धावक तैयार, बुन्देलखण्ड मैराथन आज

कई जिलों के धावक छतरपुर पहुंचे, 4 हजार प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद

By: Dharmendra Singh

Published: 11 Jan 2021, 09:24 PM IST

छतरपुर। पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा आज स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित किए जा रहे विशाल बुन्देलखण्ड मैराथन के लिए मप्र और उप्र के 15 जिलों से धावक छतरपुर पहुंच चुके हैं। मंगलवार की सुबह 6 बजे तीन श्रेणियों में होने वाली इस दौड़ के लिए प्रथम स्थल बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम, द्वितीय स्थल महाराज छत्रसाल स्मृति शोध संस्थान शौर्यपीठ मऊसहानियां एवं तृतीय स्थल नवोदय स्कूल नौगांव में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बुन्देलखण्ड मैराथन के संयोजक नरेन्द्र मिश्रा टिबलू ने बताया कि 30 किमी की दौड़ बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम से प्रारंभ होगी। 10 किमी की दौड़ शौर्यपीठ मऊसहानियां से प्रारंभ होगी जबकि 7 किमी की दौड़ नवोदय स्कूल से प्रारंभ होगी। तीनों दौड़ों में हिस्सा लेने के लिए 15 जिलों के 2200 प्रतिभागियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि नवोदय से होने वाली तीसरे श्रेणी की दौड़ को बगैर पंजीयन वाले लोगों के लिए भी रखा गया है। हालांकि ऐसे लोग पुरस्कार के हकदार नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि तीनों दौड़ों में लगभग 4 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। प्रथम दौड़ के विजेता को 51000 रूपए, 10 किमी दौड़ के विजेता को 21000 रूपए और 7 किमी दौड़ के विजेता को 11000 रूपए की इनामी राशि न्यास के द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अन्य प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरस्कार मिलेंगे।
पेशेवर प्रतिभागियों सहित खेल से जुड़े बच्चों ने संभाला मोर्चा
इस मैराथन में हिस्सा लेने के लिए 15 जिलों के प्रतिभागियों को शामिल किया गया है। मैराथन में हिस्सा लेने के लिए कई जिलों के पेशेवर प्रतिभागी छतरपुर पहुंच चुके हैं। सोमवार को बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में प्रतिभागियों को टी शर्ट, आईकार्ड जैसी सामग्री का वितरण किया गया। बाहर से आए प्रतिभागियों को न्यास द्वारा ठहरने एवं खाने के प्रबंध भी किए गए हैं। बरूआ सागर कंपनी बाग से आयी बच्चों की टीम के 9 वर्षीय सदस्य प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि मैराथन को लेकर उसमें खासा उत्साह है। वे 10 किमी की दौड़ में हिस्सा ले रहे हैं। इसी तरह एक लड़की उर्मिला कुशवाहा ने भी अपने 25 सदस्यीय दल के साथ मैराथन में शामिल होकर खुशी जताई है।
मुश्किल न हो राह, पुलिस ने किए इंतजाम
छतरपुर जिले की सड़कों पर लगभग 4 हजार लोगों के मैराथन का यह पहला आयोजन हो रहा है, जब इतने धावक सड़क पर होंगे तो उन्हें कोई मुश्किलों का सामना न करना पड़े इसके लिए प्रशासन ने पूरे इंतजाम किए हैं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह स्वयं मैराथन में हिस्सा ले रहे हैं जबकि पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि धावकों की सहूलियत के लिए कई स्थानों पर ट्राफिक को डायवर्ट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रास्ते में कोई दिक्कत न हो इसके लिए एसडीओपी स्तर के कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। रास्ते में भी धावकों के लिए पानी और फू्रट्स के इंतजाम किए गए हैं।
कई मेहमान करेंगे शिरकत
मैराथन संयोजक नरेन्द्र मिश्र ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिये उत्तरप्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उपेन्द्र कुमार तिवारी, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव एवं उत्तरप्रदेश के प्रभारी सत्या कुमार, भाजपा के वरिष्ठ नेता दयाशंकर सिंह, पटना (बिहार) के विधायक एवं उत्तरप्रदेश के सह प्रभारी संजीव कुमार चौरसिया, भाजपा दिल्ली के प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता, दिल्ली प्रदेश संगठन मंत्री सिद्धार्थन जी, सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार, हमीरपुर सांसद पंष्पेन्द्र सिंह चंदेल, म.प्र. सरकार के पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक, झांसी मेयर रामतीर्थ सिंघल, बांदा विधायक प्रकाश द्विवेदी, चरखारी विधायक गुड्डू राजपूत, महोबा विधायक राकेश गोस्वामी, झाँसी विधायक रवि शर्मा, मऊरानीपुर विधायक बिहारीलाल आर्य आदि की स्वीकृति अभी तक प्राप्त हो चुकी है।


Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned