scriptशिक्षक नहीं पहुंच रहे स्कूल, अंधकार में बच्चों का भविष्य | Teachers are not reaching school, children's future in darkness | Patrika News

शिक्षक नहीं पहुंच रहे स्कूल, अंधकार में बच्चों का भविष्य

locationछतरपुरPublished: Dec 18, 2018 12:54:03 pm

Submitted by:

Samved Jain

स्कूल में पदस्थ राजेश दीक्षित द्वारा स्कूल की गणवेश का पैसा गमन किया गया है

chhatarpur

chhatarpur

बकस्वाहा। विकासखंड के क्षेत्र के खेजरा ग्राम में स्कूल की स्थिति बड़ी ही दयनीय बनी हुई है, शासन द्वारा शिक्षा को बड़े रूप में महत्व दिया जा रहा है तो वही खैजरा गांव के माध्यमिक व प्राथमिक स्कूल की पढ़ाई पर ग्रहण लगा हुआ है। ग्राम खेजरा आदिवासी बाहुल्य होने के कारण और बकस्वाहा विकासखंड से लगभग 20 किलोमीटर दूर होने के कारण यहां की पढ़ाई काफी पिछड़ी हुई है और ना ही किसी अधिकारी का ध्यान जाता है। खेजरा स्कूल के अध्यक्ष मोती आदिवासी व स्कूली बच्चों द्वारा सोमवार को तहसीलदार, बीआरसी व संकुल प्राचार्य को एक आवेदन दिया है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्कूल खेजरा में पदस्थ राजेश दीक्षित द्वारा स्कूल के बच्चों की गणवेश राशि को निकाल लिया गया है और बच्चों को अभी तक गणवेश का पैसा उनके खातों में नहीं डाला गया और उन्होंने सभी बच्चों के साथ आकर बीआरसी में ज्ञापन देते हुए कहा कि स्कूल में राजेश दीक्षित कभी पडाने नहीं आते हैं और स्कूल में पदस्थ दो अतिथि शिक्षक ही पूरे स्कूल की देखरेख कर रहे हैं। इस संबंध में खेजरा ग्राम के लोगों द्वारा कई बार वरिष्ट अधिकारियों को लिखित शिकायत आवेदन दिए गए। लेकिन अभी तक इस पर किसी अधिकारी का ध्यान नहीं गया। वहीं मोती आदिवासी का कहना है कि हमने कई बार स्कूल के संकुल प्राचार्य से व बीआरसी स्कूल की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। लेकिन अभी तक स्कूल की समस्याएं नहीं सुधरी और बच्चों का भविष्य अंधकार में डूबता हुआ जा रहा है
इनका कहना है
बच्चों ग्रामीणों व खेजरा स्कूल के अध्यक्ष द्वारा एक आवेदन हमारे पास आया है इसकी प्रतिवेदन बनाकर हम बीआरसी को देंगे और इसकी जांच कराएंगे और जो भी सामने आएगा। उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
झाम सिंह तहसीलदार
इनका कहना है
इस संबंध में हमें बीआरसी बकस्वाहा से जानकारी प्राप्त हुई है कि खेजरा स्कूल में पदस्थ राजेश दीक्षित द्वारा स्कूल की गणवेश का पैसा गमन किया गया है। जो कि दंडनीय अपराध है इस संबंध में बीआरसी बकस्वाहा द्वारा सीएसी द्वारा जांच कराई गई है और इसकी जांच प्रतिवेदन बनाकर वरिष्ट अधिकारियों को भेजा भी गया है। अनुशासनहीनता के विरुद्ध उसने दंडनीय कार्य किया है और हमारी दो अतिथि शिक्षक नियमित रूप से खेजरा स्कूल बच्चों को पढ़ाने के लिए जा रहे हैं।
राघवेंद्र नापित संकुल प्राचार्य
इनका कहना है
अभी में बीसी की मीटिंग में हूं और अगर मेरे कार्यालय में खेजरा स्कूल के संबंध में अगर कोई आवेदन आया है तो उसकी हम कल कार्यालय पहुंचकर जांच कराए।
आरजी प्रजापति बीआरसी बकस्वाहा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो