scriptमार्च 2023 तक सौर-ऊर्जा संयंत्र बनकर होगा तैयार | Solar power plant will be ready by March 2023 | Patrika News

मार्च 2023 तक सौर-ऊर्जा संयंत्र बनकर होगा तैयार

locationछतरपुरPublished: Jun 24, 2021 07:08:58 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

सौर-ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए भोपाल के दल ने स्थल निरीक्षण कियाजमीन आवंटन, सीमांकन एवं आधिपत्य की कार्यवाही पूरीनवंबर तक जारी होंगे टेंडर, जनवरी तक डेवलपर के चयन की प्रक्रिया पूरी होगी

 भोपाल के दल ने स्थल निरीक्षण किया

भोपाल के दल ने स्थल निरीक्षण किया

छतरपुर। प्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विकास विभाग के उप सचिव दीपक सक्सेना ने गुरुवार को बिजावर तहसील की ग्राम पंचायत झरकुंआ के ग्राम पुरवा (किशनगढ़) में 950 मेगावॉट के बनने वाले सौर-ऊर्जा संयंत्र का कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह और भोपाल से साथ आए अधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण किया। स्थल निरीक्षण के पूर्व सक्सेना ने बिजावर रेस्ट हाउस में कलेक्टर सिंह एवं अन्य अधिकारियों के साथ सौर-ऊर्जा संयंत्र की प्रारंभिक तैयारियों के साथ-साथ भूमि-आवंटन के संबंध में चर्चा की।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत झरकुंआ के ग्राम पुरवा में 950 मेगावॉट का सौर-ऊर्जा संयंत्र का निर्माण होगा। जिसके लिए चाही गई जरूरी भूमि कलेक्टर छतरपुर द्वारा उपलब्ध कराई जा चुकी है। जमीन का आवंटन, सीमांकन एवं आधिपत्य का कार्य पूर्ण हो चुका है। शासन स्तर पर भी इस परियोजना को शीघ्र-अतिशीघ्र शुरू किया जाएगा, जिसके लिए आगामी नवंबर तक टेंडर प्रक्रिया जारी होगी तो जनवरी 2022 तक विकास कार्य करने वाली एजेंसी के चयन की कार्यवाही पूरी होगी संभावित रूप से 2023 तक सौर-ऊर्जा संयंत्र की स्थापना का कार्य पूर्ण होगा।
70 फीसदी स्थानीय अनस्किल्ड लोगों को रोजगार मिलेगा
इस संयंत्र के निर्माण के वक्त लगभग 8 हजार लोगों को 2 वर्ष तक निर्माणाधीन अवधि में रोजगार मुहैया होगा। सौर-ऊर्जा संयंत्र के अस्तित्व में आने के बाद रेगूलर रूप में 15 सौ से लेकर 2 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। राज्य शासन की नीति के तहत 70 फीसदी स्थानीय लोगों को अनस्किल्ड लोगों को ट्रेनिंग देकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा तो वहीं टेक्निकल दक्षता में निपुण 30 फीसदी लोगों को रोजगार दिया जाएगा।
फोटो-सीएचपी 240621-89

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो