scriptजिले में अभी तक 43 फीसदी ने ही लगवाया सेंकड डोज | So far only 43 percent have got the second dose done in the district | Patrika News
छतरपुर

जिले में अभी तक 43 फीसदी ने ही लगवाया सेंकड डोज

राशन दुकान पर कैंप लगाकर होगा वैक्सीनेशन, अब बस स्टैंड पर भी बैठेगी स्वास्थ विभाग की टीमजिले में अबतक लगे 16.83 लाख डोज, सेकंड डोज 5.56 लाख ने ही लगवाए
 

छतरपुरNov 23, 2021 / 05:07 pm

Dharmendra Singh

आज से बस स्टैंड पर भी लगेगी वैक्सीन

आज से बस स्टैंड पर भी लगेगी वैक्सीन


छतरपुर। जिले में कोविड वैक्सीन के सेकंड डोज का ओवर ड्यू बढ़ता ही जा रहा है। जिले के 43 फीसदी लोगों ने ही अबतक दूसरा टीका लगवाया है। लोगों को प्रेरित करने के साथ ही पूरे जिले में 200 से ज्यादा सेशन चलाए जा रहे हैं। फिर भी सेकंड डोज का ड्यू 3 लाख बना हुआ है। अब प्रशासन सें$कड डोज की संख्या को तेजी से बढ़ाने के लिए राशन दुकान पर कैंप लगाकर और बस स्टैंड पर मोबाइल वैक्सीनेशन कराने जा रहा है। इसके साथ ही वैक्सीन की दूसरी डोज न लगवाने वाले लोगों को शासकीय योजनाओं के लाभ पर भी रोक लगाने की तैयारी है। कलेक्टर ने पत्र जारी कर सभी को चेतावनी दी है।
आज से बस स्टैंड पर भी लगेगी वैक्सीन
मंगलवार को जिले में 256 सेशन चलाए गए। वहीं, बुधवार से नियमित सेशन के अलावा बस स्टैंड पर भी वैक्सीनेशन शुरु किया जा रहा है। इसके साथ ही कलेक्टर ने राशन वितरण के दिन कैंप लगवाकर राशन लेने आने वालों का कोविड टीकाकरण कराने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं, अब सेंकड डोज न लगवाने वालो के प्रति प्रशासन सख्ती करने की तैयारी भी कर रहा है। शासन की योजनाओं के तहत लाभ लेने वाले हितग्राहियों को सेकंड डोज न लगवाने पर राशन पर रोक लगाने तक की चेतावनी भी दी है।
9.13 लाख पुरुषों ने लगवाई वैक्सीन
जिले में वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ विभाग व प्रशासन की सक्रियता के चलते जिले में 16 लाख 83 हजार 697 लोगों ने वैकसीन लगवाई है, जिसमें से 9.13 लाख पुरुष और 7 लाख 69 हजार 778 महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई है। आयु वर्ग के हिसाब से देखे तो जिले में अभी तक 18 से 44 आयु वर्ग के 10 लाख 53 हजार 330 लोगों ने वैक् सीन लगवाई है। वहीं 45 से 60 आयु वर्ग के 3 लाख 87 हजार 942 लोगों ने टीका लगवाया है। जबकि 60 प्लस आयु वर्ग के 2 लाख 42 हजार 425 लोगों ने ही वैक्सीन लगवाई है।
एक लाख लोगों ने नहीं लगवाया पहला टीका
जिले में करीब एक लाख लोग ऐसे हैं, जिन्होंने पहला टीका भी नहीं लगवाया है। जिले की टारगेट आबादी 12.63 लाख में 11.27 लाख ने ही अबतक पहला टीका लगवाया है। वहीं, दूसरा टीका भी अभी तक 5.56 लाख लोगों ने ही लगवाया है। जबकि 8 लाख लोगों को अभी तक दूसरा टीका लगवा लेना चाहिए था। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार प्रजापति का कहना है कि जिले में जिन लोगों ने पहला टीका लगवाया, लेकिन दूसरा टीका तय समय में नहीं लगवाते हैं, तो वैक्सीन के फायदे कम हो जाते हैं। पूरी सुरक्षा तभी मिलती है, जब दोनों टीका तय समय पर लगवाए जाए। उन्होंने लोगों से वैक्सीन के दोनो डोज अनिवार्य रुप से लगवाने की अपील भी की है।

फैक्ट फाइल
कुल डोज लगे – 16.83 लाख
टारगेट आबादी- 12.63 लाख
पहला टीका- 11.27 लाख
दूसरा टीका- 5.56 लाख
टीका का ड्यू- 3 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो