scriptअचानक बदला मौसम, धूल भरी तेज आंधी के बाद बारिश | Suddenly the weather changed, rain followed by strong dust storm | Patrika News
छतरपुर

अचानक बदला मौसम, धूल भरी तेज आंधी के बाद बारिश

शाम तक रुक रुक कर चलता रहा बारिश का सिलसिलाबारिश से गर्मी से मिली राहत, लेकिन बिजली गुल होने से रही परेशानी

छतरपुरMay 23, 2022 / 06:30 pm

Dharmendra Singh

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश, प्री-मानसून नही

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश, प्री-मानसून नही


छतरपुर। सोमवार की दोपहर 1.15 बजे अचानक जिले का मौसम बदल गया। 20 मिनट तक धूल भरी आंधी चली और आंधी थमने के कुछ देर बार बारिश शुरु हो गई। शुरु में 10 मिनट तक जोरदार बारिश हुई और फिर बारिश थम गई। लेकिन आधे घंटे बाद बारिश का सिलसिला फिर शुरु हुआ, जो शाम तक रुक रुक कर चलता रहा। दो दिन से जिले में छाए बादलों से अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट आई थी, वहीं सोमवार को हुई बारिश के बाद अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पर बना रहा।
पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश, प्री-मानसून नही
खजुराहो मौसम केन्द्र के प्रभारी आरएस परिहार ने बताया कि सोमवार को जिले में प्री-मानसून की बारिश नहीं हुई है। बल्कि पाकिस्तान से बिहार तक बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते बांद, महोबा की ओर से धूल भरी आंधी और पानी छतरपुर जिले में पहुंचा। उन्होंने बताया आने वाले 24 घंटे तक जिले में ऐसा ही मौसम रहेगा। आंधी के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। हालांकि बादलों के चलते रात का पारे में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं है, लेकिन दिन का पारा 40 से 42 डिग्री के बीच बने रहने की संभावना है।
जिले में हरपालपुर से शुरु हुई हलचल
सोमवार की सुबह से ही मई माह के अन्य दिनों की तरह तेज धूप निकली, लेकिन दोपहर 1 बजे करीब जिले में महोबा के बॉर्डर पर बसे हरपालपुर में अचानक धूल भरी आंधी चलने लगी। आंधी के आधे घंटे के अंदर ही बारिश शुरु हो गई। मौसम में बदलाव का ये असर हरपालपुर से शुरु होकर नौगांव होते हुए आधे घंटे में ही छतरपुर पहुंच गया और फिर खजुराहो तक बारिश हुई।
खजुराहो में 8 मिलीमीटर बारिश
सोमवार को खजुराहो में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, जिले में नौगांव, छतरपुर में भी इतनी ही बारिश हुई है, हालांकि बारिश के अधिकृत आंकड़े जारी नहीं हुए हैं। मौसम केन्द्र खजुराहो के मुताबिक पूरे जिले में औसत 5 मिलीमीटर बारिश शाम 5 बजे तक हुई है। हालांकि बारिश का सिलसिला जिले में कई स्थानों पर देर शाम तक चलता रहा।
5घंटे गुल रही बिजली
शहर में आंधी चलने की शुरुआत होते ही बिजली गुल हो गई। उसके बाद बारिश हुई और थम भी गई। लेकिन 5 घंटे तक ज्यादातर इलाके में बिजली सप्लाई बहाल नहीं हो सकी। कई स्थानों पर शाम 7 बजे बिजली सप्लाई शुरु हुई लेकिन थोड़ी देर में फिर से बिजली गुल हो गई। बिजली सप्लाई प्रभावित होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो