रविवार का कोरोना कफ्र्यू हटाया, लेकिन अभी भी जारी रहेंगे कई प्रतिबंध

रुल्स ऑफ सिक्स के जरिए कहीं भी 6 लोगों के इकठ्ठे होने पर लगाई रोक
स्कूल कॉलेज में केवल चलेगी ऑनलाइन क्लासें, रात 10 से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा नाईट कफ्र्यू

मंडे मेगा स्टोरी

By: Dharmendra Singh

Updated: 27 Jun 2021, 06:32 PM IST

छतरपुर। जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काबू में आने पर प्रशासन ने रविवार का कोरोना कफ्र्यू हटा दिया है। लेकिन संक्रमण पर लगाम लगाए रखने के लिए अभी भी कई प्रतिबंध जारी रहेंगे। जिले के नगरीय क्षेत्रों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू अभी भी जारी रहेगा। दुकानों को खोलने का समय सुबह 9 से रात 8 बजे तक रहेगा। इसके अलावा जिले में अब रुल्स ऑफ सिक्स नाम का नया आदेश जारी किया गया है। किसी भी स्थान पर बिना अनुमति 6 से अधिक लोगों को इकठ्ठा होने पर रोक रहेगी।

स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन खेल आयोजन में दर्शकों पर रोक
आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने के मकसद से जिले में समस्या शासकीय और निजी कार्यालय 100 फीसदी स्टाफ के साथ खुलें रहेंगे। सभी प्रकार की दुकानें, शॉपिंग कॉम्लेक्स- मॉल सुबह 9 से रात 8 बजे तक ही संचालित होंगे। जिम व फिटनेस सेंटर्स सुबह 6 से रात 8 बजे तक केवल 50 फीसदी कैपिसिटी पर ही खोले जा सकेंगे। स्टेडियम खुल सकेंगे। लेकिन खेल आयोजनों में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं होगी। रेस्टोरेंट व क्लब भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे और उनके रात 10 बजे तक की अनुमति होगी।

शादी में अब दोनों पक्षों की ओर से 50 लोग हो सकेंगे शामिल
प्रशासन ने अब जिले में विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों से कुल 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी है। लेकिन इसके लिए एसडीएम को अतिथियों की सूची देनी होगी। वहीं, शादी घरों के स्टॉफ का वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र देना होगा। कोरोना गाइललाइन के तहत मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। गुड्स व सेवाओं संबंधी कार्य के लिए आवागमन राज्य के अंदर व बाहर किया जा सकेगा। अंतिम संस्कार में 10 लोगों को शामिल होने की अनुमति रहेगी।


चलेंगी केवल ऑनलाइन क्लासें
मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग के नए दिशा निर्देशों और जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से चर्चा कर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने नया आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक समाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन, मेले पर अभी भी रोक जारी रहेगी। स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान में केवल ऑनलाइन क्लास की ही अनुमति होगी। सभी धार्मिक पूजा स्थल खुल सकेंगे किन्तु एक समय में 6 से अधिक व्यक्ति उपस्थित नहीं रह सकेंगे।

पांच केस होने पर रेड ग्राम होगा घोषित
जिले के किसी भी गांव में पांच या उससे अधिक एक्टिव केस होने पर गांव को रेड ग्राम घोषित किया जाएगा। इन क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन व कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। जिले के व्यक्तिों को राज्य के अंदर व बाहर आने जाने की छूट रहेगी। लेकिन सीमा पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

हमाई दुकान हमाई जिम्मेदारी
जिला प्रशासन ने हमाई दुकान हमाई जिम्मेदारी अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत केवल वैक्सीन लगवाने वाले संचालक व कर्मचारी ही दुकान में बैठ सकेंगे। दुकान के मालिक के परिजनों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य किया गया है। दुकानों के बाहर सर्किल बनाकर कम से कम दो गज की दूरी का पालन करना जरूरी रहेगा। 60 साल से अधिक आयु और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के केवल इमरजेंसी में ही वाहन निकलने की छूट होगी। कोरोना गाइडलाइन व उससे संबंधित प्रशासन के आदेशों का पालन न करने और सोशल मीडिया में भ्रामक खबरे पोस्ट करने या शेयर करने पर और होम क्वारंटीन मरीज का नाम व फोटो शेयर करने पर रोक रहेगी। आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम और धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल

दुकान का समय- सुबह 9 से रात 8 बजे तक
कार्यालय स्टाफ- 100 प्रतिशत
शादी में अनुमति- 50 लोग
रेस्टोरंट खुलेंग - 50 फीसदी क्षमता से
जिम- सुबह 6 से शाम 8 बजे तक
अंतिम संस्कार - केवल 10 लोग होंगे शामिल

जिले में आम लोगों के जीवकोपार्जन और गतिविधियों को देखते हुए शासन के निर्देश व आपदा प्रबंधन समति की सलाह पर रविवार का कफ्र्यू हटाया गया है। संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी और वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। इस दिशा में सार्थक प्रयास चल रहे हैं।

शीलेन्द्र सिंह, कलेक्टर

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned