छमाही और प्री-बोर्ड व यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होगा दसवीं का रिजल्ट

10 की परीक्षा नहीं होगी, 12 की परीक्षाएं स्थगित, 20 दिन पहले जारी होगी परीक्षा की सूचना

जिले में दसवीं में 29 हजार और 12वीं में 18 हजार छात्रों पर पड़ेगा असर

By: Dharmendra Singh

Published: 15 May 2021, 08:28 PM IST

छतरपुर। कोविड संक्रमण के चलते एमपी बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। अब दसवीं का रिजल्ट छमाही और प्री-बोर्ड व यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होगा। वहीं बारहवीं की परीक्षा फिलहाल के लिए स्थगित की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) सचिव द्वारा जारी आदेश में कोरोना के कारण दसवीं बोर्ड की परीक्षा निरस्त करने और 12 वीं की परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की गई है। प्रयोगिक परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। कोरोना संक्रमण सामान्य होने की स्थिति में 12वीं की परीक्षा आयोजन की सूचना 20 दिन पहले दी जाएगी। माशिमं के इस फैसले से जिले में दसवीं में पढऩे वाले नियमित व प्राइवेट करीब 29 हजार छात्र-छात्राओं को परीक्षा नहीं देनी होगी। वहीं, 12वीं में पढऩे वाले करीब 18 हजार छात्रों की परीक्षा को लेकर बाद में फैसला लिया जाएगा।

सभी को किया जाएगा पास
दसवीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में भी आदेश जारी किए गए हैं। नियमित विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक विद्यार्थियों की छमाही और प्री-बोर्ड व यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इन परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण रहने वाले विद्यार्थियों को भी && अंक देकर पास घोषित किया जाएगा। सभी प्राइवेट विद्यार्थियों को && अंक देकर पास घोषित किया जाएगा। अगर कोई असंतुष्ट होता है तो भविष्य में आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकेगा। इस संबंध में भविष्य में नीति तय की जाएगी। इस वर्ष दसवीं परीक्षा की प्रावीण्य सूची जारी नहीं की जाएगी।

प्राइवेट छात्रों को मिलेगी पास की अंकसूची
माशिम के निर्देश के मुताबिक दसवीं की प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं की कोई परीक्षा नहीं होगी। प्राइवेट छात्रों की अर्धवार्षिक परीक्षा, प्री-बोर्ड नहीं हुई है, ऐसे में सभी छात्रों को && फीसदी अंक देकर पास की अंकसूची दी जाएगी। माशिमं इस बार दसवीं की मैरिट सूची भी जारी नहीं करेगा। बेस्ट ऑफ फाइव पद्धि का लाभ देते हुए अंकसूचियों में केवल श्रेणी अंकित की जाएगी।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned