खजुराहो में बनेगा जिले का दूसरा केन्द्रीय विद्यालय, जमीन हुई चिंहित


खजुराहो-बेनीगंज रोड पर सेंट्रल स्कूल के लिए जमीन का हुआ डिमार्केशन

खजुराहो के विकास व सुविधाओं के विस्तार की अन्य योजनाएं भी बनाई

By: Dharmendra Singh

Published: 09 Mar 2021, 07:47 PM IST


छतरपुर। खजुराहो में सेंट्रल स्कूल (केन्द्रीय विद्यालय) बनाया जाएगा। जिला प्रशासन ने केन्द्रीय विद्यालय के लिए खजुराहो से बेनीगंज मार्ग पर 2.8 हेक्टेयर जमीन का चिंहाकन, सीमांकन किया है। वहीं, सेंट्रल स्कूल की टीम ने भी जमीन व लोकेशन का निरीक्षण कर लिया है। जिला प्रशासन के प्रस्ताव को केन्द्रीय विद्यालय संगठन को मंजूरी के लिए पूर्व में भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर मौखिक सहमति बनने के बाद जमीन के चिंहाकन और सीमांकन की प्रक्रिया की गई है। औपचारिक रुप से मंजूरी मिलने के बाद जमीन केन्द्रीय विद्यालय को हैंडओवर की जाएगी। खजुराहो में केन्द्रीय विद्यालय के लिए जमीन खोजने के लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने निर्देश दिए थे। जिसके संबंध में बेनीगंज रोज पर खसरा नंबर 539/२ रकवा 2.8 हेक्टेयर जमीन का डिमार्केशन किया गया है। सेंट्रल स्कूल के अधिकारियों ने भी मौके का निरीक्षण किया है। उन्हें जमीन व लोकेशन दिखाई गई है।

दुबई से सीधी फ्लाइट की योजना
खजुराहो को आइकॉनिक सिटी के रुप में विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। न केवल खजुराहो बल्कि आसपास में भी विकास के नए कार्य किए जाने हैं। खजुराहो के विकास के लिए बनाई गई कार्ययोजना में अतंरराष्ट्रीय गोल्फ कोर्स, नेचुरोपैथी सेंटर, सभी तालाबों का सौंदर्यीकरण, सड़कों का उन्नयन, एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है। द्विेदी ने बताया कि दुबई से खजुराहो के लिए विमान सेवा के प्रयास भी किए जा रहे हैं। मुबंई से खजुराहो विमान सेवा जल्द शुरु होने वाली है। खजुराहो से गया के लिए भी विमान सेवा का प्रयास चल रहा है। पर्यटन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

मेडिक ल टूरिज्म हॉस्पिटल की भी योजना
व्श्वि पर्यटन के नक्शे पर महत्वपूर्ण माने जाने वाले खजुराहो में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने की योजना भी बनाई गई है। खजुराहो के आसपास एम्स जैसे टॉप क्रेडिट हॉस्पिटल का प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। इस हॉस्पिटल के बनने से खजुराहो में देश-विदेश से लोग आएंगे। एयर कनेक्टिविटी के साथ खजुराहो के मंदिरों के पर्यटन को देखते हुए मेडिकल टूरिज्म हॉस्पिटल की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

जल्द शुरु होगा कन्वेंशन सेंटर
खजुराहो के विद्याधर तिराहा पर मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से करीब 33 करोड़ की लागत से निर्मित बुंदेलखण्ड के सबसे बड़े एवं आधुनिक कन्वेंशन का लोकार्पण शासन के निर्देशानुसार किया जाएगा। पर्यटन विभाग क्षेत्रीय प्रबंधक सुभाष कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस आधुनिक कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की क्षमता है।

Show More
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned