script१४ अप्रैल तक जारी रहेगा खजुराहो में कफ्र्यूू | The curfew will continue in Khajuraho till April 14, | Patrika News

१४ अप्रैल तक जारी रहेगा खजुराहो में कफ्र्यूू

locationछतरपुरPublished: Apr 04, 2020 06:58:54 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

अप्रैल तक 40 हजार लोगों की स्क्रीनिंग, 17 हजार अन्य राज्यों से आए लोग4 नए संदिग्धों के भेजे सैंपल,जिले में अब तक 28 संदिग्ध, 24 की रिपोर्ट आई निगेटिव
फ्रांस का एक नागरिक और भेजा गया दूतावास

one more  French citizen sent embassy,one more  French citizen sent embassy

one more French citizen sent embassy,one more French citizen sent embassy

छतरपुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन ने खजुराहो- राजगनर में लगाए गए कफ्र्यू को एक बार फिर बढ़ा दिया। इस बार प्रशासन ने कफ्र्यू की अवधि 10 दिन बढ़ाते हुए 14 अप्रैल तक लागू किया है। इसी बीच फ्रांस के दूतावास से पत्र आने के बाद एक और फ्रांस नागरिक को दिल्ली स्थित फ्रांस दूतावास भेजा गया है। खजुराहो में क्वारंटाइन किए गए 33 विदेशी नागरिकों में से पहले 9 बेल्जियम, 1 पोलेंड और एक फ्रांस के नागरिक को दूतावास भेजा गया था। अब फ्रांस के एक और नागरिक को दिल्ली भेजा गया। खजुराहो में अब 21 विदेशी नागरिक क्वारंटाइन में हैं। इघर, जिले में कोरोना संदिग्ध 4 और लोग मिले हैं, जिनके ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं, तीन दिन पहले भेजे गए 3 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले से अब तक कुल 28 सैंपल भेजे गए हैं, जिनमें से 24 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
बाहर से आए 17410 लोगों की स्क्रीनिंग
लॉक डाउन लागू होने के बाद जिले में अब तक 40362 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिनमें 17410 लोग ऐसे हैं, जो लॉक डाउन के दौरान अन्य राज्यों व जिलों से आए हैं। आइसोलेशन में रखे गए मरीजों की संख्या 7 है, जबकि होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या 110 है। वहीं, सामान्य सर्दी-जुकाम के मरीजों का जिला अस्पताल में आना अब भी जारी है। हालांकि उनकी संख्या घटी है, शुक्रवार को कुल 70 लोग जिला अस्पताल सर्दी-जुकाम की परेशानी लेकर पहुंचे। जिनमें 52 पुरुष, 13 महिलाएं, 4 लड़के व 1 लड़की शामिल है।
बाहर से मंगवाकर देंगे गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों की दवा
प्रशासन द्वारा राजनगर-खजुराहो क्षेत्र में कफ्र्यू के कारण गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तियों के लिए बाहर से दवाई मंगाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। खजुराहो और राजनगर के मेडिकल स्टोर्स में नहीं मिलने वाली दवाई अथवा बाहर से दवाई मंगाने वाले व्यक्ति प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए संदीप शर्मा को अधिकृत किया गया है। इनका मोबाइल नम्बर 9721431931 और 9479731931 है। दवाई मंगाने के लिए डॉक्टर का पर्चा व्हाट्सएप करना होगा। बिना डॉक्टर के पर्चे के दवाई उपलब्ध नहीं होगी। इसके अलावा जो दवाइयां खजुराहो राजनगर के मेडिकल में उपलब्ध हैं वह दवाइयां इस नंबर पर उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।
क्वारंटाइन सेंटरों में लगाए टीवी
बिजावर अनुविभाग की 60 ग्राम पंचायतों में 80 क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों में लगभग 1127 लोगों को आश्रय दिया गया है। इन सेंटरों में अभी तक 12 एलईडी टीवी की सुविधाएं उपलब्ध की गई हैं। जिसमें वहां रहने वाले प्रवासियों को रामायण व महाभारत जैसे सीरियल समेत अन्य कार्यक्रम दिखाए जा रहे हैं, ताकि लोग सेंटरों में रहने के दौरान तनाव से मुक्त रहें। इधर, राजनगर एसडीएम स्वप्निल बानखेड़े ने खजुराहो-राजनगर इलाके में ग्राम पंचायतों व नगर परिषद इलाके में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में पंचायतों में लगे टीव्ही सेट लगाने के निर्देश दिए हैं। क्वारंटनाइन सेंटरों में रहे रहे लोगों तो रामायण व महाभारत जैसे सीरियल दिखाए जाएंगे, ताकि सेंटरों में रहने वाले लोग तनाव से मुक्त रहें। एसडीएम ने बाहर से आने वाले लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन सेंटरों में रखने और बॉर्डर पर फंसे लोगों को वहीं के क्वारंटाइन सेंटरों में रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सेंटरों पर रह रहे लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।
कहीं पहुंच रहा ज्यादा तो क हीं कम खाना, बदली व्यवस्था
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शीलेन्द्र सिंह ने कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत पलायन कर वापस लौटकर आए बेघर एवं बेसहारा व्यक्तियों को भोजन और खाद्य सामग्री वितरित करने के इच्छुक समाजसेवी संगठनों को खाद्यान्न वितरण समिति के जरिए सामग्री का वितरण कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इच्छुक संगठन अपर कलेक्टर प्रेम सिंह चौहान और संयुक्त कलेक्टर केके पाठक से सम्पर्क कर निर्धारित किए गए एक स्थान से ही खाद्यान्न का वितरण कर सकेंगे। कलेक्टर ने इस संबंध में पूर्व में एसडीएम द्वारा जारी अनुमति को भी तत्काल प्रभाव से निरस्त करने के निर्देश दिए हैं। खाद्यान्न वितरण के दौरान देखने में आया है कि प्राय: एक-दूसरे व्यक्ति से परस्पर दूरी और धारा 144 का पालन नहीं हो पा रहा है। अत्यधिक भीड़ जमा होने के कारण सोशल डिस्टेंस बनाए रखने में भी दिक्कत हो रही थी। इसके साथ ही कई स्थानों पर भोजन के पैकेट अधिक मात्रा में पहुंचते हैं, जबकि कई स्थानों पर जरूरत के बावजूद कम संख्या में लंच पैकेट उपलब्ध हो पा रहे थे। इन परिस्थितियों के दृष्टिगत जिला दण्डाधिकारी ने स्थल निर्धारित कर राशन और खाद्यान्न वितरण के निर्देश दिए हैं।
शनिवार को भी रहा टोटल लॉक डाउन
सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जिला प्रशासन द्वारा लागू किया गया अल्टरनेट डे बाजार बंद होने के फार्मूला के दूसरे टर्म में शनिवार को भी 100 फीसदी लॉक डाउन रहा। सब्जी- फल, दूध, किराना सामग्री की दुकानें नहीं खुलने के कारण लोग घरों से ही नहीं निकले। हालांकि प्रशासन द्वारा सुबह 7 से 10 बजे तक घर-घर जाकर दूध बांटने की छूट का फायदा लोगों को नहीं मिल सका। शहर के आउटर व सेंटर में लगी पुलिस चेकिंग के दौरान गांव से आए दूध वालों को पुलिस ने वापस लौटा दिया। दूध वालों से पुलिस ने परमीशन लेटर मांगे, जबकि कलेक्टर के आदेश में दुकानों के बंद के दिन सुबह 7 से 10 बजे तक घर-घर दूध बांटने की अनुमति दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो