जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने समाजसेवियों व संगठनों ने आगे बढ़ाए हाथ

राशन से लेकर पका खाना तक पहुंचा रहे जरूरतमंदो तक, जागरुक करने में भी निभा रहे सहयोग
एक माह से चल रहे कोरोना कफ्र्यू में कोई भूखा न रहे, इसलिए मदद के लिए आगे आ रहे

By: Dharmendra Singh

Published: 16 May 2021, 08:21 PM IST

छतरपुर। इस समय पूरा विश्व कोरोना जैसी विभीषिका से जूझ रहा है। बीमारी व लॉकडाउन में गरीब भूखों मरने की स्थिति में पहुंच गया है। ऐसी विषम परिस्थिति में कई समाजसेवी व सामाजिक संगठनों ने गरीबों की मदद के लिए हाथ उठाए हैं। समाज सेवा ही सब कुछ समझने वाले संगठनों ने जहां जैसी परेशानी देखी है वहां यथासंभव व्यवस्था करने का प्रयास किया है। इस समय मरीजों के परिजनों और इधर-उधर निवास करने वाले गरीबों तक भोजन पहुंचाने में समाजसेवी सराहनीय काम कर रहे हैं।

मरीजों के परिजनों को भोजन कराएगा रोटरी क्लब
जिला अस्पताल में इलाज ले रहे मरीजों के परिजनों को भोजन के लिए परेशान होना पड़ रहा था इसलिए रोटरी क्लब छतरपुर ने उन्हें भोजन कराने का निर्णय लिया है। बताया गया है कि रोटरी क्लब छतरपुर ने जिला अस्पताल में मरीजों के परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था का शुभारंभ कर दिया है। इस कार्य में रोटरी क्लब छतरपुर के असिस्टेंट गवर्नर मनीष दोसाज, अध्यक्ष अरुण राय, सचिव आनंद अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रामकुमार गुप्ता, पूर्व असिस्टेंट गवर्नर राकेश लोहिया, मुकेश चौबे, रघुनाथ शर्मा, अवनीश गुप्ता, डॉ. स्वतंत्र शर्मा, पंकज दोसाज सहित अन्य सदस्य सहयोग कर रहे हैं।

श्री राम सेवा समिति एवं निर्मोही अखाड़ा ने दिया सहयोग
कोरोना कफ्र्यू के दौरान जरूरतमंद परिवारों तक भोजन पहुंचाने के कार्य में जुटी दीनदयाल अंत्योदय रसोई के संचालन में सहयोग करने के लिए लगातार समाजसेवी और संगठन आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को श्रीराम सेवा समिति और निर्मोही अखाड़ा ने रसोई संचालन में सहायता करते हुए 2 हजार भोजन के पैकेट तैयार करने का खर्च दिया है। रसोई के संचालन में अहम भूमिका निभा रहे संगम सेवालय के विपिन अवस्थी और नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने समितियों का आभार जताया है।

भूख का संकट मिटाने में जुटी दीनदयाल रसोई
कोरोना कफ्र्यू के कारण ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों के चलते गरीबों के सामने खड़े हुए भूख के संकट को मिटाने में दीनदयाल रसोई जुटी हुई है। शनिवार को दीनदयाल रसोई में 1920 भोजन के पैकेट तैयार किए गए जिनमें 200 पैकेट का वितरण वैश्य महासम्मेलन, 200 पैकेट कपड़ा व्यापारी संघ, 100 पैकेट मानव अधिकार प्रशासनिक संस्थान की जिला इकाई से तैयार किए गए। वहीं संकट मोचन समिति एवं श्री रामसेवा समिति के ने भी 1-1 हजार भोजन पैकेट के लिए राशन उपलब्ध करवाया है। भोजन के पैकेट का वितरण नगर पालिका एवं संगम सेवालय की टीम शहर के विभिन्न हिस्सों में जाकर गरीब और जरूरतमंद परिवारों के बीच कर रही है। वितरण में विपिन अवस्थी, नेहा तिवारी, नीलम पांडेय, रफत खान, एन साहू, अशोक सेन, रजत, निहाल और अंकुश सहयोग कर रहे हैं।

समाजसेवी का सेवा रथ करेगा अस्पताल की मदद
सटई में समाजसेवी राजेश शर्मा क्षेत्र में सेवा रथ का संचालन करवाते हुए गरीब परिवारों तक मदद पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि समाजसेवी राजेश शर्मा ने एक निजी वाहन बीएमओ डॉ. मनोज पाल को सौंपा है जिसका उपयोग अस्पताल प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन, गैस और दवाओं को लाने और ले जाने में किया जाएगा। इस सेवा रथ में एक अटेंडर भी रहेगा। आपातकालीन स्थिति में हमेशा यह वाहन एम्बुलेंस के तौर पर भी उपलब्ध रहेगा। उक्त वाहन बीएमओ को सौंपे जाने के दौरान जीतू शर्मा, सुराज खान, लालू नामदेव, बीएमओ डॉ. मनोज पाल, हरीश खरे आदि मौजूद रहे। बीएमओ ने बताया कि उक्त वाहन अथवा दवाओं आवश्यकता होने पर आमजन मोबाइल नंबर 8224892498, 9098383922, 753583429 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

फोटो-सीएचपी 160521-72
सीएचपी 160521-73

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned