scriptइंदौर से आई टीम ने की कुंड की मैपिंग, जल्द बनेगा डीपीआर | Team from Indore did mapping of Kund, DPR to be made soon | Patrika News

इंदौर से आई टीम ने की कुंड की मैपिंग, जल्द बनेगा डीपीआर

locationछतरपुरPublished: Mar 06, 2021 06:48:06 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जानकी कुंड बनेगा शहर का सुंदर सरोवर

अब तक 10 लाख रुपए जुटा चुकी जनता

अब तक 10 लाख रुपए जुटा चुकी जनता

छतरपुर। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह एवं नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया के प्रयासों और शहर के समाजसेवियों की सहभागिता से पठापुर रोड पर स्थित जानकी कुण्ड शहर के सुंदरतम सरोवर के रूप में विकसित होने जा रहा है। कुंड की ड्राइंग और इसके सौंदर्यीकरण का डीपीआर तैयार करने के लिए इंदौर से आई कंसल्टेंट की टीम ने इसकी मैपिंग करते हुए अपना काम शुरु कर दिया है।
नगरपालिका सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि जानकी कुंड में गिरने वाले गंदे नालों को शिफ्ट करने का काम पिछले सप्ताह ही शुरु हो चुका था। कुंड में मशीनों के माध्यम से गहरीकरण का काम चल रहा है अब इंदौर से आई हर्ष कंसल्टेंसी की टीम ने इस कुंड की मैपिंग का काम शुरु कर दिया है। भदौरिया ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश पर इस कुंड में 6 घाट एवं चारों तरफ बाउंड्रीवाल, बाउंड्री के किनारे नवग्रह के पौधों का रोपण प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि कुंड को गोलाकार या अंडाकार स्वरूप देकर इसमें लाइटिंग के साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
अब तक 10 लाख रुपए जुटा चुकी जनता
रामजानकी कुंड की जीर्णोद्धार की मांग लंबे समय से चली आ रही थी लेकिन जब शहर के समाजसेवी मांग करते हुए थक गए तो उन्होंने ही अपनी राशि से इस कुंड के जीर्णोद्धार का कार्य शुरु कर दिया है। तदोपरांत कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह और सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने भी समाजसेवियों का उत्साह बढ़ाया एवं प्रशासनिक मशीनरी भी इस कार्य में झोंक दी। शहर के समाजसेवी और आम नागरिक अब तक इस कुंड के जीर्णोद्धार के लिए 10 लाख रुपए की राशि इकट्ठी कर चुके हैं जिसमें से 8 लाख रुपए नगर पालिका को प्राप्त हो चुके हैं जबकि लगभग 2 लाख रुपए की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। भदौरिया ने बताया कि इसके अलावा महाराजा छत्रसाल विवि, महर्षि विद्या मंदिर एवं लोक गायक देशराज पटैरिया के परिवार ने एक-एक घाट के निर्माण के लिए 5-5 लाख रुपए की राशि देने का ऐलान भी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो