scriptकिसान से 3500 की रिश्वत लेते आरआई को लोकायुक्त सागर टीम ने रंगे हाथों पकड़ा | RI grabbed from farmer for bribe Lokayukta Sea Team | Patrika News

किसान से 3500 की रिश्वत लेते आरआई को लोकायुक्त सागर टीम ने रंगे हाथों पकड़ा

locationछतरपुरPublished: Sep 07, 2018 09:52:36 am

Submitted by:

rafi ahmad Siddqui

लोकायुक्त सागर की इस टीम की कार्रवाई से क्षेत्र में हड़कंप मच गया

RI grabbed from farmer for bribe Lokayukta Sea Team

RI grabbed from farmer for bribe Lokayukta Sea Team

छतरपुर/ मातगुवां। बिजावर तहसील के अंतर्गत ग्राम रगौली राजस्व मंडल में पदस्थ आरआई शोभा लाल अवस्थी को एक किसान से सीमांकन के नाम पर रिश्वत मांगना महंगा पड़ गया। गुरुवार की सुबह करीब दस बजे लोकायुक्त सागर की टीम ने राजस्व विभाग के आरआई शोभालाल अवस्थी को मातगुवां में बिजावर तिराहा स्थित पुराने यात्री प्रतीक्षालय में किसान से 3500 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। लोकायुक्त सागर की इस टीम की कार्रवाई से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।
जानकारी के अनुसार बिजावर तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोस्मबेर पोस्ट रगौली गांव निवासी कमलेश सिंह लोधी पिता पंजू लोधी किसान की जमीन का सीमांकन का सीमांकन होना है। इसको लेकर उसने एक साल पहले तहसील बिजावर में आवेदन किया था। इसको लेकर वह कई बार राजस्व निरीक्षण के चक्कर लगाता रहा। इस दौरान आरआई शोभा लाल अवस्थी उसे लगातार टहलाते रहे। बाद में राजस्व निरीक्षक शोभालाल अवस्थी ने दो हजार रुपए प्रति एकड़ से हिसाब से रुपए देने की बात की थी। कहा था कि रुपए देने के बाद ही जमीन का सीमांकन होगा। कमलेश सिंह के पास नौ एकड़ कृषि भूमि है लेकिन उसकी आर्थिक स्थित ठीक नहीं है। क्षेत्र में लगातार सूखा पडऩे से वह कृषि उपज भी नहीं ले पा रहा था। जिससे उसके पास रुपए नहीं थे। इसको लेकर उसने कई आर आरआई से निवेदन किया कि उसके पास रुपए नहीं है लेकिन आरआई का दिल नहीं पसीजा। कमलेश लगातार आरआई के चक्कर लगाता रहा। तब मजबूर होकर कमलेश सिंह लोधी को लोकायुक्त की शरण लेनी पड़ी। इस दौरान करीब १५ दिन पहले कमलेश सिंह लोधी ने लोकायुक्त को आवेदन देकर शिकायत की थी। इस मामले को लोकायुक्त सागर की टीम ने गंभीरता से लिया। गुरुवार की सुबह करीब चार बजे लोकायुक्त की टीम मातगुंवा पहुंची। इस दौरान सुबह करीब आठ बजे कमलेश ने आरआई को फोन लगाया कि वह मातगुवां आ जाएं। वह ३५०० रुपए लेकर आ रहा है। इस दौरान लोकायुक्त सागर की टीम ने पहले से ही केमिकलयुक्त नोट कमलेश सिंह लोधी को सौंप दिए। आरआई छतरपुर में निवास करते हैं। आरआई सुबह करीब दस बजे मातगुवां पहुंचे। इस दौरान मातगुवां स्थित बिजावर तिराहा पर स्थित पुराने प्रतीक्षालय में कमलेश सिंह लोधी ने ३५०० रुपए आरआई को सौंपे। जैसे ही आरआई को कमलेश सिंह लोधी ने रुपए सौंपे तभी लोकायुक्त सागर के निरीक्षक बीएम द्विवेदी की टीम ने राजस्व निरीक्षक को दबोच लिया। इसके बाद लोकायुक्त सागर की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान लोकायुक्त सागर की टीम ने राजस्व निरीक्षक के हाथ धुलवाए तो उनके हाथ रंगीन हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो