scriptShopping took place throughout the day on Dhanteras | धनतेरस पर दिनभर हुई खरीददारी, बर्तन व सराफा में उमड़ी भीड़ | Patrika News

धनतेरस पर दिनभर हुई खरीददारी, बर्तन व सराफा में उमड़ी भीड़


शुभ मुहूर्त में शहर व ग्रामीण इलाकों में लोगों ने जमकर की खरीददारी
उत्साह, उमंग का दिनभर रहा महौल,शाम को हुई धनवंतरी की पूजा

छतरपुर

Published: November 02, 2021 07:28:24 pm

छतरपुर। दीपावली व धनतेरस को लेकर शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के बाजारों की रौनक बढ़ गई है। मंगलवार को बाजार में खरीददारी के लिए दुकानों पर लोग उमड़े। बर्तन बाजार व ज्वेलर्स की दुकानों में अधिक रौनक रही। बाइक, मोबाइल, जेवर, फर्नीचर व इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीद पर लोगों का रुझान दिखाई दिया। दुकानदारों ने भी विभिन्न सामान की खरीद पर छूट व तोहफा दिए जाने के साथ ही मुफ्त में होम डिलीवरी की भी सुविधा तक देकर ग्राहकों को खूब लुभाया। इसके साथ ही सड़क के किनारे लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां और मिट्टी के दीयों की दुकानों पर भी दिनभर भीड़ रही। धनतेरस पर लोग धातु के बर्तन, सोने और चांदी के जेवर और सिक्के खरीदना शुभ मानते हैं। धनतेरस पर सबसे अधिक लोगों ने बर्तनों की खरीदार की। दुकानदारों का कहना है कि जुलाई के बाद से तो उनका कारोबार बिल्कुल ही मंदा पड़ गया था। लेकिन धनतेरस के कारण कारोबार को नई उर्जा मिली है।
बाइक व मोबाइल की भी धूम
धनतेरस को लेकर जिले में बाइक व मोबाइल की धूम मची हुई है। बाइक की बुकिग का सिलसिला पिछले एक सप्ताह से चल रहा था, ज्यादातर ग्राहकों ने धनतेरस के दिन बाइक खरीदी। चारपहिया वाहनों की बिक्री भी हुई। हालांकि कुछ लोगों ने दीपावली के दिन खरीदी के लिए बुकिंग कराई। इसी तरह मोबाइल व एसेसरीज की भी जमकर खरीददारी हुई।
 शुभ मुहूर्त में शहर व ग्रामीण इलाकों में लोगों ने जमकर की खरीददारी
शुभ मुहूर्त में शहर व ग्रामीण इलाकों में लोगों ने जमकर की खरीददारी
खूब बिका ड्राई फ्रूट
दीपावली पर दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार के तौर पर दिया जाने वाला विभिन्न सामान भी धनतेरस के दिन खूब बिका। इस बार लोगों का रुझान सबसे अधिक ड्राइफ्रूट की ओर रहा, ग्राहकों ने आकर्षक पैङ्क्षकग से युक्त ड्राइफ्रूट, बिस्कुट, नमकीन और चॉकलेट की जमकर खरीदारी की। मार्केट में ड्राइफ्रूट की बढ़ती मांग को देखते हुए मिठाई दुकानों पर भी ड्राइफ्रूट्स बेचा गया। दुकानदार रमेश मोदी ने बताया कि आम लोग अब दिवाली के सीजन में मिठाई कम ही खरीद रहे हैं। दुकानदार अजय सिंधी ने बताया कि बाजार को देखते हुए कई कंपनियों ने ड्राइफ्रूट और अन्य सामान को आकर्षक पैङ्क्षकग में उतारा है।
सजावट के सामान की भी रही मांग
रौशनी के त्योहार के मद्देनजर घरों को सजाने के लिए रंग-बिरंगी झालरें हर किसी की पहली पसंद रही। इसके साथ ही मां लक्ष्मी व गणेश की इलेक्ट्रॉनिक मूर्तियां श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बने रहे। दीपावली की तैयारी को लेकर धनतेरस को ही मिट्टी के दीए व मूर्तियां लोगों ने खरीदे। लक्ष्मी, गणेश की नई मूर्ति के साथ लोग पूजा अर्चना करते हैं। शहर में जगह-जगह लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं की बिक्री के लिए स्टाल सजे रहे। इन स्टालों पर पहुंचकर लोगों ने अपनी श्रद्धा व क्षमता के अनुसार लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा की खरीददारी की।
सोने-चांदी की दुकानों पर रही रौनक
धनतेरस के दिन सोने और चांदी का आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। आभूषणों में पहली पसंद खासकर महिलाओं के लिए सोने से बनी जेवर ही होती है। इसलिए बाजार में पीली धातु के जेवरों की डिमांड रही। इसके बाद चांदी के सिक्कों की भी कई वैयराइटी बाजार में देखी गई। धनतेरस के मौके पर ज्वैलरी की दुकानों पर महिलाओं की रही। किसी ने चांदी के सिक्के खरीदे तो किसी ने ज्वैलरी।
कपड़ों के शोरूम में उमड़ी रही भीड़
दीवाली में कपड़ों की खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ शोरुम और शापिंग माल्स की ओर उमड़ रही है। युवा पीढ़ी का रुझान ब्रांडेड परिधानों की ओर ही अधिक रहता है। इसके चलते शहर में बने कई शोरुम में युवाओं, युवतियों, बच्चों और महिलाओं की भीड़ दिखी। वहीं, शापिंग मॉल्स में डिस्काउंट ऑफरों ने भी लोगों को खरीदारी के लिए प्रेरित किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.