scriptछतरपुर की सीमा पर पन्ना जिले के चांदीपाटी में हैवी मशीनों से केन के पानी से निकाल रहे रेत | Sand extracted from cane water from heavy machines at Chandipati | Patrika News

छतरपुर की सीमा पर पन्ना जिले के चांदीपाटी में हैवी मशीनों से केन के पानी से निकाल रहे रेत

locationछतरपुरPublished: Jun 05, 2020 09:03:56 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

छतरपुर और बांदा में प्रशासन ने बंद किए रास्ते तो पन्ना के जरिए सतना जा रही अवैध रेतलॉकडाउन में भी नहीं थम रहा अवैध उत्खनन, पन्ना जिले की चांदीपाटी व खरोनी खदान में चल रहा काला कारोबार

Illegal mining continue

Illegal mining continue

छतरपुर। लॉकडाउन में भी अवैध कारोबार पर लगाम नहीं है। छतरपुर जिले की सीमा पर पन्ना जिले की चांदीपाटी और खरोनी रेत खदान से हैवी मशीनों के जरिए केन नदी के पानी से रेत निकाली जा रही है। चांदीपाटी में हैवी मशीनें दिन में पानी की तलहटी से रेत निकालती और रात में ट्रकों में भरकर रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। वहीं, खरोनी में लिप्टर के जरिए नदी के पानी से रेत निकाली जा रही है। बांदा प्रशासन ने यूपी जाने के रास्तों को मशीनों से खोदकर बंद कर दिया है।
चांदीपाटी में तीन हैवी मशीनें निकाल रही नदी से रेत
छतरपुर जिले की हर्रई रेत खदान से लगे पन्ना जिले की चांदीपाटी रेत खदान में 3 हैवी मशीनें नदी के पानी के अंदर से रेत निकाल रही है। इसी तरह छतरपुर जिले की नेहरा रेत खदान से लगी पन्ना जिले की खरोनी रेत खदान से लिफ्टर के जरिए रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। नदी से रेत निकालने के लिए हैवी मशीनों का उपयोग प्रतिबंधित होने के वाबजूद धड्ल्ले से मशीनों के जरिए अवैध उत्खनन कर नदी के अस्तित्व को खतरे में डाला जा रहा है। अवैध रुप से निकाली गई ये रेत यूपी के नरैनी-बांदा जाती थी। लेकिन दो दिन पहले बांदा पुलिस ने यूपी जाने वाले रास्तों को मशीनों से खोदकर बंद करवा दिया। इसके बाद से अवैध उत्खनन कर निकाली गई रेत पन्ना जिले के जरिए सतना भेजी जा रही है।
यूपी ने बंद किए रास्ते
नरैनी(बांदा) जिले की पुलिस ने अवैध रेत के परिवहन की सूचना मिलने पर दो दिन पहल करतल चौकी प्रभारी ने रेत माफिया द्वारा उत्तरप्रदेश रेत ले जाने के लिए बनाए गए कच्चे रास्तों को मशीनों से खुदवाकर बंद करा दिया है। रेत माफिया खरौनी से रेत निकालकर करतल के रास्ते रेत यूपी ले जा रहे थे। पुलिस ने रास्ते बंद किए तो माफिया ने अवैध रेत की सप्लाई यूपी के लिए बंद कर सतना के लिए बढ़ा दी है।
पन्ना जिले के माफिया कर रहे अवैध कारोबार
लॉकडाउन के कारण उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश की सीमा सील होने से रेत उत्तरप्रदेश नहीं जा पा रही है। वहीं रेत माफिया द्वारा बनाए गए कच्चे रास्ते काटे जाने के बाद से केन नदी से निकाली जा रही अवैध रेत की सप्लाई मध्यप्रदेश में ही होने लगी है। पन्ना जिले से सटे छतरपुर जिले की रेत खदानों से अवैध उत्खनन व परिवहन नहीं हो पाने से पन्ना जिले के माफिया छतरपुर जिले की सीमा से लगी खदानों से रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। अवैध रेत हथौंहा पुल के रास्ते अजयगढ़ और फिर पन्ना होते हुए सतना सप्लाई की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो