scriptलाड़लियों को मिलने लगी छात्रवृत्ति | Scholarship to meet ladli | Patrika News

लाड़लियों को मिलने लगी छात्रवृत्ति

locationछतरपुरPublished: Jan 14, 2019 01:02:21 am

लाड़ली लक्ष्मी योजना, 10 साल में 71 हजार से अधिक, 21 वर्ष की उम्र होने पर मिलेंगे एक लाख

Scholarship to meet ladli

Scholarship to meet ladli

छतरपुर. बेटे और बेटी के अनुपात को कम करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना काफी प्रभावशील सबित हो रही है, इस योजना के शुरु होने के बाद प्रति वर्ष लाडली की संख्या में इजाफा हो रहा है। पंजीकृत लाड़लियों में से कक्षा 6 और 12 में जो बेटियां पढ़ रही हैं, उनको योजना के अनुरूप 4 से 6 हजार रूपए छात्रवृत्ति के तौर पर दिया जाने लगा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत जिन बेटियों का पंजीयन हो चुका है। उन सभी लाड़लियों को 21 वर्ष की आयु में एकमुश्त एक लाख रूपए दिए जाएंगे। हालांकि जब से योजना शुरू हुई है, तब से लेकर अब तक एक लाख एक लाख एकमुश्त की राशि किसी को नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि जिन लाड़लियों की उम्र 21 वर्ष पूरी हो जाएगी, उन्हें योजना का लाभ मिल जाएगा।

छठवीं कक्षा से मिलने लगा लाभ
जिले की जिन बेटियों का पंजीयन लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत हो चुका है। उन बेटियों का कक्षा ६वीं में प्रवेश लेने पर दो हजार रूपए की राशि दी गई है। कक्षा ९वीं में प्रवेश लेने पर ४ हजार और कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 6 हजार रूपए की राशि शासन द्वारा दिया गया है।

मिलने लगा लाभ
जब से योजना शुरू हुई है, तब से लेकिन अभी तक जिले में ७१ हजार से अधिक लाड़ली का पंजीयन किया जा चुका है। ये बात सही है कि योजना के लागू होने के बाद से जिले में बेटियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पंजीकृत बच्चियां जो छठवीं और 12वीं में पढ़ रही है, उन्हें योजना के लाभ मिलने लगा है।
उदल सिंह, महिला सशक्तिकरण अधिकारी

यह है पंजीयन की स्थिति
वर्ष पंजीकृत
२००७-८ ९७१
२००८- ९ ६३३३
२००९-१० ४५९८
२०१०-११ ६६०२
२०११-१२ ७७२६
२०१२-१३ ६२३२
२०१३-१४ ५४५४
२०१४-१५ ६०६६
२०१५-१६ ६४४६
२०१६-१७ ७८९२
२०१७-१८ ७८७९
२०१८-१९ ५६९४

पंजीयन की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो