scriptबच्चों ने किया माता-पिता का पूजन तो उनके छलक पड़े स्नेह के आंसू | The children worshiped the parents, their tears spilled | Patrika News

बच्चों ने किया माता-पिता का पूजन तो उनके छलक पड़े स्नेह के आंसू

locationछतरपुरPublished: Jan 26, 2020 01:18:18 am

भारतीय संस्कृति का पर्व बनाने का अभियन

The children worshiped the parents, their tears spilled

The children worshiped the parents, their tears spilled

छतरपुर. योग वेदांत सेवा समिति की ओर से आयोजित मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में शहर के निजी स्कूलों में इन दिनों से चल रहे संस्कार दीक्षा के कार्यक्रम से लोग तेजी से जुड़ रहे हैं। हर दिन तीन-चार स्कूलों में यह आयोजन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को शहर के गल्ला मंडी स्थित सरस्वती शिश मंदिर स्कूल और कड़ा की बरिया के पास स्थित एसपीएन स्कूल में मातृ-पितृ और गुरु पूजन के कार्यक्रम आयोजन किए गए। इस दौरान बच्चों को संकल्प दिलाया गया कि वह रोज सुबह उठकर अपने माता-पिता के पैर छुएंगे। वहीं 14 फरवरी को मुख्य कार्यक्रम बगराजन मंदिर के पास स्थित श्री योग वेदांत समिति के आश्रम में आयोजित किया जाएगा। जहां शहरभर के लोग एक साथ पहुंचकर अपने-अपने माता-पिता का पूजन करेंगे।
योग वेदांत समिति के डॉ. आरएस ताम्रकार, पारस दुबे, मनीष अग्रवाल, कमलेश असाटी, दीपेंद्र खरे, दिनेश भाई की टीम इन दिनों शहर के स्कूलों में जा-जा कर अलग तरह की अलख जगा रही है। बच्चों में भारतीय संस्कृति से जुड़े संस्कार पैदा करने और माता-पिता के प्रति सम्मान का भाव जाग्रत करने के लिए योग वेदांत समिति ने इस बार भी मातृ-पितृ पूजन दिवस पखवाड़ा का आयोजन किया है। समिति के मनीष अग्रवाल ने बताया कि हर बार उनकी समिति वेलेंटाइन-डे के दिन 14 फरवरी को ही यह आयोजन सामूहिक रूप से करते थे, लेकिन अब स्कूलों और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में यह कार्यक्रम कर रहे हैं। शहर के निजी स्कूलों में हुए कार्यक्रम के दौरान बच्चों द्वारा माता-पिता का पूजन किए जाने के दौरान ममत्व और वात्सल्य का अनोखा भाव देखने मिला। जैसे ही बच्चों ने माता-पिता का तिलक कर आरती उतारी और पैर छुए तो माता-पिता की आंखें छलक आईं। पार्वती देवी नेे अपने बेटे गोपाल को गले से लगाकर चूम लिया। पंकज ने अपने बच्चों को गोदी में लेकर चूम लिया। वात्सलय की तरंगों के बीच बच्चों को माता-पिता के नियमित पैर छूने का संकल्प दिलाया गया।
गौरतलब है कि 16 साल पहले श्री योग वेदांत समिति ने 14 फरवरी को मनाए जाने वाले पाश्चत्य संस्कृति के पर्व वेलेंटाइन डे के विरोध स्वरूप मातृ-पितृ पूजन दिवस पर्व की परंपरा शुरू की थी। इसी के चलते शहर के स्कूलों और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में मातृ-पितृ पूजन के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। 3 फरवरी को सिंचाई कॉलोनी स्थित सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल और 5 फरवरी को सटई रोड स्थित डिलाइट इंग्लिश स्कूल में मातृ पितृ पूजन के कार्यक्रम होंगे।
– फोटो- सीएचपी- २५०१२०-५८- कैप्शन- मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम का आयोजन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो