जिले में अब तक 1.30 लाख लोगों को लगा टीका

टीका महोत्सव में 29 हजार का वैक्सीनेशन
सागर संभाग में छतरपुर में सागर के बाद सबसे ज्यादा हुआ टीकाकरण

By: Dharmendra Singh

Published: 16 Apr 2021, 08:36 PM IST

छतरपुर। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले में अबतक कुल 1 लाख 30 हजार लोगों को टीका लगाया गया है। जिसमें से 1 लाख 20 हजार लोगों को टीके का पहला डोज और 10 हजार लोगों को दो डोज लगाए गए हैं। जिले में चलाए गए टीका महोत्सव में सागर संभाग में सागर के बाद सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन किया गया है। जिले में 29 हजार लोगों को महोत्सव के दौरान टीका लगाया गया। जबकि सागर में 51 हजार, दमोह में 17 हजार, पन्ना में 10 हजार और टीमकगढ़-निवाड़ी में 16 हजार लोगों को टीका लगाया गया है।

कोविशिल्ड का लग रहा डोज
जिले में वैक्सीनेशन के लिए कोविशिल्ड की सप्लाई की जा रही है। जो जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल से लेकर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों और कुछ प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगाए जा रहे हैं। जिले में पहला डोज लेने वालों की संख्या काफी है, लेकिन दूसरा डोज अभी तक 10 हजार लोगों को ही दिया गया है।

वैक्सीनेशन के लिए केन्द्रों पर उमड़ रही भीड़
संक्रमण का खतरा बढऩे के साथ वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में रुचि बढ़ी है। वैक्सीन केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक लोगों की भीड़ नजर आ रही है। जिला चिकित्सालय के वैक्सीन सेंटर पर बुजुर्ग बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने के लिए आ रहे हैं। लोगों की भीड़ होने से वैक्सीन के लिए एक से 2 घंटे इंतजार भी करना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी लोग उत्साह के साथ टीका लगवा रहे हैं।

वैक्सीन लगवाने के लिए करें प्रेरित
टीकाकरण प्रभारी डॉक्टर मुकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि पूरे जिले में 45 वर्ष से अधि आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने जिले के लोगों से अपील की है, कि सभी लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण करवाने के लिए जरूर जाएं। इसके साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधि, धर्मगुरु, समुदाय के लोग ,स्वयं सेवी संस्था से भी अपील की है कि हम सभी को मिलकर लोगों को जागरूक करना है और वैक्सीन लगवाने में सभी की मदद करनी है। उन्होंने कहा हम सभी को सोशल डिस्टेंस ,मास्क लगाना जरूरी, और बार-बार हैंड सैनेटाइज करना बहुत जरूरी है। डॉ मुकेश कुमार प्रजापति ने जिले के लोगों से अपील की है कि सभी लोग कोविड गाइडलाइन का पालन करें और ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवाएं और टीकाकरण महोत्सव में सभी लोग सहयोग करें।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned