scriptऑनलाइन गेम खिलाने वाले बच्चों को सिखा रहे कैसे माता-पिता के खाते से करें ऑनलाइन पेमेंट | Teaching children how to make online payment from parent's account | Patrika News

ऑनलाइन गेम खिलाने वाले बच्चों को सिखा रहे कैसे माता-पिता के खाते से करें ऑनलाइन पेमेंट

locationछतरपुरPublished: Jul 31, 2021 05:43:48 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

दाव हारने के बाद बच्चे को दोबारा रुपए लगाने पर जीत का दिलाया था भरोसागेम खिलाने वाला बच्चे से फोन पर बातें कर करता रहा गुमराह, नहीं बताई जाती हारने की बात

घर में पसरा है मातम

घर में पसरा है मातम

छतरपुर। ऑनलाइन गेम में 13 साल के बच्चे के 40 हजार रुपए और जान गंवाने के मामले में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। मां के मोबाइल पर ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान फ्री फायर गेम के संपर्क में आए कृष्णा को सबसे पहले गेम जीतने के साथ रुपए दो गुना करने का लालच देकर फंसाया गया। जब बच्चे ने गेम खेलने में रुचि दिखाई तो ऑनलाइन गेम खिलाने वाले ने बच्चे को फोन पर संपर्क कर माता-पिता के खाते से रुपए पेमेंट करने का तरीका सिखाया। बच्चों को कभी भी हारने की बात नहीं बताई गई, केवल जीत और दोगुने रुपए का झांसा दिया गया। इस तरह से बच्चा ऑनलाइन गेम के चक्कर में मां के 40 हजार रुपए हार गया।
हर बार देते रहे नया झांसा
बेटे ने मां के खाते से 10 हजार रुपए पेमेंट कर पहला गेम खेला, लेकिन रुपए हार गया। तब गेम खिलाने वाले ने बच्चे को उसकी गलती का हवाला देकर दोबारा खेलने पर निश्चित रुप से जीतने का झांसा दिया। बच्चा फिर बातों में आ गया और दोबारा पेमेंट कर दिया। लेकिन इस बार भी रुपए हार गया। उसके बाद गेम खिलाने वाले ने हारे हुए रुपए वापस पाने के लिए एक बार और खेलने का झांसा दिया। डूब चुके रुपए को वापस पाने के चक्कर में कृष्णा फिर पेमेंट करके गेम खेलता है। लेकिन इस बार भी हार मिली। इस तरह बच्चा रुपए हारता गया और मां के खाते से धीरे-धीरे 40 हजार रुपए निकल गए। मां के खाते से रुपए निकलने की बात खुलने का डर बच्चे के दिलोदिमाग में बैठ गया और शुक्रवार को बच्चे ने जीवनलीला समाप्त कर ली।
फोन की रिकॉर्डिंग जब्त
मां के जिस फोन से कृष्णा ऑनलाइन गेम खेलता और रुपए पेमेंट किए, उसमें पुलिस को गेम खिलाने वाले की ऑडियो क्लिप भी मिली है। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। ऑडियो की बातचीत में गेम खिलाने वाला बच्चे को गेम खेलने और पैसे लगाने का लालच दे रहा है। गेम खिलाने वाले ने कई बार फोन पर बात कर बच्चे को गेम खेलने के लिए झांसे में लिया। ऑडियो में बच्चे को ये भी बताया जा रहा है कि कैसे मां के बैंक खाते से फोन पे के जरिए ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करना है।
रिश्ते के बड़े भाई ने खोला राज
कृष्णा के रिश्ते में बड़े भाई आदित्य पांडेय भी दो साल पहले ऑनलाइन गेम की बुरी लत में पड़ गए थे। जो बड़ी मुश्किल से गेम की लत से बाहर निकले हैं। कृष्णा ने फ्री फायर को पहली बार 10 हजार रुपए का भुगतान मां के खाते से किया तब उसने आदित्य को बताया था। आदित्य कहते हैं कि फ्री फायर गेम में बच्चों को ऑनलाइन प्लेट फॉर्म पर एक दूसरे को मारने का गेम खिलाया जाता है। गेम खिलाने वालों की टीम के लोग बच्चों को फोन करके 10 हजार रुपए लगाकर गेम खेलने पर डबल पैसा मिलने का लालच देते हैं। बच्चों को ये नहीं बताया जाता कि आप हार सकते हैं, केवल जीतने और रुपए दोगुने करने का लालच दिया जाता है। गेम में एक ऐसा फीचर दिया गया है जिससे वे एक दूसरे से बात कर सकते हैं। इसके अलावा फोन पर भी गेम खिलाने वाले बात कर बच्चों को झांसे में लेते हैं।
घर में पसरा है मातम
अपने इकलौते बेटे को खोने के बाद विवेक पांडेय और उनकी पत्नी प्रीति पांडेय सदमे में हैं। शनिवार की सुबह से ही रिश्तेदारों व जान पहचाना वालों का घर पर आना शुरु हो गया। बेटे के गम में मां अभी भी बेसुध है। ढांढस बंधाने आने वालों से पिता विवेक पांडेय मिल जरूर रहे हैं, लेकिन सदमे से अभी भी जुबान खामोश हैं। कोई अपना आता तो उसे देखकर आंखो से आंसू निकल आते। लोग ढांढस बंधाते तो हौसता मिलता, लेकिन फिर जैसे ही कोई आता तो आंखें झरना बन जाती। गम के आंसूओं में ने केवल परिवार बल्कि आसपड़ोस भी डूबा हुआ है। पूरे मोहल्ले में खामोशी सी छाई हुई है।

जांच की जा रही है
सुसाइड नोट में ऑनलाइन गेम में रुपए गंवाने का जिक्र है। सुसाइड नोट को जांच में लिया गया है। जो तथ्य सामने आएंगे, उसके हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी।
लोकेन्द्र सिंह, सीएसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो