scriptScooter lying in junk was made electric vehicle from jugaad | कबाड़ में पड़े स्कूटर को जुगाड़ से इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया | Patrika News

कबाड़ में पड़े स्कूटर को जुगाड़ से इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया


पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का जवाब देने के लिए अपनी घर पर किया अविष्कार
कबाड़ से खरीदा पुरान स्कूटर, बैटरी लगाकर 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया

छतरपुर

Published: November 02, 2021 07:31:06 pm

छतरपुर। छतरपुर के एक शिक्षक ने अपने घर की लैब में कबाड़ में पड़े एक स्कूटर को अपनी जिज्ञासा और कौशल के बलबूते पर इलेक्ट्रिक स्कूटर में तब्दील कर दिया है। यह स्कूटर अब 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगा है। स्कूटर को बनाने के पीछे शिक्षक का उद्देश्य कबाड़ में पड़ी गाडिय़ों को फिर से सड़क पर लाना है। शिक्षक ने कहा कि इस विचार के साथ न सिर्फ कबाड़ में मौजूद संसाधनों का समुचित उपयोग होगा बल्कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भी यह एक बड़ा औजार बनेगा।
 पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का जवाब देने के लिए अपनी घर पर किया अविष्कार
पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का जवाब देने के लिए अपनी घर पर किया अविष्कार
शहर के महाराजा कॉलेज के समीप कंचन भवन में विभिन्न प्रशिक्षण कक्षाओं को संचालित करने वाले शैलेन्द्र मिश्रा ने बताया कि पिछले लगभग 6 महीने से वे इस बात पर रिसर्च कर रहे हैं कि कबाड़ में मौजूद हमारी पेट्रोल गाडिय़ों को किस तरह सड़कों पर लाने योग्य बनाया जाए। इसी कोशिश के अंतर्गत उन्होंने कबाड़ से दो हजार रूपए में एक स्कूटर खरीदा और इसमें बैटरी सहित कई इलेक्ट्रिॉनिक उपकरण लगाकर इसे चलने योग्य बना दिया। उन्होंने बताया कि अब वे इस कार्य को पेशेवर तरीके से आगे बढ़ाना चाहते हैं साथ ही अपने कार्य की ट्रेनिंग भी अन्य युवाओं को दे रहे हैं।
एक बार चार्ज होने पर चलता है 50 किमी
शैलेन्द्र मिश्रा ने बताया कि स्कूटर के पेट्रोल टैंक में एक बैटरी लगाई गई है साथ ही एक इलेक्ट्रिक मोटर से इसे कनेक्ट किया गया है। यह मोटर वाहन के पिछले पहिये को घुमाता है। बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर अधिकतम 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 50 किमी तक चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्कूटर को हाईब्रिड यानि की पेट्रोल के साथ भी चला सकें इस दिशा में भी वे रिसर्च कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.