scriptStudents of Naugaon Polytechnic built power generation plant | नौगांव पॉलीटैक्निक के छात्रों ने जुगाड़ से बनाया बिजली उत्पादन संयंत्र | Patrika News

नौगांव पॉलीटैक्निक के छात्रों ने जुगाड़ से बनाया बिजली उत्पादन संयंत्र

17 हजार की लागत में तैयार किया प्रोटोटाइप हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट

छतरपुर

Updated: May 22, 2022 04:26:01 pm

छतरपुर। नौगांव पॉलीटैक्निक कॉलेज के छात्रों ने कम लागत में पानी से बनी बिजली मुहैया कराने के लिए एक आविष्कार किया है जिसकी मदद से बिजली के सभी उपकरण चलाए जा सकते हैं। छात्रों द्वारा किए गए इस आविष्कार पर यदि सरकार ध्यान दे तो विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में यह किसी वरदान से कम नहीं है।
चल सकेंगे बिजली के उपकरण
चल सकेंगे बिजली के उपकरण

छात्रों ने इस तरह बनाया बिजली उत्पादन संयंत्र
छात्र सागर तिवारी ने बताया कि यह संयंत्र पानी से बिजली बनाएगा। संयंत्र में एक बड़ी पानी की टंकी में पाइप फिटिंग कर तीन नोजल लगाए गए तथा टीन के डब्बों को काटकर टरबाइन की ब्लेड लगाकर एक लोहे का पाइप लगाया जिसमें बैरिंग के साथ साइकिल के रिम को पुल्ली की तरह यूज किया गया है, ताकि तीनों नोजलों से आ रहे पानी की तेज धार से टीन के डिब्बों से बने चरखा आकर की पट्टियां तेज स्पीड में राउंड ले सकें। साइकिल रिम के माध्यम से एक राउंड में छोटे डीसी मोटर के 20 राउंड हो जाते हैं जिससे बिजली उतपन्न होती है। अभी इस प्लांट से 6 बोल्ट तक कि बिजली निकाली जा सकती है। इसका आकार और डीसी बढ़ाने से अधिक पावर बोल्ट की बिजली उपलब्ध होगी।
चल सकेंगे बिजली के उपकरण
पॉलीटैक्निक कॉलेज की मैकेनिकल ब्रांच के श्रीकांत शुक्ला, व्याख्याता अमृता द्विवेदी और अमित जाटव के नेतृत्व में फाइनल ईयर के छात्र सागर तिवारी, कुश नायक, साहिल सिंह, पंकज नामदेव, फेहजान रजा, रोहित नायक, नितिन शर्मा, प्रशांत गंगेले, रितिक ओमर और सौरभ ओमर ने 10 दिनों तक कड़ी मेहतन कर करीब 17 हजार की लागत से प्रोटोटाइप हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट बनाया है, जो विद्युत से चलने वाले उपकरणों के लिए भरपूर बिजली बना सकता है। इस अविष्कार में प्राचार्य बीएन सक्सेना ने छात्रों का भरपूर सहयोग किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.