सुगम यातायात के बहाने तोड़ा था रोटरी पार्क, वहीं दो घंटे जाम से थम गए वाहन

सुगम यातायात के बहाने तोड़ा था रोटरी पार्क, वहीं दो घंटे जाम से थम गए वाहन
Rotary park was broken on the pretext of smooth traffic, vehicles stopped at two hours jam

Hamid Khan | Updated: 15 Aug 2019, 01:29:58 AM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

त्योहार पर अव्यवस्था ने बिगाड़ा शहर का मूड़

छतरपुर. शहर के बदहाल यातायात के कारण एक बार फिर शहर के लोगों को तीन घंटे तक जाम से परेशान होना पड़ा। बस स्टैंड से लेकर आकाशवाणी तिराहा और उधर नौगांव व महोबा रोड दो किमी लंबा जाम लगा रहा। दोपहर से शुरू हुआ जाम शाम तक रेंगते ट्रैफिक में जाकर बदला। इस बीच रुक-रुककर हो रही बारिश ने लोगों को और भी ज्यादा परेशान किया। जाम खुलवाने में यातायात अमले को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
बुधवार को शहर में जगह-जगह जाम के हालात रहे। गल्ला मंडी में साप्ताहिक हाट बाजार लगने के कारण और चौक बाजार क्षेत्र मेंं रक्षाबंधन का बाजार होने से यहां दिनभर जाम लगता रहा। लोग की परेशानी आवारा मवेशी भी बढ़ाते रहे। उधर बस स्टैंड पर रक्षाबंधन के कारण आम दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ होने और यात्री बसों की संख्या ज्यादा होने से बस स्टैंड पर कई बार जाम लगा। लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद बस स्टैंड पर यात्री बसों की बेतरतीब क्रॉसिंग और एक साथ कई ट्रकों के निकलने से यहां जाम लग गया। बस और ट्रक ऐसे फंसे कि दो घंटे तक बस स्टैंड से लेकर आकाशवाणी तिराहा और फिर पुराना बिजावर नाका तक यात्री बसों, ट्रकों, कार-जीपों की कतार लग गए। उधर महोबा रोड की तरफ और नौगांव रोड की तरफ भी बसों और ट्रकों की कतारें लगी रहीं। कई बसें जाम में फंसने से यात्रियों को परेशान होना पड़ा। शाम ४ बजे के बाद धीरे-धीरे जाम खुला और फिर शाम तक यातायात बहाल हो पाया। यातायात कर्मियों को जाम खुलवाने के लिए गलियों से छोटे वाहनों को डायवर्ड कराना पड़ा। एक तरफ का ट्रैफिक रोककर दूसरे तरफ से वाहन निकाले गए। इस जाम में फंसे लोग प्रशासनिक व्यवस्था को कोसते नजर आए। शहर में बस स्टैंड से लेकर आकाशवाणी तिराहा तक के मार्ग में हर दिन जाम लगता है। ट्रकों के अंदर प्रवेश करने से दोपहर के समय जाम लग जाता है। इस मार्ग पर सड़क किनारे बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर की शिफ्टिंग होनी थी, लेकिन आज तक यह काम नहीं हुआ। ऐसे में बीच सड़क पर खड़े बिजली के पोल हर दिन यातायात में बाधक बन रहे हैं। इसके बाद भी प्रशसन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

यातायात समिति के सभी निर्णय बेअसर
यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए पिछले 6 महीने से भूमिकाएं तय की जा रही हैं। लेकिन जमीनी स्तर पर आज तक कुछ भी नहीं हुआ। जिला सड़क सुरक्षा समिति में मिनिट्स तय करके कलेक्टर द्वारा उनके क्रियान्वयन के लिए निर्देश भी दिए जा चुके हैं। लेकिन उन पर भी कोई काम नहीं हुआ। केवल रातों-रात एक रोटरी पार्क को हटाकर प्रशासन ने निजी व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के लिए नियम ताक पर रख दिए। जबकि यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जो जरूरी कार्रवाई थी, वह नहीं की गई। शहर के लोग अब भी मुसीबत में है।
&जिला यातायात समिति की बैठक में लिए गए निर्णय और तय किए गए प्रस्तावों पर अमल के लिए संबंधित अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। वाहनों के प्रवेश को लेकर तय गाइड लाइन के पालन से लेकर अतिक्रमण हटाने सहित हर पहलू पर काम किया जाएगा।
मोहित बुंदस, कलेक्टर छतरपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned