कुछ बसों का संचालन शुरु, बाकी एक-दो दिन में सड़कों पर भरेंगी फर्राटा

पांच माह के आरटीओ टैक्स में छूट मिलने पर बसों के संचालन पर यूनियन राजी
वाहनों की मरम्मत व स्टाफ जुटाकर एक-दो दिन में सभी बसों का शुरु होगा संचालन

By: Dharmendra Singh

Published: 07 Sep 2020, 08:00 AM IST

छतरपुर। कोरोना संक्रमण के चलते 25 मार्च बंद जिले की यात्री बस सेवा आखिरकार आंशिक रुप से शुरु हो गई है। पांच से खड़ी बसों की बैटरी, टायर की मरम्मत व स्टाफ को जुटाकर बाकी बस संचालक भी एक-दो दिन में बसों का संचालन शुरु करेंगे। राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल के पांच महीने के आरटीओ टैक्स की छूट मिलने पर बस यूनियन से बसों के संचालन पर सहमति जता दी है। पहले दिन सतना, सागर, पन्ना, हरपालपुर और लवकुशनगर के लिए बसें चलना शुरु भी हो गई हैं। हालांकि अभी सभी बसों का संचालन शुरु नहीं हुआ है, लेकिन एक-दो दिन में सभी बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी।


जिले से होता है 500 बसों का संचालन
जिले की 350 बसों समेत जिले में कुल 500 बसों का संचालन पांच महीने से रुका हुआ था। लेकिन अब यात्री बसों का संचालन शुरु होने से परिवहन सेवा से जुड़े लोगों के आर्थिक संकट से उबरने की उम्मीद है। वहीं, यात्रा के लिए निजी वाहनों का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों की जेब का खर्च भी बढ़ गया था। यात्री बसें चलने से यात्रियों को अब ज्यादा किराया देकर आवागमन नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश में 20 अगस्त से पूरी क्षमता के साथ यात्री बसों का संचालन होना था। बस ऑपरेटर मास्क समेत कोविड के दूसरे प्रोटोकॉल के पालन के साथ बसें चलाने की बात पर सहमति बनी थी। लेकिन टैक्स छूट की मांग पूरी न होने से बस ऑपरेटरों ने 20 अगस्त से संचालन शुरु नहीं किया था।

मास्क-सेनेटाइजर का उपयोग जरूरी
बसों में चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर बसों को सेनेटाइज करने के निर्देश हैं। इसके साथ ही मास्क का इस्तेमाल स्टाफ व यात्रियों के लिए अनिवार्य किया गया है। बस में यात्रा के दौरान सभी को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। बसों के संचालन की शुरुआत तो हो गई है, लेकिन न तो अभी सभी बसें चलना शुरु हो पाई हैं, न ही ज्यादा लोग बसों का इस्तेमाल करते नजर आ रहे हैं। लोग अभी यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं, जिससे बसों में यात्रियों की संख्या कम नजर आ रही है।

12 सिंतबर से खुजराहो से कुरुक्षेत्र ट्रेन का होगा संचालन
रेलवे प्रबंधन ने देश में 80 ट्रेनों के संचालन की समय सारणी जारी की है। इसमें खजुराहो से कुरुक्षेत्र के लिए ट्रेन संचालन को भी हरी झंड़ी मिल गई है। झांसी मंडल रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज सिंह ने बताया कि 12 सिंतबर से खजुराहो-कुरुक्षेत्र ट्रेन का संचालन शुरु किया जाएगा। खजुराहो से ट्रेन शाम 6.35 बजे चलेगी, जो छतरपुर 7.08 बजे और अगले दिन सुबह 8.25 बजे नई दिल्ली और दोपहर 12.40 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचेगी। वहीं कुरुक्षेत्र से दोपहर 2.55 बजे चलेगी, जो शाम 6 बजे दिल्ली और अगले दिन सुबह 6.22 पर छतरपुर पहुंचेगी।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned