परिवार नियोजन के ऑपरेशन में दूसरी बार सामने आई लापरवाही

लवकुशनगर के कैंप में ऑपरेशन कराने आई महिला की हालत बिगड़ी
जिला अस्पताल में चल रहा महिला का इलाज

By: Dharmendra Singh

Published: 30 Jan 2021, 07:38 PM IST

छतरपुर। जिले में परिवार नियोजन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। गुरुवार को लवकुशनगर शिविर में ऑपरेशन कराने आई महिला को परिवार नियोजन के ऑपरेशन के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। ग्राम गिरधौरी लवकुशनगर की निवासी 26 वर्षीय किरन पाल पति चंद्रपाल गुरुवार को लवकुशनगर कैंप में शामिल हुई, जहां ऑपरेशन के बाद महिला की हालत बिगड़ गई। महिला की हालत बिगड़ते देख उसे तत्काल जिला अस्पताल लाया गया। जहां महिला का थर्ड फ्लोर पर 18 नंवबर बैड पर इलाज किया जा रहा है।

ऑपरेशन के बाद बिगड़ी हालत
महिला के परिवार नियोजन के ऑपरेशन के दौरान आंत कट जाने से अधिक रक्तस्राव होने से महिला को जिला अस्पताल लाया गया। हालांकि महिला के परिजन इस संबंध में कुछ भी बोल नहीं रहे हैं। लेकिन परिवार नियोजन के ऑपरेशन के बाद आधे घंटे में सबकी छुट्टी हो गई, जबकि महिला की हालत बिगड़ गई।इससे परिजन डरे हुए हैं। महिला की मां ने बताया कि मायके में रहने के दौरान ही ऑपरेशन कराने के लिए कैंप में गए थे। कैंप में क्या हुआ, ये तो डॉक्टरों ने नहीं बताया लेकिन हालत खराब होने पर जिला अस्पताल लाया गया, जहां इलाज चल रहा है।

बक्स्वाहा में भी कट गई थी आंत
इसी महीने बक्स्वाहा कैंप में 30 वर्षीय महिला के परिवार नियोजन के ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर की लापरवाही से महिला की आंत कट गई थी। जिसे जिला अस्पताल में लाया गया, एक और बड़े ऑपरेशन के बाद महिला की जान बचाई जा सकी। इस मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने कलेक्टर व सीएमएचओ से तीन संप्ताह में प्रतिवेदन भी मांगा है। अभी पिछले मामले की जांच पूरी हो नहीं पाई और इसी बीच लापरवाही का एक और नया मामला सामने आया है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned