scriptमहाप्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से, 15 जुलाई तक चलेंगे आयोजन | riligion | Patrika News
छतरपुर

महाप्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से, 15 जुलाई तक चलेंगे आयोजन

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री जगन्नाथ स्वामी की रथ यात्रा 7 जुलाई को निकाली जाएगी। तमराई मोहल्ला स्वामी जू मार्ग स्थित स्वामी मंदिर से यह यात्रा निकलकर पुरानी तहसील प्रांगण आएगी।

छतरपुरJul 06, 2024 / 04:55 pm

Rizwan ansari

यात्रा के तैयार किया गया रथ

यात्रा के तैयार किया गया रथ

शाम 5 बजे शुरु होगी यात्रा, 11 जुलाई को होगी वापसी

छतरपुर. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री जगन्नाथ स्वामी की रथ यात्रा 7 जुलाई को निकाली जाएगी। तमराई मोहल्ला स्वामी जू मार्ग स्थित स्वामी मंदिर से यह यात्रा निकलकर पुरानी तहसील प्रांगण आएगी। मीडिया प्रभारी अंकित राज चौधरी ने बताया कि 7 जुलाई को रथ यात्रा शाम 5 बजे वैदिक पूजा अर्चना के बाद शुरू होगी जो शुक्लाना मोहल्ला, चौराहा, गोवर्धन टॉकीज, केडय़ा मंदिर, गांधी चौक से गल्लामण्डी अन्नपूर्णा मंदिर होते हुए पुरानी तहसील प्रांगण पहुंचेगी। 7 जुलाई को तीन दिन का विश्राम शुरू होगा, 9 जुलाई को मूर्तियों की पूजा अर्चना होगी, 11 जुलाई को स्वामी जी को वापस मंदिर तक ले जाने के लिए पालकी की रवानगी होगी।
अन्य कार्यक्रम भी होंगे
इधर 7 जुलाई को संगीतमय सुंदरकाण्ड शाम 7 बजे से होगा, 8 जुलाई को बच्चों के रंगारंग कार्यक्रम, 9 जुलाई को लालमन चंचल और नीलम विश्वकर्मा के बीच जवाबी कीर्तन रात 8 बजे से होगी, 10 जुलाई को खनिजदेव चौहान की भजन संध्या होगी। उक्त समस्त कार्यक्रम श्री लाल कड़क्का रामलीला समिति के तत्वावधान में पुरानी तहसील प्रांगण में सम्पन्न होंगे। संरक्षक मनीष दोसाज, संयोजक प्रवीण एवं सचिव नरेन्द्र चतुर्वेदी ने कार्यक्रम में हिस्सा लेकर पुण्य लाभ कमाने का आग्रह किया है। 15 जुलाई को रथ यात्रा महोत्सव का विराम होगा और इसी दिन हवन शांति व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा।
तैयारियां पूरी
रथ यात्रा महोत्सव की तैयारियां पूरी हो गई है। यात्रा में श्रद्धालु के साथ शंख – झालर के साथ 4 हजार श्रद्धालु शामिल होंगे। मंदिर के पुजारी विकास पौराणिक ने बताया कि इस बार शहर में मौजूद सभी मंदिर के पुजारियों और तमराई मोहल्ला सहित आसपास के शामिल होने के लिए कहा गया है। बीते दिनों संपर्क करने पर सभी ने अपनी-अपनी सहमति प्रदान कर दी है। इस यात्रा में शहर के युवक और युवतियां शामिल होंगे, जो सबसे आगे भगवा ध्वज के साथ चलेंगे। इसके साथ ही ढोल, नगाड़े और घोड़े शामिल होंगे। इस यात्रा के दौरान युवा दिबारी नृत्य की प्रस्तुति भी देंगे।

Hindi News/ Chhatarpur / महाप्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से, 15 जुलाई तक चलेंगे आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो