scriptरॉक फास्फेट खदान का ज्यूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने किया दोबारा वेरीफिकेशन | Rock Phosphate mine again verified by Geological Survey of India | Patrika News

रॉक फास्फेट खदान का ज्यूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने किया दोबारा वेरीफिकेशन

locationछतरपुरPublished: Oct 22, 2020 08:26:20 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

एक माह में नीलामी की प्रक्रिया में आ जाएगी मडदेवरा की रॉक फॉस्फेट खदान 122 हेक्टेयर में डीएपी खाद बनाने वाले रॉक फॉस्फेट के नीलामी का है प्रस्ताव

Rock Phosphate mine

Rock Phosphate mine

छतरपुर। जिले में खनिज उद्योग से राजस्व व रोजगार मिलने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा है। मड़देवरा इलाके में 122 हेक्टेयर में रॉक फॉस्फेट की खदान नीलामी के प्रस्ताव के बाद ज्यूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने खदान का दोबारा निरीक्षण कर सीमांकन पर मुहर लगा दी है। नीलामी के पहले जीएसआइ व खनिज विभाग की टीम के द्वारा पूर्व में किए गए सर्वे व सीमांकन का दोबारा वेरीफिकेशन होने से एक से डेढ माह में रॉक फॉस्फेट खदान नीलामी की प्रक्रिया में आ जाएगी।
इन्होंने किया री-वेरीफिकेशन
भोपाल से जीएसआइ के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक मोहम्मद साबिर पठान, मध्यप्रदेश खनिज निगम के क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर के ज्यूलॉजिकल विंग के भू-वैज्ञानिक त्रिलोक सिंह पटले, जिला खनिज अधिकारी अमित मिश्रा, खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा, रमाकांत तिवारी की टीम ने खदान की सीमाओं का दोबारा वेरीफिकेशन किया है। खनिज अधिकारी अमित मिश्रा ने बताया कि पूर्व में हुए सर्वे व सीमांकन को नीलामी के पहले वेरीफाई किया गया है, ताकि आगे की प्रोसेस की जा सके।
जीेएसआइ के सर्वे में मिली था ये भंडार
खनिज विभाग और जीएसआइ के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें जीएसआइ ने मड़देवरा ब्लॉक में 57 लाख मीट्रिक टन रॉक फास्फेट के भंडार का आंकलन लगाया है। 122 हेक्टेयर में 67 हेक्टयेर जमीन रॉक फास्फेट के खनन और 37 हेक्टेयर जमीन नॉन मिनरलाइज्ड होगी। 67 हेक्टेयर क्षेत्र में से 15 से 20 हेक्टेयर में रॉक फॉस्फेट की मात्रा अधिक है, वहीं 2 किलोमीटर लंबे और 2 किलोमीटर चौड़े हिस्से में लगभग 15 से 20 लाख मीट्रिक टन रॉक फॉस्फेट की उपलब्धता का आंकलन किया जा रहा है। वहीं, विभाग ने 35 लाख मीट्रिक टन मात्रा का प्रस्ताव नीलामी के लिए भेजा है।
उर्वरक निर्माण के उपयुक्त है जिले का रॉक फॉस्फेट
जिले के मड़देवरा इलाके में उलब्ध रॉक फास्टफेट का भंडार उर्वरक निर्माण के लिए उपयक्त है। हालांकि खदान में ज्यादातर मात्रा 18 से 20 पी2ओ 5 ग्रेड का है, जो लो क्वालिटी के अंतर्गत आता है। जबकि 24 प्लस पी 2ओ5 ग्रेड की मात्रा उवर्रक संयंत्र के लिए सप्लाई होता है। वहीं, क्षेत्र में 42 से 34 पी2ओ5 ग्रेड का रॉक फास्फे ट का भी भंडरा है, ऐसे में खनिज विभाग का मानना है कि उवर्रक निर्माण के लिए जिले में उपलब्ध रॉक फॉस्फेट उपयुक्त हैं।
माइनिंग उद्योग से मिलेगा रोजगार
जिले में हीरा, रेत, क्र शर गिट्टी के बाद रॉक फॉस्फेट से खनिज उद्योग में लोगों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। डीएपी खाद बनाने के काम में आने वाली रॉक फॉस्फेट के उत्खनन से खाद बनाने वाले उद्योग व सहायक उद्योगों के स्थापना के अवसर जिले में बढ़ेंगे, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही डीएपी जैसे महत्वपूर्ण खाद की जिले में सप्लाई बढ़ेगी, जिससे किसानों की मुश्किलें भी कम होंगी।
खाद बनाने के काम आता है रॉक फॉस्फेट
जैविक खाद बनाने के लिए गोबर तथा रॉक फॉस्फेट को प्रयोग में लाया जाता है। रॉक फॉस्फेट की मदद से रासायनिक क्रिया करके सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी)तथा डाई अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) रासायनिक उर्वरक तैयार किए जाते हैं। खनिज फास्फेटों का सर्वाधिक प्रयोग फास्फेट उर्वरकों के निर्माण में होता है। रॉक फॉस्फेट की खदान से निकाले गए फास्फेटीय चट्टान को चूर्ण करके सल्फयूरिक अमल के साथ मिलाकर सुपरफास्फेट बनता है। इस पदार्थ का प्रयोग उर्वरक के रूप में अत्यधिक होता है। साधारण फास्फेटीय चट्टान के चूर्ण में 30 से 40 प्रतिशत फास्फोरस पेंटॉक्साइड, 3-4 प्रतिशत फ्लोरीन तथा भिन्न मात्राओं में चूना रहता है।
रीवेरीफिकेशन किया गया
जीएसआइ के वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक, जबलपुर क्षेत्रीय कार्यालय के भू-वैज्ञानिक और खनिज की टीम ने रीवेरीफिकेशन किया है। रॉक फॉस्फेट खदान की चिंहित भूमि को वेरीफाई किया गया है। उम्मीद है एक से डेढ महीने में खदान नीलामी प्रक्रिया में आ जाएगी।
अमित मिश्रा, खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो