नौगांव की शुभांगी ने 12 वीं कला समूह से प्रदेश में किया टॉप

विज्ञान समूह में उत्कृष्ट विद्यालय के नरेन्द्र कुमार ने स्टेट में पाया तीसरा स्थान
जीव विज्ञान समूह में बिजावर की शिवानी सोनी ने स्टेट मेरिट में पाया सातंवा स्थान

By: Dharmendra Singh

Published: 27 Jul 2020, 05:37 PM IST

छतरपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सोमवार को दोपहर 3 बजे 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए। नौगांव के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा शुभांगी मिश्रा पिता धर्मेन्द्र मिश्रा ने कला समूह में 444 अंक प्राप्त कर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं विज्ञान समूह में शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 के छात्र नरेन्द्र कुमार पटेल पिता स्वामी प्रसाद पटेल ने 489 अंकों के साथ स्टेट मेरिट में तीसरा स्थान पाया है। जबकि बिजावर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा शिवानी सोनी पिता अरुण कुमार सोनी ने 478 नंबर के साथ प्रदेश की मैरिट में सातवां स्थान पाया है। जिले से स्टेट मैरिट में आने वाले तीनों विद्यार्थी जिले के शासकीय स्कूलों में पढ़ाई कर रहे थे।

किसान के बेटे ने स्टेट मैरिट में पाया तीसरा स्थान
किसान के बेटे ने स्टेट मैरिट में गणित समूह से तीसरा स्थान हासिल किया है। शासकीय बहुउद्देशीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 से 12वीं करने वाले नरेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि छतरपुर जिले के दोपारिया गांव के रहने वाले हैं। 64 वर्षीय पिता शिक्षित किसान हैं, पढ़ाई का महत्व समझते हुए पिता ने 12 वीं की पढ़ाई के लिए नरेन्द्र को छतरपुर भेजा, जहां किराए के कमरे में रहकर नरेन्द्र उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ाई करते रहे। स्कूल के शिक्षक स्वतंत्र तिवारी, लोकनारायण पटेल और मात- पिता के मार्गदर्शन को सफलता के लिए श्रेय देते हुए नरेन्द्र ने कहा कि प्लान बनाकर पढ़ाई करने से सफलता मिली है। शिक्षकों ने मंथली व छमाही प्लान बनाकर स्टडी कराई, जिसका ये नतीजा निकला कि स्टेट मेरिट में स्थान बना पाए। नरेन्द्र का कहना है कि टैक्नोलॉजी का जमाना है, इसलिए पहले वे इंजीनियरिंग करेंगे और फिर आइएएस बनना चाहते हैं।

शिक्षक की बेटी ने किया स्टेट में टॉप
नौगांव के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा शुभांगी मिश्रा पिता धर्मेन्द्र मिश्रा ने कला समूह में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है। शुभांगी के पिता उत्तरप्रदेश में शिक्षक है, पिता की प्रेरणा और मार्गदर्शन से ही कस्बे के शासकीय स्कूल में पढऩे वाली लड़की ने स्टेट मेरिट में पहला स्थान हासिल किया है। शुभांगी ने माता-पिता और शिक्षकों के सहयोग को सफलता की कुंजी बताते हुए कहा कि मैं अकेले कुछ नहीं कर सकती थी, लेकिन सबके सहयोग और आर्शीवाद से टॉपर बन पाई हूं। भविष्य को लेकर शुभांगी का कहना है कि अभी तक 12वीं कक्षा में बेहतर नबंर से पास होना लक्ष्य था, सभी के मार्गदर्शन से आगे का लक्ष्य निर्धारित करुंगी। पिता धर्मेन्द्र मिश्रा ने भी शिक्षकों को ही सफलता का श्रेय दिया है।

आर्ट समूह में दो लड़किया आई जिले में प्रथम
जिले की मेरिट में आर्ट समूह में शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकंडरी स्कूल छतरपुर की छआत्रा आकांक्षा उपाध्याय पिता नवनीत उपाध्याय ने 463 नंबर के साथ और शासकीय गल्र्स स्कूल लवकुशनगर की रमदेवी पाल पिता भूरा पाल ने 463 अंक के जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 की छात्रा प्रिंसी पटेल पिता सुरेश पटेल ने 461 अंक के साथ जिले में दूसरा स्थान हासिल किया है।

विज्ञान समूह में इन्होंने किया जिले में टॉप
विज्ञान समूह में जिले की मेरिट में शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 की निरझरा दीक्षित पिता राजेन्द्र दीक्षित ने 480 अंक के साथ प्रथम स्थान हासिल किया है। वहीं, रानी दुर्गावती हायर सेकंडरी स्कूल छतरपुर की आशा असाटी पिता राम कुमार असाटी ने जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि श्री विज्ञान हायरसेकंडरी स्कूल लवकुशनगर के नवीन तिवारी 478 अंक के साथ और शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 के आशीष साहू पिता रामचंद्र साहू ने 478 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।


कॉमर्स व एग्रीकल्चर में ये रहे टॉप
केयर इग्लिश स्कूल छतरपुर की सायमा खान पिता नसीम खान ने 457 अंक के साथ वाणिज्य संकाय में जिले की मेरिट में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, तक्षशिला हायरसेकंडरी स्कूल नौगांव की स्नेहा साहू पिता अनिल कुमार साहू ने 451 अंक के साथ दिले में दूसरा स्थान पाया है। एग्रीकल्चर ग्रुप में श्री विज्ञान महाविद्यालय लवकुशनगर की शिखा प्रजापति पिता शिवकुमार ने 463 अंक के साथ जिले में पहला स्थान हासिल किया है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned