scriptSlaughter house still running in primary school campus | प्राथमिक स्कूल कैंपस में अब भी चल रहा स्लाटर हाउस | Patrika News

प्राथमिक स्कूल कैंपस में अब भी चल रहा स्लाटर हाउस

शहर के नया मोहल्ला में वर्षो से स्कूल के बच्चे देख रहे हिंसा

छतरपुर

Updated: July 06, 2022 06:58:01 pm

छतरपुर। जिला मुख्यालय के नया मोहल्ला में संचालित प्रायमरी स्कूल ठीक बूचडख़ाने के बगल में चल रहा है। इस बारे में कई बार जिम्मेदारों का ध्यान आकृष्ट कराया गया पर आज तक एक ही परिसर से स्कूल या बूचडख़ाने को नहीं हटाया गया है। देखा जाए तो ये प्रदेश का एकमात्र ऐसा स्कूल होगा, जहां प्राथमिक स्कूल के बच्चे बूचडख़ाना में हो रही हिंसा देख रहे हैं। हालांकि अभी बच्चों की गर्मियों की छुट्टी हो गई है। लेकिन नए सत्र के साथ बच्चे फिर से इसी माहौल में पढ़ाई करने को मजबूर होंगे।
शहर के नया मोहल्ला में वर्षो से स्कूल के बच्चे देख रहे हिंसा
शहर के नया मोहल्ला में वर्षो से स्कूल के बच्चे देख रहे हिंसा

एक ही परिसर में एक तरफ बकरे काटे जाते हैं और दूसरी तरफ बच्चे अक्षर ज्ञान का सबक पढ़ते हैं। इस स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए भरपूर स्टाफ है। सुबह से जब बच्चे स्कूल पहुंचते हैं तब बगल में खुले बूचडख़ाने में बकरों को काटा जाता है। इसके बाद मांस का विक्रय शुरू हो जाता है। हिंसा के नजारे के साथ गंदगी और बदबू के बीच पढ़ाई कैसे होती होगी ये सोचने वाली बात है। स्कूल परिसर के बाहर सफाई न होने से कचरे का ढ़ेर लगा रहता है। गंदगी पर पशुओं का जमावड़ा बना रहता हैं। लोगों का कहना है यहां गंदगी और बदबू के बीच आसपास की बस्ती के लोग रहते हैं, बूचडख़ाने में सफाई पर नियमित ध्यान नहीं दिया जाता है। स्कूल को कहीं और शिफ्ट कराने व बूचडख़ाने के आधुनिकीकरण मांग काफी समय से की जा रही है।

ऐसे माहोला में बच्चों के मनोविकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिससे स्कूल में अकसर छात्रों की उपस्थिति कम रहती है, ऐसे में स्टाफ सिर्फ खानापूर्ति के लिए स्कूल आता है। बच्चों के अभिभावक व जागरूक लोग यह मांग काफी समय से कर रहे हैं कि बूचडख़़ाने को कहीं और शिफ्ट कराया जाए या फिर स्कूल को। इस मांग पर स्कूल शिक्षा विभाग आज तक ध्यान नहीं दे सका है। लोगों का कहना है कि यहां से स्कूल को कहीं और स्थानांतरित करके स्लाटर हाउस में दुकानें बनाकर मुख्य सड़क पर लगने वाली मीट की दुकानों को यहां शिफ्ट कर दें तो बेहतर होगा।

इनका कहना है

विभाग की ओर से बूचडख़ाने में एक डॉक्टर की ड्यूटी रहती है जो यह देखता है कि काटा जाने वाला पशु स्वस्थ है या नहीं। शहर में एक स्लाटर हाउस चल रहा है जो नगर पालिका संचालित करती है। सफाई की जिम्मेदारी नगर पालिका की है।
डॉ. विमल तिवारी, उपसंचालक पशु चिकित्सा, छतरपुर


यह जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं थी, बीआरसी व डीपीसी को भेजकर दिखवाता हूं। स्कूल और स्लाटर हाउस को साथ-साथ नहीं होना चाहिए। जांच कराके आवश्यक कार्यवाही करवाऊंगा।
विनय द्विवेदी, एसडीएम, छतरपुर


स्कूल व बूचडख़ाना अलग-अलग होना चाहिए। इस स्कूल परिसर के आसपास सफाई कराई गई है। बूचडख़ाने के आधुनिकीकरण कराने का प्रयास किया जाएगा।

ओपीएस भदौरिया, सीएमओ, नपा छतरपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाIPL फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को चंद्रकांत पंडित के रूप में मिला नया हेड कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगहजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया माना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.