scriptजिले में 248 सार्वजनिक शौचालय बनाने का लक्ष्य, 130 बनकर तैयार | Target to build 248 public toilets in the district, 130 ready | Patrika News

जिले में 248 सार्वजनिक शौचालय बनाने का लक्ष्य, 130 बनकर तैयार

locationछतरपुरPublished: Oct 19, 2020 04:36:09 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

गांव-गांव में स्वच्छता की अलख जगाने की कोशिश

Clean India Movement

Clean India Movement

छतरपुर। स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर गांव में स्वच्छता की अलख जगाने और खुले में शौच की कुरीति को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार अब निजी शौचालयों के अलावा सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण पर भी जोर दे रही है। योजना के तहत छतरपुर जिले में गांव और शहरी इलाकों में 248 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण इस वर्ष किया जाना है। जिले में अब तक ऐसे 130 सार्वजनिक शौचालय निर्मित हो चुके हैं।
जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने बताया कि हमारी कोशिश है कि लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से मिलने वाली भ्रष्टाचार की शिकायतों पर भी सख्त कार्यवाही की जा रही है। पिछले दिनों में चार जनपदों में बैठकों के दौरान जांच में सत्य पायीं गईं शिकायतों के आधार पर तीन सचिवों को सस्पेंड किया गया है। उन्होंने कोरोना काल में सरकार के द्वारा गाइड लाइन का पालन करते हुए ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने की योजना पर भी प्रकाश डाला और बताया कि फिलहाल जिले में 45 हजार मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेत तालाब, मेढ़ बंधान, कूप निर्माण जैसी योजनाओं में मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है तो वहीं अप्रवासी मजदूरों को उनकी कुशलता के आधार पर रोजगार देने की कोशिश की जा रही है।
19 हजार प्रधानमंत्री आवास बनेंगे, 160 गौशालाएं
जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले को इस वर्ष 19 हजार प्रधानमंत्री आवास निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। लक्ष्य के अनुरूप पात्र हितग्राहियों को यह मकान उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही जिले में 160 गौशालाओं का निर्माण प्रस्तावित है। जिनमें से 130 की स्वीकृति और निर्माण कार्य प्रगति पर है। गौशालाओं के निर्माण से आवारा पशुओं को आशियाना मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो