिल रही है। गांव के महिला-पुरुष, बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक गांव के तालाबों के जीर्णोद्धार में जुटे हैं। जल-जन जोड़ो अभियान के तहत इस गांव को गोद लिया गया है। गांव में पिछले सप्ताह श्रमदान करके अभियान की शुरुआत की गई थी। अब यह अभियान गांव के लोगों की रुचि का विषय बन गया है। गांव के लोग तीनों तालाबों का जीर्णोद्धार अपने श्रमदान से करने में जुट गए हैं। जल-जन जोड़ो अभियान के प्रदेश संयोजक मानवेंद्र सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड के गांवों में भीषण जलसंकट बना हुआ हे। ऐसे में अब गांव के लोग ही आगे आकर अपने गांव को बचाने में लग गए हैं। इसी कड़ी में ग्राम देवपुर में विश्व जल दिवस के मौके पर गांव की महिलाओं ने संकल्प लिया कि वे गुलाल और फूलों से होली खेलकर पानी को बचाएंगे। इसके अलावा मेड़ बंदी और तालाबो को पुनर्जीवित करने का काम भी पूरी सक्रियता के साथ किया जाएगा। इसके अलावा गांव की महिलाएं ने भ्ी संपर्क किया कि वे तीनों तालाबों को साफ करके उसमें पानी का संरक्षण करेंगे। अभियान के तहत पहले चरण में गांव के पांच सौ साल पुराने तालाब के जीर्णोद्धार का काम किया जा रहा है। इसके बाद गांव के शेष दो तालाबों को साफ करने कस सकल्प लिया गया।
गौरतलब है कि देवपुर गांव की महिलाएं जल सखी बनकर तो पुरुष जल मित्र बनकर तालाबों के संरक्षण के काम में लग गए हैं। पिछले सप्ताह गांव के प्राचीन तालाब के जीर्णोद्धार के काम में पूरे गांव की महिलाओं ने एक साथ सामूहिक रूप से श्रमदान किया था। इसके बाद से ही यहां पर काम चल रहा है। शुक्रवार को विश्व जल दिवस के मौके पर भी गांव में बड़ा श्रमदान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो