script

धसान नदी से नाव के जरिए निकाली जा रही पानी के अंदर से रेत

locationछतरपुरPublished: Jul 11, 2020 08:47:46 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

हरपालपुर के पास लहदरा में चल रहा रेत का अवैध कारोबारनाव से निकालते रेत, ट्रैक्टरों से हो रहा अवैध परिवहन

illegal sand mining

illegal sand mining

सुनील रिछारिया

छतरपुर/हरपालपुर। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन दिन-रात एक किए हुए हैं, पूरी प्रशासनिक मशीनरी कोरोना के खिलाफ जंग में लगी हुई है। इसका फायदा उठाकर रेत माफिया ने धसान नदी से अवैध उत्खनन शुरु कर दिया है। धसान नदी से अवैध रुप से रेत निकालने के लिए हरपालपुर इलाके के लहदरा में घसान नदीं में नाव उतारी गई है। पानी के अंदर की रेत मजदूरों के जरिए नाव में भराई जाती है। उसके बाद नाव के जरिए पानी के अंदर से निकाली गई नदी किनारे लाकर डंप की जा रही है। उसके बाद डंप रेत को ट्रैक्टरों के जरिए परिवहन किया जा रहा है।
दिन में अवैध उत्खनन, रात में परिवहन
नदी से नाव के जरिए निकाली गई रेत को दिन में नदी किनारे घाट पर ही डंप किया जा रहा है। उसके बाद रात में ट्रैक्टरों के जरिए रेत का अवैध परिवहन हरपालपुर और आसपास के इलाके समेत उत्तरप्रदेश के महोबा जिले के गांवों तक रेत ले जाई जा रही है। लहादरा से निकाली गई रेत मडोरी- नाउपहारिया मार्ग से हरपालपुर नगर और आसपास के गांवों में रेत बेची और डंप की जा रही है। रात में आधा सैकड़ा ट्रैक्टर थाने के सामने से ही अवैध रेत लेकर निकलते हैं। लेकिन न तो पुलिस और न राजस्व व खनिज ने अभी तक घसान नदी से अवैध रुप से निकाली जा रही रेत पर कार्रवाई की है।
विधायक ने ज्ञापन अवैध कारोबार रोकने की उठाई थी मांग
महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित ने पिछले दिनों धसान नदीं में लहदरा में रेत के अवैध कारोबार को रोकने के लिए एसडीएम नौगांव को ज्ञापन सौंपाल था। ज्ञापन में विधायक ने कार्रवाई की मांग करते हुए अवैध कारोबा को पुलिस-प्रशासन द्वारा संरक्षण दिए जाने की बात भी कही गई थी। सूत्रों से मिला जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन कर रहे ट्रैक्टरों से थाना पुलिस इंट्री के नाम पर 8 हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर वसूलती हैं। रेत परिवहन करने वाले ट्रैक्टर चालाक ने नाम न छापने की शर्त पर फोन पर बताया कि थाने में पदस्थ आरक्षक रेत परिवहन कर रहे ट्रैक्टरों से 8 हजार रुपया एक माह की इंट्री लेता है। जिसके बदले में अवैध कारोबार पर कार्यवाही से बचाया जाता है।
ये कहना है जिम्मेवारों का

लहदरा घाट पर रेत के अवैध उखनन परिवहन पर कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को पत्र भेज कर कार्यवाही करने को निर्देशित किया गया हैं। अवैध कारोबार के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।
विनय द्विवेदी, एसडीएम नौगांव
रेत के अवैध कारोबार करने वालों से कौन आरक्षक इंट्री के नाम वसूली करता है। इसती जांच करवाी जाएगी। जो भी दोषी पाया जाएगा निश्चित ही उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।
कमल जैन, एसडीओपी नौगांव

ट्रेंडिंग वीडियो